Daily GK Update 15 January 2020: Read Daily GK Update In Hindi

0
32

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 14 जनवरी की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है !

1.  इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड की अगुवाई कौन करेगा ?

उत्तर।  कैप्टन तानिया शेरगिल

भारतीय सेना की सिग्नल कोर की अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल, गणतंत्र दिवस परेड में परेड एडजुटेंट की भूमिका निभाने वाली पहली महिला सेना अधिकारी होंगी। कैप्टन शेरगिल इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार से स्नातक हैं, वे सेना में मार्च 2017 में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई से शामिल हुई थी।

2. किस शहर को प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिए  स्वच्छा दर्पण पुरस्कार 2019 मिला है ?

उत्तर। पुरी

ओडिशा के पुरी को प्लास्टिक कचरा प्रबंधन की पहल के लिए स्वच्छा दर्पण पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है। कार्यशाला का आयोजन पेयजल और स्वच्छता विभाग (DDWS) और जल शक्ति मंत्रालय द्वारा किया गया। ओडिशा के पुरी जिले को जागरुकता कार्यक्रमों के जरिए से शहर के लोगों का ध्यान शहर के पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखे जाने के लिए आकर्षित करने और अपनी प्रभावी नीतियों से जिले में प्लास्टिक के कचरे का सफलतापूर्वक प्रबंधन करने के लिए सम्मानित किया गया है।

3. किस राज्य में प्रसिद्ध परशुराम कुंड मेला आरंभ हुआ है ?

उत्तर। अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश में प्रसिद्ध परशुराम कुंड मेला आरंभ हो गया हैं। परशुराम कुंड एक हिंदू तीर्थस्थल है जो लोहित नदी के निचले इलाकों में ब्रह्मपुत्र के पठार पर स्थित है। 

4. हरित क्रांति का जनक कहे जाने वाले स्वामीनाथन और समाजसेवी मुनिरत्नम किए गए सम्मानित

प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक डॉ. एम एस स्वामीनाथन को कृषि क्षेत्र में दिए गए उनके विशिष्ट योगदान के लिए ‘मुप्पावरप्पु वेंकैया नायडू नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस’ और जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता डॉ गुट्टा मुनिरत्नम को समाज में उनके असाधारण योगदान के लिए ‘मुप्पावरप्पु नेशनल अवार्ड फॉर सोशल सर्विस’ से सम्मानित किया गया। 

5. राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार 2019

केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 प्रदान किए। ये पुरस्कार निम्न श्रेणियां में प्रदान किए जाते हैं – परियोजना प्रबंधन में उत्‍कृष्‍टता, परिचालन और रखरखाव में उत्‍कृष्‍टता, टोल प्रबंधन में उत्‍कृष्‍टता, राजमार्ग सुरक्षा में उत्‍कृष्‍टता, नवाचार, चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में शानदार काम, हरित राजमार्ग

6.  ग्लोबल चाइल्ड प्रोडगी अवार्ड को किसने अपने नाम  किया है ?

उत्तर।  ईश्वर शर्मा

योग के क्षेत्र में ख्याति प्राप्त करने वाले भारतीय मूल के दस वर्षीय ब्रिटिश छात्र ईश्वर शर्मा ने ग्लोबल चाइल्ड प्रोडगी अवार्ड अपने नाम किया हैं। उन्हें 45 देशों में से ब्रिटेन से बालविज्ञान, बाइकिंग, कोरियोग्राफी, फिटनेस और मार्शल आर्ट आदि जैसी 30 अलग-अलग श्रेणियों में दिए जाने वाले पुरस्कार के लिए चुना गया। मैसूर से ताल्‍लुक रखने वाले शर्मा ने ब्रिटेन सहित दुनिया भर के 100 से अधिक योग कार्यक्रमों में भाग लिया है।

7. अमेज़न ने भारत में कितने बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करने पर सहमति जताई है ?

उत्तर।  एक बिलियन

वैश्विक दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़ॅन ने भारत में एक बिलियन अमरीकी डालर के वृद्धिशील निवेश (इंक्रीमेंटल इन्वेस्टमेंट) की घोषणा की है। इसके अलावा कंपनी ने वर्ष 2025 तक 10 बिलियन अमरीकी डालर के ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों का निर्यात कर अपने व्यापार और स्तर को बढ़ाने की योजनाओं की घोषणा की है।

8. भारत और _______ के सूचना और प्रसारण मंत्रियों की बैठक 2020 हुई है ?

उत्तर।  बांग्लादेश

भारत और बांग्लादेश के सूचना और प्रसारण मंत्रियों की बैठक 2020 नई दिल्ली में आयोजित की गई। बैठक के दौरान, दोनों मंत्रियों ने प्रसार भारती और बांग्लादेश रेडियो बेतार के बीच कार्यक्रमों के आदान प्रदान से संबंधित समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के अनुसार, भारतीय कार्यक्रम बांग्लादेश रेडियो बेतार पर प्रसारित किए जाएंगे और इसी तरह ऑल इंडिया रेडियो पर बांग्लादेश रेडियो बेतार के कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे। 

9.    CRPF के नए प्रमुख   कौन बने है ?

उत्तर।  आनंद प्रकाश माहेश्वरी

आनंद प्रकाश माहेश्वरी को विश्व के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल “केंद्रीय रिजर्व पुलिस फ़ोर्स” के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। नियुक्ति का निर्णय सीआरपीएफ के पूर्व महानिदेशक राजीव राय भटनागर की सेवानिवृत्ति के बाद लिया गया था। केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) जिसे ब्रिटिश साम्राज्य के तहत 1939 में क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस (CRP) के रूप में तैयार किया गया था, को 1949 में स्वतन्त्रता के बाद फिर से नया नाम CRPF दिय गया।

10.  भारतीय सेना दिवस कब  मानाया जाता है ?

उत्तर।  15 जनवरी

 देशभर में 72 वां सेना दिवस मनाया जा रहा है। आज ही के दिन आजादी के बाद 1949 में देश के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल के.एम करियप्पा ने अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ एफ.आर.आर बुशर से सैन्य कमान अपने हाथों में ली थी।

11. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कौवा स्थापना दिवस मनाया गया है ?

उत्तर।  145

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) 15 जनवरी को अपना 145 वां स्थापना दिवस मना रहा है. भारतीय मौसम विभाग की स्थापना 1875 में कलकत्ता में इसके मुख्यालय के साथ की गई थी. लेकिन बाद में इसे 1905 में शिमला, 1928 में पुणे और फिर 1944 में दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया.भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत काम करता है. यह मौसम संबंधी अनुमान, मौसम की भविष्यवाणी और भूकंपीय विज्ञान के लिए जिम्मेदार प्रमुख एजेंसी है. 

12. मनमोहन महापात्रा का निधन उनको किस नाम से  जाना जाता हैै?

उत्तर।  आठ बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता ‘न्यू वेव ओडिया सिनेमा के पिता’

 वयोवृद्ध ओडिया फिल्मकार मनमोहन महापात्रा का निधन हो गया है. उन्हें ‘न्यू वेव ओडिया सिनेमा के पिता’ के रूप में जाना जाता था और उन्होंने ‘बेस्ट फीचर ओडिया फिल्म’ के लिए लगातार आठ राष्ट्रीय पुरस्कार जीते.

13. सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों के सीएमडी पद को अलग करने की समय सीमा को कब तक बढ़ाया हैै ?

उत्तर। 2022

शेयर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 500 सूचीबद्ध कंपनियों के अध्यक्ष और MD (प्रबंध निदेशक) या मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के पदों को अलग करने की समय सीमा को 2 साल आगे बढ़ा दिया है। ये नियम अब 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी होंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here