Daily GK Update 17 January 2020: Read Daily GK Update In Hindi

0
30

Daily GK Update 17 January 2020: Read Daily GK Update In Hindi

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 16 जनवरी की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है ! 

1. किसने ‘डिजिटल स्पेस में भारतीय विरासत’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है ?

उत्तर। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली में “डिजिटल स्पेस में भारतीय विरासत” शीर्षक से एक प्रदर्शनी का शुभारंभ किया.यह प्रदर्शनी देश में अपनी तरह की पहली प्रदर्शनी है। प्रदर्शनी 15 फरवरी, 2020 तक ऑनलाइन रहेगी.

2.  सातवें कॉमनवेल्थ पार्लियामेंटरी एसोसिएशन सम्मेलन का उद्घाटन कौन करेगा ?

उत्तर। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला उत्तर प्रदेश के लखनऊ में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (कॉमनवेल्थ पार्लियामेंटरी एसोसिएशन) के भारत क्षेत्र के सातवें सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

3.  ईंधन संरक्षण अभियान ‘सक्षम’ का शुभारंभ कौन करेगा ?

उत्तर।  पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान “सक्षम अभियान” का उद्घाटन करेंगे। “सक्षम” पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (PCRA) का वार्षिक ईंधन संरक्षण अभियान है। इस अभियान का उद्देश्य पूरे भारत में ईंधन संरक्षण, हरित पर्यावरण और बेहतर स्वास्थ्य के संदेश को देश के कोने-कोने में पहुंचाना हैं।

4.  माल्टा के नए प्रधान मंत्री कौन बने है ?

उत्तर। रॉबर्ट अबेला

लेबर पार्टी के उम्मीदवार रॉबर्ट अबेला 57.9% वोट के साथ माल्टा के 14 वें प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी क्रिस फर्न को हराया. वह जोसेफ मस्कट का स्थान लेंगे, जिन्होंने एक पत्रकार डाफने कारुआना गैलिजिया की हत्या पर इस्तीफा दे दिया था.

5. रूसी पीएम मेदवेदेव ने राष्ट्रपति पुतिन को सौपा अपना इस्तीफा 

रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सौंप दिया हैं, जिसे पुतिन ने स्वीकार कर लिया हैं। 

6. IUPAC ने किसको अपना ब्यूरो सदस्य चुना है ?

उत्तर। बिपुल बिहारी साहा

प्रसिद्ध रसायनज्ञ बिपुल बिहारी साहा को 2020-23 की अवधि के लिए इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) का ब्यूरो सदस्य चुना गया है। साहा एक शताब्दी में इस पद के लिए चुने जाने वाले सीएनआर राव के बाद वे दूसरे भारतीय हैं।

7. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने “द ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2020”  जारी किया यह कौन सा संस्करण है ?

उत्तर। 15वा संस्करण

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने “द ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2020” की जारी की है. ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2020 WEF की ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट का 15 वां संस्करण है, जो मार्श और मैक्लेनन और ज्यूरिख बीमा समूह की साझेदारी में तैयार की गई है. ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2020 WEF के ग्लोबल रिस्क इनिशिएटिव का एक हिस्सा है. रिपोर्ट में दुनिया के समक्ष आने वाले वर्ष में होने वाले प्रमुख जोखिमों का वर्णन किया गया है.इसमें दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों का समाधान करने के लिए बहु हितधारक दृष्टिकोण की आवश्यकता भी बताई गई है.

रिपोर्ट से मुख्य बिंदु

  • ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2020 के अनुसार, “वैश्विक जोखिम” को एक अनिश्चित घटना या स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है, यदि ऐसा होता है, तो अगले 10 वर्षों के भीतर कई देशों या उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है.
  • रिपोर्ट में ‘असफलता को कम करने और जलवायु परिवर्तन के अनुरूप बनने’ को नंबर एक जोखिम के रूप में रखा गया है और अगले 10 वर्षों में संभावना के आधार पर नंबर दो पर रखा गया है. 

8. आईसीसी ने वर्ष 2019 के विजेताओं की कि घोषणा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2019 के अपने वार्षिक पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा कर दी है। इस वर्ष ICC पुरस्कारों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कई बड़े सितारों को पुरस्कार दिया गया हैं

  • सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी फॉर बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर – बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
  • टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर – पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)
  • वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर- रोहित शर्मा (भारत)

9. 5वां साइंस फिल्म फेस्टिवल कहाँ आरंभ हुआ है ?

उत्तर। गोवा

भारत के विज्ञान फिल्म समारोह (SCI-FFI 2020) के 5 वें संस्करण की शुरुआत गोवा की राजधानी पणजी में हो गई है. फेस्टिवल का उद्देश्य प्रदर्शनियों, मास्टरक्लास, कार्यशालाओं और अन्य गतिविधियों की सहायता से युवाओं के बीच विज्ञान के ज्ञान को स्थापित करना है.

10. कहाँ पर पहली बार खाद्य प्रसंस्करण सम्मेलन का आयोजन किया जयेगा ?

उत्तर।  लद्दाख

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए पहली बार खाद्य प्रसंस्करण सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यह सम्मेलन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के सहयोग से केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख प्रशासन द्वारा आयोजित किया जाएगा।

11. दिव्यांगजन और_____ वर्ष आयु से ऊपर के मतदाता अब डाक मतपत्रों से कर सकेंगे मतदान  

उत्तर।  80  वर्ष

80 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांगजन मतदाता अगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव में डाक मतपत्रों (पोस्टल बैलट) के जरिए मतदान कर सकेंगे। अब तक डाक मतपत्र केवल चुनाव ड्यूटी में तैनात सेना के जवानों के लिए उपलब्ध था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here