Daily GK Update 19 January 2020: Current Affairs Update – In Hindi

0
19

Daily GK Update 19 January 2020: Current Affairs Update - In Hindi

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 19 जनवरी की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !
1. कहाँ मीडिया इकाइयों के तीसरे नार्थ जोन सम्मेलन का  आयोजन किया जा रहा हैं ?
उत्तर।    जम्मू में
जम्मू में लोक सम्पर्क एवं संचार विभाग के जम्मू कश्मीर क्षेत्र द्वारा सूचना और प्रसारण मंत्रालय की मीडिया इकाइयों के तीसरे नार्थ जोन सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन में भाग लेने वाले राज्यों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली शामिल हैं। 
2. कहाँ पर जनगणना 2021 पर अद्तन करने के लिए सम्मेलन का आयोजन किया गया ?
उत्तर।  नई दिल्ली
नई दिल्ली में जनगणना- 2021 और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर- NPR के बारे में विभिन्न राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों के प्रशासकों को अपडेट करने के लिए सम्मेलन आयोजित किया गया। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने जनगणना 2021 के आधिकारिक शुभंकर का भी उद्घाटन किया।
3. किस कंपनी ने वर्ष 2030 तक “कार्बन उत्सर्जन” में कटौती करने पर प्रतिबद्धता जताई है ?
उत्तर।  माइक्रोसॉफ्ट
अमेरिका की टेक दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों की दिशा में कदम बढ़ाते हुए वर्ष 2030 तक “कार्बन उत्सर्जन” में कटौती करने की प्रतिबद्धता जताई हैं। कंपनी ने स्थापना के बाद से बनाए गए सभी कार्बन उत्सर्जन उत्पादों को नष्ट करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने कार्बन को कैप्चर और निष्कासन करने की तकनीक के लिए “जलवायु नवाचार निधि” में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने की भी घोषणा की है।
4. किस देश ने भारत को 2025 तक वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल S-400 सौपने का भरोसा  दिया हैं ?
उत्तर। रूस ने
रूस ने भारत के लिए सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की S-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का निर्माण शुरू कर दिया है। S-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों में से है जिसकी खरीद के लिए भारत ने अक्टूबर 2018 में रूस के साथ 5 बिलियन अमरीकी डालर के सौदे पर हस्ताक्षर किए थे।
5. नीति आयोग और _______ ने एमओयू पर  हस्ताक्षर किये ?
उत्तर।  केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख
नीति आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ‘बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए राज्‍यों को विकास सहायता सेवाएं (डेवलपमेंट सपोर्ट सर्विसेज टू स्टेट्स टू इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स-D3S-i)’ के माध्यम से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। नीति आयोग इस भागीदारी के अंतर्गत उच्च-प्रभाव वाली परियोजनाओं की पहचान करने, परियोजना के कार्यान्वयन में तेजी लाने, संरचनात्मक स्तर के मुद्दों को संबोधित करने और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लिए विकास के अद्वितीय मॉडल तैयार करने पर जोर देगा।
  • पहले चरण के अंतर्गत, राज्यों द्वारा प्रस्तुत की गई 400 परियोजनाओं में से 10 परियोजनाओं का चयन किया गया था। वर्ष 2018-19 में पूरा हुए द्वितीय चरण में चयनित परियोजनाएं लेनदेन चरण में पहुंच गईं हैं।
  • केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में विशेष रूप से पर्यटन, सौर ऊर्जा और बुनियादी ढांचे में परियोजनाओं की पहचान और विकास के लिए पेशेवर टीम तैनात की जा सकती है।
6. कहाँ पर आईसीसी अंडर -19 विश्व कप का आगाज हुआ ?
उत्तर। दक्षिण अफ्रीका 
आईसीसी अंडर -19 विश्व कप 2020 दक्षिण अफ्रीका में आरंभ हो चुका है, जिसका फाइनल मुकाबला 09 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका के जेबी मार्क्स ओवलपोटचेफस्ट्रूम में खेला जाएगा। भारत अब तक चार खिताब अपने नाम कर चुका हैं। भारत U19 विश्व कप 2018 का विजेता था। टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं।
7. सानिया और ______ की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में डब्ल्यूटीए डबल्स का खिताब अपने नाम किया ?
उत्तर। नाडिया
भारत की सानिया मिर्ज़ा और यूक्रेन की नाडिया किचेनोक ने ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट में खेले जा रहे डब्ल्यूटीए इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में चीन की शुआई पेंग और शुआई झांग को 6-4,6-4 से हराकर महिला डबल्‍स का खिताब जीत लिया है। ये सानिया का 42 वां डब्ल्यूटीए डबल खिताब है।
8. बापू नाडकर्णी का निधन वो क्या थे ?
उत्तर। भारत के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर 
भारत के लिए 41 टेस्ट में 1414 रन बनाए और 88 विकेट लेने वाले पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी का निधन। उन्होंने 1955 में दिल्ली में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया और 1968 में ऑकलैंड में पटौदी की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट खेला था।
9.  खगेंद्र थापा का निधन वो किस चीज से संबंधित थे ?
उत्तर। विश्व में सबसे छोटे कद के व्यक्ति
गिनीज बुक में शुमार दुनिया के सबसे छोटे कद के व्यक्ति खगेंद्र थापा मगर का निधन। थापा की लम्बाई 67.08 सेमी (2 फीट 2.41 इंच) थी। उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक में पहली बार नाम 2011 में सबसे छोटे कद की किशोरी (महिला) ज्योति अमगे के साथ दर्ज किया गया था।
10. उर्वरक मंत्री ने HURL के___________ ब्रांड और लोगो का अनावरण किया है ?
उत्तर। अपना यूरिया सोना उगले
उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने हिंदुस्ता्न उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (HURL) के लोगो और ब्रांड ‘अपना यूरिया सोना उगले’ का अनावरण किया। HURL अपनी तीन यूरिया इकाइयों गोरखपुर (उत्तर प्रदेश), बरौनी (बिहार) और सिंदरी (झारखंड) को फिर पुनर्जीवित करने के प्रयास में लगा है। HURL, तीन सार्वजनिक उपक्रमों: कोल इण्डिया लिमिटेड (CIL)NTPC लिमिटेड और इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) द्वारा प्रवर्तित संयुक्त उद्यम है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here