Daily Current Affairs Updates in Hindi 27 April 2020

0
37

Daily Current Affairs Updates in Hindi 27 April 2020 :सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 26 अप्रैल की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

 

1. बैंकिंग उद्योग को कितने महीनों के लिये ‘जन उपयोगी सेवा’ घोषित किया गया ?

उत्तर।   6 महीने

 

सरकार द्वारा यह निर्णय कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर आर्थि‍क गतिविधियों के बडे पैमाने पर प्रभावित होने के कारण लिया गया। श्रम मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, बैंकिंग उद्योग को 6 महीने की अवधि यानी 21 अक्टूबर 2020 तक के लिए ‘जन उपयोगी सेवा’ घोषित किया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (I/C): संतोष कुमार गंगवार.

 

2.  RBI ने किस कंपनी को को-ब्रांडेड प्रीपेड कार्ड जारी करने की मंजूरी दी है ?

उत्तर।    ट्रांसकॉर्प

 

, आरबीआई ने ट्रांसकॉर्प को प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट के लिए को-ब्रांडिंग व्यवस्था में प्रवेश करने की अनुमति दी है जिसका उपयोग 35 लाख से अधिक स्टोर और ऑनलाइन गेटवे में किया जा सकता है। RBI से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, Transcorp International Ltd प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स के लिए को-ब्रांडिंग व्यवस्था में प्रवेश करने के लिए स्वीकृति प्राप्त करने वाली पहली गैर-बैंक कंपनियों में से एक बन गई है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: अमिताव घोष.

 

3. नासा के हबल टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष में कितने साल पूरे किए ? 

उत्तर।    30 साल  

 

नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) ने 25 अप्रैल 2020 को ऑर्बिट में अपना 30 वां साल पूरा कर लिया है। इस टेलीस्कोप को यूनाइटेड स्टेट्स स्पेस एजेंसी NASA द्वारा यूरोपीय स्पेस एजेंसी (ESA) के सहयोग से बनाया गया था।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के प्रशासक: जिम ब्रिडेनस्टाइन।
  • नासा का मुख्यालय: वाशिंगटन डी.सी.

Download More Current Affairs PDF

4. विश्व बौद्धिक संपदा दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर: 26 अप्रैल

 

हर साल 26 अप्रैल को विश्व स्तर पर World Intellectual Property Day यानि विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization) द्वारा साल 2000 में  दुनिया भर में “नवाचार और रचनामकता को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों  पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और डिज़ाइन की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने और रोजमर्रा के जीवन पर रचनाकारों द्वारा समाज के विकास में किए गए योगदान को बढ़ावा देने के लिए की गई थी।

 

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2020 का विषय है “Innovate for a Green Future”.

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • विश्व बौद्धिक संपदा संगठन का मुख्यालय: जेनेवा, स्विट्जरलैंड
  • विश्व बौद्धिक संपदा संगठन के सीईओ: फ्रांसिस गुर्री.

 

5. इस वर्ष विश्व टीकाकरण सप्ताह कब से कब तक मनाया जाएगा ?

उत्तर।   24 से 30 अप्रैल

 

इस साल विश्व टीकाकरण सप्ताह 24 अप्रैल से 30 अप्रैल 2020 तक मनाया जा रहा है। हर साल अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह में सभी उम्र के लोगों की बीमारियों से सुरक्षा के लिए टीकों के उपयोग को बढ़ावा देना और प्रोत्साहित करने के लिए ‘विश्व टीकाकरण सप्ताह’ मनाया जाता है।

 

विश्व टीकाकरण सप्ताह 2020 की थीम #VaccinesWork for All है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक: टेड्रोस एडहानॉम.




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here