Important Current affairs one liner Hindi: 01 March 2020

0
50

Important Current affairs one liner Hindi PDF available

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 29 फरवरी की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

  1. Niti Aayog और किसने स्कूलों में AI मॉड्यूल को रोल आउट किया है ?

उत्तर।  Nasscom

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) ने नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) के सहयोग से भारतीय स्कूलों के छात्रों के लिए एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) आधारित मॉड्यूल लॉन्च किया है.

  • प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

NITI आयोग: National Institution for Transforming India.

NITI आयोग CEO: अमिताभ कांत

उपाध्यक्ष: राजीव कुमार.

NASSCOM के अध्यक्ष: केशव मुरुगेश.

  1. किस मंत्रालय ने SPICe + वेब फॉर्म एक पोर्टल लॉन्च किया है ?

उत्तर।  कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने 3 केंद्र सरकार के मंत्रालयों / विभागों और महाराष्ट्र सरकार द्वारा एक ही वेबफॉर्म में 10 सेवाओं की पेशकश करने के लिए IC SPICe + ’वेब फॉर्म लॉन्च किया है. तीन विभाग / सरकार के मंत्रालय वित्त मंत्रालय में कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय, श्रम मंत्रालय और राजस्व विभाग के मंत्रालय शामिल हैं. 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

केंद्रीय कारपोरेट मामलों के मंत्री: निर्मला सीतारमण

  1. MoFPI ने ऑपरेशन ग्रीन्स योजना के तहत कितने करोड़ रुपये देने की मंजूरी दी है ?

उत्तर।  162 करोड़ 

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) ने ऑपरेशन ग्रीन योजना के तहत 162 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं, जिसमें टमाटर, प्याज और आलू (TOP) फसलों की आपूर्ति को स्थिर करने और कीमतो में अस्थिरता के बिना उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 500 करोड़ रुपये का परिव्यय है. इस योजना का उद्देश्य शीर्ष फसल मूल्य श्रृंखला को बढ़ाना और किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ), कृषि-रसद, प्रसंस्करण सुविधाओं और पेशेवर प्रबंधन को बढ़ावा देना है.

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री: हरसिमरत कौर बादल.

  1. किस उच्च न्यायालय ने स्कूलों, कॉलेजों में सभी प्रकार की हडतालों पर प्रतिबंध लगाया है ?

उत्तर।   केरल उच्च न्यायालय

केरल उच्च न्यायालय ने हाल ही में एक आदेश पारित किया और कॉलेज और स्कूल परिसर में सभी प्रकार के राजनीतिक आंदोलनों पर प्रतिबंध लगा दिया है. विभिन्न रूपों आंदोलन जैसे घेराव और परिसरों में बैठना प्रतिबंधित है, उच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि ऐसे विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए किसी को आश्वस्त नहीं किया जा सकता है.

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मथ्व्पूर्ण तथ्य:

केरल के मुख्यमंत्री: पिनारयी विजयन

केरल के राज्यपाल: आरिफ मोहम्मद खान

केरल की राजधानी: तिरुवनंतपुरम

  1. अरबी-फारसी विश्वविद्यालय को पुन: किसके द्वारा नामित किया गया ?

उत्तर।   ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने लखनऊ में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. मंत्रिमंडल ने विश्वविद्यालय का नाम बदलकर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय करने का निर्णय लिया है. इसके लिए, राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम – 1973 में संशोधन किया जाएगा.

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश की वर्तमान राज्यपाल: आनंदीबेन पटेल

Important Current affairs one liner Hindi PDF available

  1. वेनेजुएला में भारत के अगले राजदूत किसको नियुक्त किया गया है ?

उत्तर।  अभिषेक सिंह

वह वर्तमान में अफगानिस्तान के काबुल में भारत के दूतावास के उप प्रमुख के रूप में सेवारत हैं. वह राजीव कुमार नपल का स्थान ग्रहण करेंगे, जिनका हाल ही में निधन हो गया है. वह 2003-बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं.

महत्वपूर्ण तथ्य:

वेनेजुएला की राजधानी: काराकस

वेनेजुएला की मुद्रा: पेट्रो बोलिवर सोबरानो

वेनेजुएला के राष्ट्रपति: जुआन जेरार्डो गुआडो मार्केज़

  1. HDFC बैंक ने किसके साथ सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया है ?

उत्तर।   इंडिगो

HDFC बैंक ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो के साथ हाथ मिलाया, जो प्रभावी रूप से वाहक के लिए एक लॉयल्टी कार्यक्रम की तरह काम करेगा. इसका पहले यात्रा क्रेडिट कार्ड का नाम-Ka-ching’ है जो Mastercard द्वारा संचालित है.

  1. स्वामी विवेकानंद कर्मयोगी पुरस्कार 2020 से किसे सम्मानित किया गया है ?

उत्तर।   जादव पायेंग

फॉरेस्ट मैन ऑफ इंडिया जादव पायेंग को नई दिल्ली में स्वामी विवेकानंद कर्मयोगी पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया जाएगा. बड़े पैमाने पर वनीकरण के माध्यम से एक वास्तविक मानव निर्मित जंगल बनाने में उनके निरंतर प्रयासों के लिए उन्हें 6 वें कर्मयोगी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इस पुरूस्कार में एक ट्रॉफी, सस्वरपाठ और  1 लाख रुपये शामिल हैं.

  1. भारतीय तटरक्षक बल में किस अपतटीय गश्ती पोत को शामिल किया गया है ?

उत्तर।  “ICGS वरद” 

केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री और रसायन एवं उर्वरक मनसुख मंडाविया द्वारा भारतीय तटरक्षक बल के अपतटीय गश्ती पोत “ICGS Varad” को  कमीशन किया गया है। साथ ही मंत्री ने चेन्नई में ICGS वरद को कोस्टगार्ड में शामिल किए जाने के समारोह में ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ को भी स्वीकार किया।

  1. राजनाथ सिंह कहाँ पर नए हेलीकाप्टर उत्पादन हैंगर का उद्घाटन किया है ?

उत्तर।  HAL

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नाटक के बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) परिसर के हेलिकॉप्टर डिवीजन में नए हलके लड़ाकू हेलिकॉप्टर (Light Combat Helicopter) उत्पादन हैंगर का उद्घाटन किया।एचएएल द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया, LCH 5.5-टन के वजन वाला एक लड़ाकू हेलीकॉप्टर है। इसमें दो शक्ति इंजन लगाए गए है और उन्नत हल्के हेलीकाप्टर की कई तकनीकी विशेषताओं से लैस है। एलसीएच सियाचिन के फॉरवर्डिंग बेसों तक जाने में सक्षम है व 4,700 मीटर की उंचाई तक अपने साथ 500 किलोग्राम वजन ले जाने में भी सक्षम है।

  1. 11 वें राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र  सम्मेलन का उद्घाटन कहाँ किया गया ?

उत्तर।   नई दिल्ली

नई दिल्ली में ‘एम्पोवेरिंग यूथ फॉर टेक्नोलॉजी एलईडी फार्मिंग’ पर 11 वें राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) सम्मेलन 2020 का उद्घाटन किया गया है। इस सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा किया गया। इस सम्मेलन का आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा किया गया।

  1. चित्सटू वतनबे का निधन हो गया वो क्या थे ?

उत्तर।   दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति, जापान के चित्तेसु वतनबे का 112 साल की आयु में निधन हो गया है. उनका जन्म 5 मार्च, 1907 को हुआ था. उन्होंने 12 फरवरी, 2020 को अपना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड प्रमाणन प्राप्त किया. चित्तेसु वतनबे के निधन के बाद, ब्रिटेन के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बॉब वेटन, जो 111 वर्ष के हैं, अब दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए हैं.

  1. एग्रो, फार्मा प्रोडक्ट्स को स्टोर करने के लिए किस एयरपोर्ट ने ‘एक्सपोर्ट कोल्ड जोन’ को लाँच किया है ?

उत्तर।  मुंबई एयरपोर्ट ने

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) ने कृषि और फार्मा उत्पादों के प्रसंस्करण और भंडारण के लिए दुनिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट आधारित तापमान नियंत्रित सुविधा ‘एक्सपोर्ट कोल्ड जोन’ को लांच किया है.अनन्य टर्मिनल 5.25 लाख टन की संयुक्त वार्षिक क्षमता के साथ एक समय में 700 टन से अधिक ऐसे कार्गो को होल्ड कर सकता है.

  • महत्वपूर्ण तथ्य:

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार): हरदीप सिंह पुरी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here