Most important Current Affairs one liner pdf: 06 & 07 March 2020

0
63

Most important Current Affairs one liner pdf: 06 & 07 March 2020

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 6 मार्च की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

  1. सरकार ने यस बैंक पर लगाई रोक, खाताधारक अब एक महीना में कितना रुपये निकाल सकेंगे ।

उत्तर।   50,000 रुपये

केंद्र सरकार ने भारतीय रिज़र्व बैंक की सलाह पर नकदी की समस्या से जूझ रहे यस बैंक की गतिविधि पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने और जमाकर्ताओं के लिए पैसे निकालने की सीमा 50,000 करने का ऐलान किया है। साथ ही भारतीय रिज़र्व बैंक ने यस बैंक के बोर्ड को भी तत्काल प्रभाव से भंग कर परिचालन अपने हाथों में ले लिया है।

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

  • यस बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और एमडी: रवनीत गिल.
  • यस बैंक का मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र.
  • यस बैंक की स्थापना: 2004.

  1. स्वास्थ्य मंत्रालय ने किस महामारी से निपटने और प्रबंधन पर कार्यशाला का आयोजन किया है ?

उत्तर।  कोविड-19

इस कार्यशाला का आयोजन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया गया। COVID-19 जरुरी प्रबंधन पर आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान ने किया। इस कार्यशाला में सभी राज्‍यों और रेलवे, रक्षा तथा अर्द्ध सैनिक बलों के अस्‍पतालों के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।





  1. स्लोवेनिया के नए प्रधानमंत्री कौन बने है ?

उत्तर।  जनेज़ जानसा

स्लोवेनियाई डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जनेज़ जानसा को स्लोवेनिया का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। वह कार्यवाहक प्रधान मंत्री मार्जन सरेक का स्थान लेंगे, जिन्होंने जनवरी 2020 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

  • स्लोवेनिया के राष्ट्रपति: बोरुत पहोर.
  • स्लोवेनिया की राजधानी: जुब्लजाना (Ljubljana)
  • स्लोवेनिया की मुद्रा: यूरो

  1. नमस्ते ओरछा महोत्सव का आयोजन कहाँ किया गया ?

उत्तर।   मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के निवारी जिले के ओरछा शहर में ‘नमस्ते ओरछा’ महोत्‍सव आरंभ हो गया है। ओरछा अन्‍य ऐतिहासिक स्‍मारकों के साथ-साथ अपने रामराजा मंदिर के लिए भी एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। इस महोत्‍सव का उद्देश्य राज्‍य की ऐतिहासिक परम्‍परा, सांस्‍कृतिक विरासत, प्राकृतिक सम्‍पदा, वास्‍तुकला आदि को बढावा देने का अवसर प्रदान करना है।

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री: कमलनाथ.
  • मध्य प्रदेश के राज्यपाल: लाल जी टंडन.

  1. वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स का चौथा संस्करण किसके द्वारा आयोजित किया जयेगा ?

उत्तर।  नीति आयोग

अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च 2020 को ‘वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स’ का चौथा संस्करण आयोजित किया जाएगा। वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स 2019 का आयोजन राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्था (नीति आयोग) के महिला उद्यमिता प्लेटफॉर्म द्वारा किया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा देश भर में अभूतपूर्व बदलाव लाने वाली महिलाओं को सम्मानित करने के लिए ‘वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स 2019’ प्रदान करेंगे।

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

  • नीति आयोग के CEO (National Institution for Transforming India): अमिताभ कांत

  1. आरबीआई के डिप्टी गवर्नर ______ने अपने पद से इस्तीफे दिया ?

उत्तर।   एन.एस. विश्वनाथन

भारतीय रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन ने स्वास्थ्य समस्याओं के चलते अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की है। उन्होंने अपने बढायें गए एक साल के कार्यकाल खत्म होने तीन महीने पहले ही सेवानिवृत्ति लेने की घोषणा की हुई थी । 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

  • RBI के 25 वें गवर्नर: शक्तिकांत दास
  • मुख्यालय: मुंबई
  • स्थापित: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता.





Most important Current Affairs one liner pdf: 06 & 07 March 2020


  1. ऑनलाइन निवेशकों की शिकायत के लिए सेबी ने कौन से मोबाइल ऐप लॉन्च किया है ?

उत्तर।  Sebi SCORES

“SCORES” मोबाइल ऐप से निवेशकों के लिए सेबी में शिकायतों को दर्ज करना आसान हो, क्योंकि अब वह अपने स्मार्टफोन पर SCORES के इस्तेमाल से अपनी शिकायतें दर्ज करा में सक्षम होंगे।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • सेबी के अध्यक्ष: अजय त्यागी
  • मुख्यालय: मुंबई.

  1. “क्रॉनिकल्स ऑफ चेंज चैंपियंस” पुस्तक का विमोचन किसने किया ?

उत्तर।   स्मृति ईरानी

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने नई दिल्ली में “क्रॉनिकल्स ऑफ चेंज चैंपियंस” नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक प्रधानमंत्री की फ्लैगशिप योजना बेटी बचाओ, बेटी पढाओ के तहत राज्य और जिला स्तर पर की चलाई जा रही 25 अभिनव पहलों का संकलन है।


  1. ARCI ने आपदा प्रबंधन के लिए किस प्रणाली की खोज कि है ?

उत्तर।  PEMFC


  1. किसने दिल्ली में क्लाउड रीजन नेटवर्क सुविधा शुरू की है ?

उत्तर। गूगल क्लाउड

सर्च इंजन कंपनी गूगल क्लाउड ने दिल्ली में क्लाउड रीजन विकसित करने की अपनी योजना की घोषणा की है। यह गूगल का भारत में दूसरा क्लाउड रीजन होगा, इससे तीन साल पहले गूगल ने साल 2017 में मुंबई में इसे लॉन्च किया था। इस नए क्लाउड रीजन गूगल के मौजूदा नेटवर्क का विस्तार होगा, गूगल यह सुविधा वर्तमान में एशिया प्रशांत में 8 क्षेत्रों और वैश्विक स्तर पर 22 क्षेत्रों में है।

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

  • Google CEO: सुंदर पिचाई
  • स्थापित: 4 सितंबर 1998.
  • गूगल का मुख्यालय: कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका.

  1. जेवियर पेरेज़ डी क्यूएलर का निधन हो गया वो कौन थे ?

उत्तर।   संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव जेवियर पेरेज़ डी क्यूएलर का 100 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1973 से 1974 तक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। इसके अलावा वे 1981 से लेकर 1991 तक संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के महासचिव रहे थे।


  1. बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप की मेजबानी कौन करेगा ?

उत्तर।  फिलीपीन

इस साल की बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप फिलीपीन की राजधानी मनीला में आयोजित की जाएगी। बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप को पहले चीन के वुहान में आयोजित किया जाना था। चीन में बढ़ते नोवेल कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण इस चैंपियनशिप को वुहान के बजाय मनीला में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।


  1. साईं ने खेलो इंडिया विमेंस हॉकी लीग के पहले संस्करण के आयोजन की कि घोषणा

 

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने घोषणा की है कि खेलों इंडिया विमेंस हॉकी लीग अंडर -21 के पहले संस्करण का आयोजन हॉकी इंडिया के साथ मिलकर किया जाएगा। खेलो इंडिया विमेंस हॉकी लीग अंडर -21 का उद्घाटन संस्करण हॉकी इंडिया द्वारा आयोजित किया जाएगा। ये लीग तीन चरणों में आयोजित की जाएगी।




इस लीग का पहला चरण नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा, जबकि दूसरा चरण बेंगलुरु के एसएआई सेंटर में आयोजित किया जाएगा और लीग का अंतिम चरण भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।


  1. असंगठित श्रमिकों को जागरूक करने के लिए कार्यशाला का आयोजन कहाँ किया गया ?

उत्तर।   कुलगाम

जिला रोजगार एवं परामर्श केंद्र द्वारा असंगठित श्रमिकों के कौशल विकास पर एक कार्यशाला-व-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। असंगठित श्रमिकों के लिए इस जागरूकता कार्यशाला का आयोजन प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (PMSYM) योजना के तहत किया गया था। यह कार्यशाला जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आयोजित की गई।

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल: गिरीश चंद्र मुर्मू.


  1. चौथा वैश्विक आयुर्वेद महोत्‍सव कहाँ आयोजित किया गया ?

उत्तर।  कोच्चि

इस वर्ष होने वाले वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव का चौथा संस्करण 16 से 20 मई तक केरल के कोच्चि में आयोजित किया जाएगा। इस महोत्सव का विषय “Ayurveda Medical Tourism: Actualizing India’s credibility” (आयुर्वेद चिकित्सा पर्यटन: भारत की साख बनाना) है। इस महोत्सव का आयोजन सेंटर फॉर इनोवेशन इन साइंस एंड सोशल एक्शन (CISSA) द्वारा किया जा रहा है।

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

आयुर्वेद, योगा एवं प्राकृतिक चिकित्‍सा, यूनानी, सिद्धा, होम्‍योपैथिक मंत्रालय (आयुष) के राज्य मंत्री: श्रीपाद येसो नाइक.




 Download PDF

Read More Current Affairs 




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here