Daily Gk Updates: Top Current Affairs OF 29 April 2020 pdf

0
46

Daily Gk Updates: Top Current Affairs OF 29 April 2020 pdf सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 29 अप्रैल की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

 

1. UIDAI ने किस केंद्र को आधार अपडेशन सुविधा प्रदान करने की अनुमति दी है ?

उत्तर    CSC केन्द्रों

 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) ने आधार अपडेशन की सुविधा प्रदान करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स को बैंकिंग अभिकर्ता (banking correspondents) के रूप में काम करने की अनुमति दे दी है। यूआईडीएआई ने सीएससी को यह स्वीकृति नागरिकों के लिए आधार अपडेशन को आसान बनाने के लिए दी है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के सीईओ: दिनेश त्यागी.
  • केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री: रविशंकर प्रसाद.

2. कौन सा अस्तपाल COVID-19 के लिए प्लाज्मा थेरेपी शुरू करने वाला पहला सरकारी अस्पताल बन गया है 

उत्तर    KGMU बना

 

लखनऊ का किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय (KGMU), COVID-19 इलाज के लिए प्‍लाज्‍मा थेरेपी सफलतापूर्वक शुरू करने वाला देश का पहला सरकारी अस्‍पताल बन गया है। एक 58 वर्षीय डॉक्टर उत्तर प्रदेश में पहले कोरोनोवायरस मरीज थे, जिन्हें प्रायोगिक उपचार के रूप में प्लाज्मा थेरेपी दी गई थी। कॉन्विजेंट प्लाज्मा थेरेपी (Convalescent Plasma Therapy) COVID-19 रोगियों पर की जा एक प्रायोगिक प्रक्रिया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ.
  • उत्तर प्रदेश की राज्यपाल: आनंदीबेन पटेल.

3. किस कंपनी ने लेह और नई दिल्ली में हाइड्रोजन कार और बस लाने के लिए परियोजना का शुभारंभ किया है ?

उत्तर   एनटीपीसी 

 

भारत के सबसे बड़े बिजली उत्पादक नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC) लिमिटेड ने लेह और दिल्ली में 10 हाइड्रोजन हाइड्रोजन सेल (FC) आधारित इलेक्ट्रिक बसे और कार की बराबर संख्या प्रदान करने के लिए ग्लोबल एक्सप्रेशन ऑफ़ इंटरेस्ट (EoI) की घोषणा की है। ये EoI, NTPC की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी NTPC विद्युत व्यापार निगम (NVNN) लिमिटेड द्वारा जारी किया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • एनटीपीसी लिमिटेड की स्थापना: 7 नवंबर 1975
  • एनटीपीसी लिमिटेड मुख्यालय: नई दिल्ली, भारत
  • अध्यक्ष और एमडी एनटीपीसी लिमिटेड: गुरदीप सिंह.

4. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च एजेंसी ने भारत की जीडीपी ग्रोथ को घटाकर कितना कर दिया है ? 

उत्तर   1.9%

 

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष 2021 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ को घटाकर 1.9% कर दिया है। इससे पहले, रेटिंग एजेंसी ने मार्च 2020 में वित्तीय वर्ष 2021 की जीडीपी ग्रोथ 3.6% रहने का अनुमान लगाया था।

Download More current Affairs PDF


5. इंडियन ओवरसीज बैंक ने किस संस्था के लिए  विशेष ऋण योजना की शुरुआत की है ?

उत्तर   SHG 

 

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) द्वारा स्वयं सहायता समूहों (SHG) के लिए  एक विशेष ऋण योजना शुरू की गई है। IOB ने COVID-19 द्वारा उत्पन्न कठिनाइयों का समाधान करने के लिए स्वयं सहायता समूहों की सहायता के लिए यह पहल  की है।

  • सभी  परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • इंडियन ओवरसीज बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी: कर्णम सेकर.

6. एयरटेल ने किस कंपनी के साथ अपनी नेटवर्क क्षमता को बढ़ाने के लिए हाथ मिलाया है ?

उत्तर    नोकिया 

 

नोकिया और भारती एयरटेल ने भारती एयरटेल की नेटवर्क क्षमता को बढ़ाने के लिए लगभग 1 बिलियन डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों कंपनियों द्वारा भारत में नौ सर्किलों में नोकिया के SRAN सोलूशन को स्थापित करने के लिए बहु-वर्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ (भारत एवं दक्षिण एशिया): गोपाल विट्टल.
  • नोकिया के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी: राजीव सूरी.

7. SIPRI ने  “Trends in World Military Expenditure, 2019” रिपोर्ट को जारी किया इस रिपोर्ट में  वैश्विक सैन्य खर्च वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का कितना प्रतिशत हिस्सा 2010 की तुलना में  अधिक है। 

उत्तर    2.2% हिस्सा 

 

स्वीडन के विचारक समूह या थिंक टैंक कहे जाने वाले स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने अपनी रिपोर्ट “ट्रेंड्स इन वर्ल्ड मिलिट्री एक्सपेंडिचर, 2019” जारी की है। SIPRI द्वारा जारी इस रिपोर्ट में 2019 में वैश्विक सैन्य खर्च का ब्यौरा दिया गया। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2019 में वैश्विक सैन्य खर्च वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 2.2% हिस्सा है, जो 2010 की तुलना में  बहुत अधिक है।





8. झूमा खातून के डोप टेस्ट में फेल होने पर कितना साल का प्रतिबंध लगा है ?

उत्तर       4 साल

 

भारत की मध्यम दूरी की धाविका झुमा खातून को एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट (एआईयू) द्वारा साल 2018 के डोपिंग मामले में प्रतिबंधित पदार्थों (स्टेरॉयड) का सेवन करने के कारण 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। झुमा खातुन से जून 2018 गुवाहाटी में राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप के दौरान नमूना लिया गया था।

  •  सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी के अध्यक्ष: विटोल्ड बांका.
  • वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी मुख्यालय: मॉन्ट्रियल, कनाडा.

9 . आईआईटी बॉम्बे ने अन्य संस्थानों के साथ मिलकर तैयार किया कम लागत वाला वेंटिलेटर

 

IIT बॉम्बे, NIT श्रीनगर और जम्मू और कश्मीर के इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (IUST) के इंजीनियरिंग छात्रों की टीम द्वारा कम लागत वाला एक मैकेनिकल वेंटिलेटर “Ruhdaar” विकसित किया गया है। यह कम लागत वाला मैकेनिकल वेंटिलेटर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल करके बनाया गया है।


10 . “पिच ब्लैक 2020” युद्ध अभ्यास रद्द किया गया ये किन किन दो देशो के बिच होता है ?

उत्तर    ऑस्ट्रेलिया 

 

ऑस्ट्रेलिया ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मुख्य बहुपक्षीय वायु युद्ध अभ्यास “पिच ब्लैक 2020” को रद्द करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया ने यह निर्णय COVID-19 के विश्वव्यापी महामारी के वर्तमान प्रभावों के कारण लिया है। रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयर फोर्स (RAAF) के प्रमुख मेग हूपफेल्ड ने भारतीय वायु सेना (IAF) के एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को पत्र लिखकर इसे रद्द करने की जानकारी दी।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ऑस्ट्रेलिया की राजधानी: कैनबरा.
  • ऑस्ट्रेलिया प्रधान मंत्री : स्कॉट जॉन मॉरिसन.
  • ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा: ऑस्ट्रेलियाई डॉलर.

11. कार्यस्थल पर सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रहने का विश्व दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर:    28 अप्रैल 

 

प्रत्येक वर्ष 28 अप्रैल को दुनिया भर में World Day for Safety and Health at Work यानि कार्यस्थल पर सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रहने का विश्व दिवस मनाया जाता है। यह दिन विश्व भर में व्यावसायिक दुर्घटनाओं और बीमारियों की रोकथाम को बढ़ावा देने और कार्यस्थल पर स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन का मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड.
  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अध्यक्ष: गाय राइडर.
  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की स्थापना: 1919.

12. बिजय मिश्रा का निधन हो गया वो कौन थे ?

उत्तर    ओडिया के जाने-माने नाटककार और लेखक

 

प्रख्यात ओडिया नाटककार और पटकथा लेखक बिजय मिश्रा का निधन। उन्होंने लगभग 60 नाटकों, 55 फिल्मों और 7 टीवी धारावाहिकों की पटकथाओं का लेखन किया था। उन्हें ओडिशा साहित्य अकादमी से सम्मानित किया जा चुका था एवं 2013 में उनकी पुस्तक “बानप्रस्थ” के लिए केंद्र संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।


13. जेम्स एम. बेग्स का निधन हो गया वो कौन थे ?

उत्तर     पूर्व-नासा प्रमुख 

 

पूर्व-नासा प्रमुख जेम्स एम. बेग्स का 94 साल की आयु में निधन। वह नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के छठे प्रशासक थे। उन्होंने जुलाई 1981 से दिसंबर 1985 तक एजेंसी के शीर्ष पदों पर काम किया था। नासा ने बेग्स  के कार्यकाल के दौरान 20 अंतरिक्ष यान मिशन सफलतापूर्वक पुरे किए थे।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के प्रशासक: जिम ब्रिडेनस्टाइन.
  • नासा का मुख्यालय: वाशिंगटन डी.सी.



Download PDF

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here