Top Current Affairs Of 9th April 2020 PDF

0
36

Top Current Affairs Of 9th April 2020: सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 09 अप्रैल की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Download Top Current Affairs Of 9th April 2020

1. “स्वस्थ के सिपाही” PMBJP के तहत लोगो तक पहुंचा रहे जरुरी दवाएं 

 

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के ‘स्वास्थ्य के सिपाही‘ नाम से लोकप्रिय फार्मासिस्ट, COVID-19 के कारण लगे देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान मरीजों एवं बुजुर्गों के दरवाजों तक अनिवार्य सेवाएं और दवाएं पहुंचाने में लगे हुए हैं।  स्वास्थ्य के सिपाही, भारत सरकार की प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना (PMBJP) के तहत रोगियों के दरवाजे तक जरुरी दवाएं उपलब्ध करा रहे है।


2. MHRD ने COVID-19 से निपटने के लिए चैलेंज________का शुभारंभ किया है ?

  1.  समाधान

  2. SafeYou and YourFamilies 

  3. Stay With Goverment 

  4. इनमे से कोई नहीं ?

उत्तर      “समाधान” 

 

इस चैलेंज में भाग लेने वाले छात्र-छात्राएं ऐसे उपायों की खोज और विकसित करेंगे ताकि सरकारी एजेंसियों, स्वास्थ्य सेवाओं, अस्पतालों एवं अन्य सेवाओं को कोरोनोवायरस महामारी और ऐसी अन्य आपदाओं के त्वरित समाधान उपलब्ध करवाया जा सके। 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • AICTE के अध्यक्ष: अनिल सहस्रबुद्धे.
  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री: रमेश पोखरियाल ‘निशंक’.

3. MHRD ने किस एप्प को राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी घोषित किया है ?

  1. शिक्षा 

  2. सर्व शिक्षा अभियान 

  3. डिजीलॉकर 

  4. इनमे से कोई नहीं 

उत्तर     डिजीलॉकर 




मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने डिजिलॉकर को एकमात्र राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी (एनएडी) घोषित करने की घोषणा की है। साथ ही मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को डिजीलॉकर के तहत स्थायी योजना के रूप में एनएडी को लागू करने का निर्देश दिया है। डिजीलॉकर क्लाउड-आधारित एक प्रमुख सुरक्षित प्लेटफार्म है, जो उपयोगकर्ताओं को आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, संपत्ति दस्तावेजों जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के इलेक्ट्रॉनिक संस्करणों को संग्रहीत करने की अनुमति देता है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • मानव संसाधन विकास मंत्री: रमेश पोखरियाल निशंक ’.

4. USAID ने भारत को कोविड-19 से लड़ने के लिए कितने  मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता देने की  घोषणा कि है ?

  1. 5 मिलियन डॉलर 

  2. 2.9 मिलियन डॉलर

  3. 3 मिलियन डॉलर

  4. 3.9 मिलियन डॉलर

उत्तर   2.9   मिलियन डॉलर

 

अमेरिका ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) के माध्यम से भारत को 2.9 मिलियन डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है। भारत को यह राशि COVID-19 से निपटने में मदद करने और देश में फैल रही महामारी को रोकने के लिए कोरोना संक्रमितों की देखभाल करने वाले स्थानीय समुदायों को उपकरणों की मदद के लिए दी जाएगी। अमेरिका की रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और अन्य संबंधित एजेंसियां, भारत के साथ मिलकर काम कर रही हैं ताकि देश में फैली महामारी को नियंत्रित किया जा सके।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • यूएसएआईडी का मुख्यालय: वाशिंगटन डीसी संयुक्त राज्य अमेरिका.
  • यूएसएआईडी की स्थापना: 3 नवंबर 1961.
  • यूएसएआईडी प्रशासक: मार्क ग्रीन.

5. दिल्ली सरकार ने COVID-19 संकट से निपटने के लिए किस प्लान की घोषणा कि है ?

  1. 6T 

  2. 20T

  3. 5T

  4. 10T 

उत्तर     5T 

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश की राजधानी में COVID-19 महामारी को रोकने के लिए 5T योजना का ऐलान किया है। दिल्ली सरकार के अनुसार, 5T योजना में 5 बिंदु: टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीमवर्क और ट्रैकिंग शामिल हैं।

Top April Current Affairs Of 9th April 2020


6. छत्तीसगढ़ पुलिस ने होम क्वारंटाइन्ड लोगों के लिए किस ऐप को विकसित किया है ?

  1. Save from COVID 19 

  2. Crona Kawach

  3. Rakhsa Sarv

  4. इनमे से कोई नहीं 

उत्तर     Rakhsa Sarv

 

छत्तीसगढ़ पुलिस ने गूगल मैप के माध्यम से क्वारंटाइन्ड लोगों को ट्रैक करने के लिए नोएडा स्थित स्टार्टअप मोबकोडर की सहायता से ‘रक्षा सर्व’ (Rakhsa Sarv) ऐप विकसित की है। इसी उद्देश्य के साथ ऐप को लॉन्च किया गया है ताकि पुलिस निगरानी में सक्षम हो सके।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • छत्तीसगढ़ के सीएम: भूपेश बघेल.
  • छत्तीसगढ़ के राज्यपाल: अनुसुइया उइके.

7. किस सरकार ने “COVID-19 मॉनिटरिंग सिस्टम ऐप” विकसित करने की योजना  तैयार की है ?

  1. ओडिशा 

  2. तेलंगाना 

  3. महाराष्ट्र 

  4. इनमे से कोई नहीं 

उत्तर     तेलंगाना सरकार




तेलंगाना सरकार ने वेरा स्मार्ट हेल्थकेयर द्वारा भारत की पहली ऑटोमेटेड “COVID-19 मॉनिटरिंग सिस्टम ऐप” को विकसित करने के लिए निवेश किया। इस ऐप का उद्देश्य मुख्यमंत्री और राज्य के स्वास्थ्य विभाग को मरीजों की पहचान, लाइव निगरानी, ट्रैक और मॉनिटर करके वास्तविक समय की विश्लेषण जानकारी प्रदान करना है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री: के चंद्रशेखर राव; 
  • राज्यपाल: तमिलिसाई सौंदराराजन
  • वेरा हेल्थकेयर के संस्थापक और सीईओ: धर्म तेजा नुकार्पु

8. एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने COVID-19 बीमा पॉलिसी की लॉन्च

 

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ मिलकर COVID-19 बीमा पॉलिसी लॉन्च की है। भारती एक्सा ग्रुप हेल्थ एश्योर पॉलिसी को एक निश्चित कवर के साथ लॉन्च किया गया है, जिसके अंतर्गत सरकारी अस्पताल या सैन्य सुविधा / सेन्टरों में कोरोना उपचार के लिए क्वारंटाइन किए गए पॉलिसी धारक को  कवर किया जाएगा। इस बीमा पॉलिसी सीधे एयरटेल थैंक्स ऐप ’के बैंकिंग सेक्शन से खरीदा जा सकता है या एयरटेल पेमेंट्स बैंक के निकटतम एक्टिव बैंकिंग प्वाइंट-ऑफ-सेल्स (पीओएस) पर जाकर 499 रुपये की निश्चित बीमा राशि पर खरीदा जा सकता है, इस पॉलिसी में 25000 रुपये का सम अस्सुरेड दिया जाएगा।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ: अनुब्रत विश्वास.
  • भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ: संजीव श्रीनिवासन.

09 . ‘बुलेट’ प्रकाश का निधन हो गया वो कौन थे ?

  1. अभिनेता 

  2. गायक 

  3. पत्रकार 

  4. इनमे से कोई नहीं 

उत्तर     अभिनेता

 

कन्नड़ के लोकप्रिय हास्य अभिनेता “बुलेट” प्रकाश का निधन। उन्हें Aithalakkadi और Aryan जैसी फिल्मों में निभाई अपनी कॉमिक भूमिकाओं के लिए जाना जाता था। रॉयल एनफील्ड बुलेट मोटरसाइकिल के प्रति उनके लगाव के कारण उन्हें ‘बुलेट’ नाम दिया गया था। उन्होंने करीब 300 से अधिक फिल्मों में काम किया और हाल ही में कन्नड़ की कुछ फिल्म भी साईन की थी। 


11. कलिंग सासी का निधन हो गया वो कौन थे ?

  1. गायक 

  2. अभिनेता 

  3. क्रिकेटर 

  4. इनमे से कोई नहीं 

उत्तर   नाटक कलाकार (अभिनेता )

 

लोकप्रिय मलयालम फिल्म और थिएटर अभिनेता कलिंग सासी का निधन। उनका मूल नाम वी चंद्रकुमार था। उन्होंने फिल्म उद्योग में अपने करियर की शुरुआत 1988 में की थी। उन्होंने 500 से अधिक नाटकों और 100 फिल्मों में काम किया था। उनकी कुछ जानी-मानी फिल्मों में पलेरी मणिक्यम सहित ओरु पत्थिरकोलापथकथिन्टे कथा, प्रंचियतेन एंड द सेंट, इंडियन रुपी, एडमीन्टे माकन अबू, आमीन आदि शामिल हैं।


12. ट्विटर के सीईओ COVID-19 महामारी से निपटने के लिए कितने बिलियन डॉलर देंगे ?

  1. 2 बिलियन डॉलर 

  2. 3  बिलियन डॉलर 

  3. 1  बिलियन डॉलर 

  4. इनमे से कोई नहीं 

उत्तर    1  बिलियन डॉलर 

 

ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोर्सी ने विश्व में फैली COVID-19 महामारी से निपटने के लिए काम करने वाली संस्थाओं को 1 बिलियन डॉलर (लगभग 6 हजार पांच सौ करोड़ रुपए) की राशि देने का ऐलान किया है। ट्विटर के सीईओ द्वारा दिए जाने वाले 1 बिलियन डॉलर COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए अब तक किसी भी निजी व्यक्ति दी जाने वाली सबसे बड़ी राशि है।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here