Daily gk&Current affairs updates: 23 February 2020 Current affairs updates in hindi pdf

0
69
सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 23 फरवरी की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

daily current affairs 

1. डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा: किस तिथी से शुरू की गई ?
उत्तर।  24 फरवरी 2020

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी 2020 को अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल और अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प के साथ भारत की दो दिनों की यात्रा पर आ रहे हैं। इस दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय समृद्ध व विविधतापूर्ण संस्कृति से रूबरू होने के लिए आगरा का ताजमहल, साबरमती आश्रम और राष्ट्रपति भवन सहित कुछ प्रमुख स्थानों का दौरा करेंगे।

 

2. जीएसआई ने उत्तर प्रदेश के किस जिले में सोने का भंडार खोजा है ?
उत्तर।  सोनभद्र जिले

 

Explanation
भारतीय भू-गर्भ सर्वेक्षण (Geological Survey of India) ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में सोने के भंडार की खोज की है। इस सोने के भंडार का अनुमान लगभग 3000 टन से अधिक लगाया गया है जो लगभग 12 लाख करोड़ रुपये के मूल्य के बराबर है। सोन पहाड़ी में सोने का भंडार लगभग 2,943.26 टन होने का अनुमान है, जबकि हरदी इलाके में इसके लगभग 646.16 किलोग्राम होने का अनुमान है।

 

3. आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने चुनाव में हार के बाद इस्तीफा दिया बर्तमान में नई सरकार का कार्यभार संभालने के लिए किसको कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाया गया है ?
उत्तर।  वराडकर

 

Explanation
आयरलैंड के प्रधान मंत्री लियो वराडकर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वराडकर नई सरकार के कमान संभालने तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहेंगे, जबकि देश के तीन मुख्य दलों के बीच चुनाव के बाद गठबंधन पर बातचीत जारी हैं “आयरलैंड संविधान के अनुसार, प्रधान मंत्री और सरकार जब तक अपने कर्तव्यों का पालन करती है, जब तक चुनी गई नई शपथ नहीं ले लेती है।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

 

आयरलैंड की राजधानी: डबलिन
आयरलैंड के राष्ट्रपति: माइकल डी हिगिंस
आयरलैंड की आधिकारिक मुद्रा- यूरो

 

4. बांग्लादेश में किस आंदोलन के उपलक्ष्य में शहीदों की याद में मनाया गया “शहीद दिवस” ?
उत्तर।   भाषा आंदोलन

 

Explanation
बांग्लादेश में बांग्ला भाषा आंदोलन में जान गवाने वालों शहीदों की याद में 21 फरवरी को “शहीद दिवस” के रूप में मनाया गया है जिसे ‘अमर एकुशे’ के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन हर साल भाषा आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।

 

5. एसीसी ने अमरजीत सिन्हा और किसको प्रधानमंत्री का सलाहकार नियुक्त  किया है ?
उत्तर।  भास्कर खुल्बे

 

Explanation
मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के सेवानिवृत्त अधिकारियों अमरजीत सिन्हा और भास्कर खुल्बे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया सलाहकार नियुक्त किया है। इन सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्तियां संविदा (कॉन्ट्रैक्ट) पर की गई हैं। दोनों 1983 बैच के IPS अधिकारी हैं, जिसमे भास्कर खुल्बे पश्चिम बंगाल कैडर, जबकि अमरजीत सिन्हा बिहार कैडर से हैं।

 

6. दूरसंचार विभाग ने 5G हैकथॉन कार्यक्रम लॉन्च किया इसका उद्देश्य क्या है ?
उत्तर।   5जी प्रौद्योगिकी के अनुकूल समाधानों की पहचान करने तथा उन्हें बढ़ावा देने के लिए

 

दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications – DoT) ने भारत सरकार के सहयोग से शिक्षाविदों और उद्योग हितधारकों के साथ मिलकर टेलिकम्‍युनिकेशन कार्यक्रम ‘5G Hackathon’ शुरू किया है। 5 जी हैकाथॉन का उद्देश्य देश में 5जी प्रौद्योगिकी के अनुकूल समाधानों की पहचान करने तथा उन्हें बढ़ावा देने के लिए केंद्रित अत्याधुनिक विचारों को सूचीबद्ध करना है, जिन्हें व्यावहारिक 5 जी उत्पादों और समाधानों में परिवर्तित किया जा सकता है।

 

7. भारत के प्राचीन भोजन ‘हिस्‍टोरिकल गैस्‍ट्रोनोमिका-इंडस डायनिंग एक्‍पीरियंस’ पर एक प्रदर्शनी का आयोजन कहाँ किया जा रहा है ?
उत्तर।  नई दिल्ली में

 

Explanation
नई दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय में ‘हिस्‍टोरिकल गैस्‍ट्रोनोमिका-इंडस डायनिंग एक्‍पीरियंस’ पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। यह भारत के प्राचीन खाने के इतिहास पर आधारित एक अनूठी प्रदर्शनी है जो हमें पिछले 5000 से अधिक सालों की यात्रा कराती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here