Daily Current Affairs Updates: 11 and 12 march 2020 Current Affairs

0
84

Daily Current Affairs Updates: 11 and 12 march 2020 pdf in hindi

Daily Current Affairs Updates: 11 and 12 march 2020 सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 11 and 12 मार्च की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Advertisement

 

1. कब से सैनिटरी नैपकिन के साथ डिस्पोजल बैग देना अनिवार्य होगा ?

उत्तर।   जनवरी 2021

 

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक कार्यक्रम दौरान कहा कि सेनेटरी नैपकिन बनाने वालों को जनवरी 2021 से प्रत्येक नैपकिन के साथ बायोडिग्रेडेबल बैग उपलब्‍ध कराने के लिए निर्देश दिए जाएंगे। कचरा एकत्र करने वाले एक महिला कचरा संग्रहणकर्ता संगठन के सदस्‍यों से बातचीत में बताया गया कि सैनेटरी नैपकिन को उठाते समय संक्रमित होने की आशंका हमेशा बनी रहती। इसीलिए पर्यावरण मंत्रालय ने सेनेटरी नैपकिन के निर्माताओं को इनके साथ बायोडिग्रेडेबल बैग उपलब्ध कराने के लिए कहने का निर्णय लिया है, ताकि इन बैगों में रखकर इन्हें कचरे में फैंका जा सके।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

 

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, सूचना एवं प्रसारण और भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्री : प्रकाश जावड़ेकर

प्रकाश जावड़ेकर महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं।




 

2. कहाँ पर पुलिस और CAPF में महिलाओं पर राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया ?

उत्तर।  नई दिल्ली

यह सम्मेलन पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (Bureau of Police Research and Development – BPR & D) द्वारा आयोजित किया गया था।

 

3. किस विश्वविद्यालय ने अपने सामुदायिक रेडियो “खांची” का शुभारंभ किया ?

उत्तर।  रांची विश्वविद्यालय

 

Advertisement

रांची विश्वविद्यालय ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपने सामुदायिक रेडियो स्टेशन “रेडियो खांची 90.4 FM आप सबका रेडियो” का शुभारंभ किया। विश्वविद्यालय के 15 किलोमीटर से अधिक परिसर में फैला हुआ ये रेडियो छात्रों की सहायता के लिए शुरू किया गया है। इस रेडियों के माध्यम से छात्र शैक्षणिक, सांस्कृतिक, परीक्षा, महत्वपूर्ण तारीख और प्लेसमेंट संबंधी गतिविधियों और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

 

झारखंड के राज्यपाल: द्रोपदी मुर्मू.

झारखंड के मुख्यमंत्री: हेमंत सोरेन.

झारखंड की राजधानी: रांची

झारखंड का निर्माण: 15 नवंबर 2000 

 

4. कहाँ पर स्वयं सहायता समूहों के लिए “मिशन शक्ति” विभाग बनाया गया है ?

उत्तर।   ओडिशा

 

ओडिशा देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहाँ स्वयं सहायता समूह (SHG) के लिए एक विशेष विभाग “मिशन शक्ति” होगा। इसकी स्थापना महिलाओं के विकास के लिए की गई, जो ओडिशा की महिलाओं को समर्पित है।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

 

ओडिशा के राज्यपाल: गणेशी लाल.

ओडिशा के मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक.

ओडिशा की राजधानी: भुवनेश्वर.

ओडिशा का राष्ट्रीय उद्यान: भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और सिमलिपाल राष्ट्रीय उद्यान.

Advertisement

 

5. केंद्र सरकार ने किस योजना के तहत भारतीय रेल के तौर-तरीके के लिए एक समिति का गठन किया है ? जो कि किसानों के लिए जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं की ढुलाई के लिए कोल्ड सप्लाई चेन की सुविधा प्रदान करेगी ?

उत्तर।  किसान रेल योजना

 

भारत सरकार ने किसान रेल के तौर-तरीके को निर्धारित करने के लिए एक समिति का गठन किया है। इस समिति का गठन भारतीय रेलवे के प्रतिनिधियों और कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत किया गया है। सरकार सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मोड के जरिए “किसान रेल” को स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है |

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

 

केंद्रीय रेल मंत्री: पीयूष गोयल.

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री: नरेंद्र सिंह तोमर.

केंद्रीय वित्त मंत्री: निर्मला सीतारामन.

 

6. पोशन अभियान के प्रतिभागियों की सूची में कौन सा राज्य शीर्ष पर रहा है ?

उत्तर।   तमिलनाडु

 

यह कार्यक्रम प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं की मदद करता है.

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

 

पोशन अभियान एक सरकारी मिशन है जो गरीब क्षेत्रों में बच्चों, महिलाओं और गर्भवती माताओं के पोषण को सुनिश्चित करने के लिए है.

Advertisement

तमिलनाडु के गवर्नर: बनवारीलाल पुरोहित 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री: एडप्पादी के पलानीसामी 

Daily Current Affairs Updates: 11 and 12 march 2020 Current Affairs

7. “द एडवेंचर्स ऑफ़ द डेयरडेविल डेमोक्रेट” पुस्तक का विमोचन किसके द्वारा किया गया ?

उत्तर।   नवीन पटनायक

 

यह कॉमिक बुक ओडिशा के भुवनेश्वर में ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय बीजू पटनायक की 104 वीं जयंती के अवसर पर जारी की गई। ये पुस्तक दिग्गज नेता और नवीन पटनायक के पिता बीजू पटनायक के जीवन पर आधारित है।




8. पोषण अभियान को लागू करने वाला पहला राज्य कौन सा है ?

उत्तर।  आंध्र प्रदेश

 

नीति आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी पोषण योजना “भारत में पोषण परिवर्तन कार्यक्रम : पोषन अभियान” में आंध्र प्रदेश को अभियान के समग्र कार्यान्वयन के लिए देश में पहले स्थान पर रखा गया है। पोषन अभियान के दो साल पुरे होने पर 8 से 22 मार्च 2020 तक पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। तमिलनाडु इस कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्या के मामले में राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री: वाई एस जगनमोहन रेड्डी.

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल: बिस्वा भूषण हरिचंदन.

आंध्र प्रदेश की राजधानी: अमरावती.

श्री वेंकटेश्वर राष्ट्रीय उद्यान आंध्र प्रदेश राज्य के चित्तूर और कुडापाह जिलों में स्थित है।

 

विशाखापत्तनम पोर्ट (19 दिसंबर, 1933 में शुरू हुआ) भारत के 13 प्रमुख बंदरगाहों में से एक है और आंध्र प्रदेश का एकमात्र प्रमुख बंदरगाह है। कार्गो के मामले से यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह है.

Advertisement

 

9. देश में सोलर रूफटॉप स्थापित करने में कौन सा राज्य शिर्ष पर रह है ?

उत्तर।  गुजरात 

 

गुजरात देश में छत पर सोलर पैनल लगाने के मामले में 64% सौर रूफटूफ स्थापित करने के साथ छत पर सौर पैनल लगाने वाले राज्यों की सूची में पहले स्थान पर है। राज्य में 2 मार्च, 2020 तक छतों पर लगभग 50,915 पैनल लगाए जा चुके हैं। गुजरात सरकार 2022 तक इस योजना के तहत लगभग आठ लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को कवर करने के लिए “सूर्य गुजरात” अभियान चला रही है।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

 

गुजरात के मुख्यमंत्री: विजय रूपाणी;

राज्यपाल: आचार्य देव व्रत.

गिर वन्यजीव अभयारण्य भारत के गुजरात में राज्य स्थित राष्ट्रीय उद्यान एवं वन्यप्राणी अभयारण्य है, जिसे एशिया में सिंहों का एकमात्र निवास स्थान माना जाता है.

गुजरात के पास नवगाम में नर्मदा नदी पर बना सरदार सरोवर बांध एक गुरुत्वाकर्षण बांध है.




10.हाल ही मद किसको  एमएस स्वामीनाथन पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?

उत्तर।  वी प्रवीण राव

 

प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति वी प्रवीण राव को वर्ष 2017-2019 की अवधि के 7 वें डॉ. एमएस स्वामीनाथन पुरस्कार के लिए चुना गया है। चयन समिति द्वारा प्रवीण राव का चयन कृषि अनुसंधान, शिक्षण, विस्तार और प्रशासन के क्षेत्र में दिए गए उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए यह पुरस्कार देने का फैसला किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें जून 2020 में प्रदान किया जाएगा।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

 

Advertisement

तेलंगाना मुख्यमंत्री: के चंद्रशेखर राव.

तेलंगाना राज्यपाल: डॉ तमिलिसाई सौंदराराजन.

तेलंगाना की राजधानी: हैदराबाद.

 

11. वसीम जाफर ने क्रिकेट के किस फोर्मेट्स से संन्यास लिया है ?

उत्तर।   सभी

 

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने टेस्ट और वनडे में अपना डेब्यू 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 31 टेस्ट खेले, जिसमें उन्होंने 34.11 की औसत से 1,944 रन बनाए।

 

12. इंडियन कोस्टगार्ड की पहली महिला डीआईजी कौन बानी है ? 

उत्तर।   नूपुर कुलश्रेष्ठ 

 

नूपुर कुलश्रेष्ठ भारतीय तटरक्षक बल के उप महानिरीक्षक (DIG) पद पर पदोन्नत होने वाली पहली महिला बन गई है। उन्होंने 1999 में भारतीय तटरक्षक बल ज्वाइन की थी। भारतीय तटरक्षक समुद्र में साल भर विभिन्न-मिशनों का संचालन करने वाला संगठन है।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

 

भारतीय तट रक्षक महानिदेशक: कृष्णस्वामी नटराजन.

भारतीय तटरक्षक का मुख्यालय: नई दिल्ली.

 

13. मूडीज ने जी-20 की ग्रोथ आउटलुक को घटाकर कितना किया है ?

Advertisement

उत्तर।   2.1%

 

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा कि 2020 में जी -20 देशों के 2.1% बढ़ने की उम्मीद है. मूडीज के पिछले पूर्वानुमान की तुलना में मूडीज में 0.3 प्रतिशत अंक की कमी आई है, क्योंकि कोरोनोवायरस के वैश्विक प्रसार के परिणामस्वरूप एक साथ आपूर्ति और मांग को झटका लगा है. इसने आगाह किया कि वैश्विक मंदी के जोखिम बढ़ गए हैं.

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

मूडीज का मुख्यालय: न्यूयॉर्क

 

14. 2021 की कब तक चंद्रयान -3 को लॉन्च करने की योजना बनाई गई है ?

उत्तर।   पहली छमाही

 

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार, चंद्रयान-3 के लॉन्च के लिए संभावित कार्यक्रम 2021 की पहली छमाही में लांच करने की योजना है. चंद्रयान -3 की तैयारी पहले से लॉन्च किए गए चंद्रयान-2 से एक चंद्रमा मिशन से सबक लेकर की गई है, जो 2019 में लॉन्च किया गया था जिसमें भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन के विक्रम लैंडर ने चंद्रमा की सतह पर कड़ी लैंडिंग के बाद संपर्क खो दिया था. चंद्रयान -3 को डिजाइन बढ़ाने के लिए बनाया जाएगा, जिसकी क्षमता लगभग 610 करोड़ रुपये होगी, जिसमें लॉन्च रॉकेट के लिए 360 करोड़ रुपये भी शामिल हैं.

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

केंद्रीय रेल मंत्री: पीयूष गोयल.

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री: नरेंद्र सिंह तोमर.

केंद्रीय वित्त मंत्री: निर्मला सीतारामन.

 

15. नासा ने मार्स 2020 रोवर का नाम बदल कर क्या रख दिया है ?

उत्तर।    “Perseverance” 

 

Advertisement

नासा (National Aeronautics and Space Administration) ने पांचवें मार्स (लाल ग्रह) रोवर का नाम Perseverance रखने का ऐलान किया है। इससे पहले रोवर को इसके कोडनेम मार्स 2020 के नाम से जाना जाता था।

 

Perseverance: रोवर ने एक ऐसा व्हील डिजाइन किया है जो कि मार्टियन चट्टानों से नमूने एकत्र करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और वैज्ञानिकों को लाल ग्रह में मौजूद प्राचीन सूक्ष्मजीव जीवन के बारे में खोज करने में मदद करता है। Perseverance रोवर Sojourner, Spirit, Opportunity और Curiosity के बाद 5 वां खोजकर्ता वाहन होगा।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

 

नासा का मुख्यालय: वाशिंगटन डी.सी. अमेरिका.

नासा के प्रशासक: जिम ब्रिडेनस्टाइन.

 

16. बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ ईयर अवार्ड किसने जीता है ?

उत्तर।   पीवी सिंधु

 

बीबीसी के उद्घाटन संस्करण में स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु को इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द ईयर अवार्ड 2019 के खिताब से सम्मनित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित बीबीसी पुरस्कार समारोह में प्रदान किया गया।

 

इसके अलावा बीबीसी ने पूर्व भारतीय स्प्रिंटर पीटी उषा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया। उन्हें भारतीय खेलों में दिए उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। 

 

17. हंस राज भारद्वाज का निधन हो गया वो क्या थे ?

उत्तर।   पूर्व केंद्रीय मंत्री

 

पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता हंस राज भारद्वाज का कार्डियक अरेस्ट के बाद निधन हो गया. हंस राज भारद्वाज की आयु 83 वर्ष थी. हंस राज भारद्वाज का जन्म हरियाणा के रोहतक जिले के गढ़ी सांपला गाँव में हुआ था. वह अप्रैल 1982 से जून 2009 तक पांच कार्यकाल के लिए राज्यसभा सदस्य थे.

Advertisement

 

18. मैक्स वॉन सिडो का निधन हो गया वो क्या थे ?

उत्तर।  स्वीडिश अभिनेता

 

अपने करियर के दौरान दो बार ऑस्कर के लिए नोमिनेटेड होने वाले स्वीडिश अभिनेता मैक्स वॉन सिडो का निधन। इन्होने कई फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों में अभिनय किया। मैक्स वॉन सिडो को 1988 में पेल द कॉन्करर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ऑस्कर में नोमिनेटेड किया गया था। उन्हें फिल्म “एक्सट्रीमली लाउड एंड इनक्रेडेबिली” में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार के लिए भी नामित किया गया था।

 

19. कहाँ पर “जलियांवाला बाग” पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जयेगा ?

उत्तर।  नई दिल्ली

 

देश की राजधानी नई दिल्ली में “जलियांवाला बाग” पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार (National Archives of India) के 130 वें स्थापना दिवस के अवसर पर “जलियांवाला बाग” प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

दिल्ली के मुख्यमंत्री: अरविंद केजरीवाल

उपराज्यपाल: अनिल बैजल.







Download More Current Affairs PDF




Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here