Daily GK Update 13 February 2020: Read Daily GK-Current Affairs Update In Hindi

0
328

Daily gk updates in hindi

01. DRDO ने नई स्ट्राइक रेंज प्रानश बैलिस्टिक मिसाइल विकसित की इसकी रेंज कितनी होने वाली है ?

उत्तर। 150 से 200 किलोमीटर

महत्वपूर्ण तथ्य:

DRDO अध्यक्ष: जी सतीश रेड्डी;

स्थापित: 1958

मुख्यालय: नई दिल्ली

02 पहला जेरुसलम-मुंबई महोत्सव कहाँ पर आयोजित किया जा रहा हैव?

उत्तर। मुम्बई

यह त्योहार दोनों शहरों के बीच विशेष संबंधों को प्रदर्शित करने और भारत और इजरायल के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है. प्रसिद्ध इज़राइली सिनेमा, The Mossad, फिल्म निर्देशक अलोन गुर आर्य की उपस्थिति में समारोह में दिखाई जाएगी.

दो दिवसीय त्योहार संस्कृति के क्षेत्र में कलात्मक सहयोग को बढ़ावा देगा, जैसे कि पाक कला, संगीत और नृत्य. यह आयोजन सांस्कृतिक क्षेत्र में जेरूसलम और महाराष्ट्र के बीच सहयोग को बढ़ावा देने का भी अवसर है और दोनों देशों की बढ़ती साझेदारी में एक और मील का पत्थर साबित होगा.

महत्वपूर्ण तथ्य:

इज़राइल राजधानी: यरूशलेम,

मुद्रा: इज़राइली नई शेकेल.

इज़राइल के राष्ट्रपति: रियूवेन रिवलिन.

03 किस देश ने भारत को व्यापार लाभ के लिए निर्यात करने वाले देशों की सूची से हटाया ?

उत्तर। अमेरिका

Explanation

अमेरिका के व्यापार प्रमुख (USTR) ने ब्राजील, इंडोनेशिया, हांगकांग, दक्षिण अफ्रीका और अर्जेंटीना सहित कई देशों को सूची से हटा दिया हैं।

अमेरिका ने भारत को जी -20 सदस्य होने और विश्व व्यापार में 0.5% या उससे अधिक की हिस्सेदारी होने के कारण सूची से हटा दिया। इस कदम ने भारत पर सामान्यीकृत प्रणाली (Generalised System of Preference) के तहत तरजीही लाभ को बहाल करने में सक्षम होने के लिए मदद मिलेगी, क्योंकि अमेरिका के साथ व्यापार वार्ता के तहत केवल विकासशील देश इसके लिए पात्र हैं। वैश्विक निर्यात में भारत की हिस्सेदारी 2018 में 1.67% थी। वैश्विक आयात में, यह 2.57% थी।

महत्वपूर्ण तथ्य-

यूएसए की राजधानी: वाशिंगटन, डी.सी.

अमेरिका के राष्ट्रपति: डोनाल्ड ट्रम्प

04 एनएसजी मानेसर में आतंकवाद के खिलाफ 20 वें अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन कर रहा है इसका उद्घाटन किसके द्वारा किया गया ?

उत्तर। गृह राज्य मंत्री, जी किशन रेड्डी

Explanation

हरियाणा के मानेसर में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) द्वारा ‘आतंकवाद की उभरती रूपरेखा तथा आईईडी के खतरे की समझ’ के विषय पर 20वां अंतर्राष्‍ट्रीय सेमिनार आयोजित किया जा रहा है। इस सेमिनार का उद्घाटन गृह राज्य मंत्री, जी किशन रेड्डी ने किया। इस सेमीनार में अनेक देशों के प्रतिनिधि, विभिन्‍न राज्‍यों के वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी तथा सुरक्षा अधिकारी एवं अन्‍य हितधारक हिस्‍सा ले रहे हैं। दो दिनों तक चलने वाले इस समारोह में सामूहिक परिचर्चा के दौरान ‘आतंकवाद से मुकाबला तथा आईईडी से मुकाबला’ विषय पर विविध परिदृश्‍यों को शामिल किया गया।

सेमिनार के दौरान, गृह मामलों के लिए MoS ने वैश्विक समुदाय से अपील की कि वे आम दुश्मन यानी आतंकवाद के खिलाफ एकजुट मोर्चा बनाने के लिए हाथ मिलाएं। इन दिनों सुरक्षाबलों के लिए आईईडी की पहचान तथा रोकथाम की उन्‍नत प्रणाली विकसित करना महत्‍वपूर्ण बन गया है। ऐसे हमलों को रोकने में हमारे लिए रणनीति तथा क्षमता के विकास की जरूरत है। उन्होंने सत्र के दौरान काउंटर-आईईडी इनोवेटर पुरस्‍कार प्रदान किये तथा ‘द बोमशेल’ के 30वें संस्‍करण का विमोचन भी किया।।

05 राष्ट्रीय जल सम्मेलन कहाँ पर आयोजित किया जा रहा है ?

उत्तर। मध्य प्रदेश

Explanation

मध्य प्रदेश के भोपाल में राष्ट्रीय जल सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन का उद्घाटन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया। सम्मेलन के चार सत्रों के दौरान पारंपरिक जल स्रोतों का महत्व और पुनरुद्धार, जल का अधिकार, मध्य प्रदेश में नदी कायाकल्प अभियान और कई अन्य संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा जारी है।

महत्वपूर्ण तथ्य-

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री: कमलनाथ

मध्य प्रदेश के राज्यपाल: लाल जी टंडन

06 किसने “वन धन और उद्यमिता विकास” पर कार्यशाला का आयोजन किया है ?

उत्तर। TRIFED

Explanation

ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED) ने नई दिल्ली में जनजातीय मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत “वन धन और उद्यमिता विकास” पर कार्यशाला का आयोजन किया है। “वन धन और उद्यमिता विकास” पर कार्यशाला का उद्घाटन केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा किया गया ।

07 एशियाई हाथी और_______को वैश्विक संरक्षण सूची में किया शामिल किया जयेगा ?

उत्तर। ग्रेट इंडियन बस्टर्ड

Explanation

भारत एशियाई हाथी और गोडावण (ग्रेट इंडियन बस्टर्ड) को विलुप्त होती प्रवासी प्रजातियों की वैश्विक संरक्षण सूची में शामिल करेगा। इस सूची पर संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के तहत पर्यावरण संधि (वन्य जीव) के प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर आयोजित होने वाले 13 वें सम्मेलन (COP) में चर्चा की जाएगी। इसके अलावा इससे सात प्रजातियां जिनमें डुगोंग, व्हेल शार्क, समुद्री कछुआ (दो प्रजातियां) आदि के लिए संरक्षण और रिकवरी एक्शन प्लान तैयार करने के लिए चिन्हित किया गया है।

08 सीओपी का आयोजन गुजरात के किस शहर में किया जयेगा ?

उत्तर। गांधीनगर

Explanation

इसका आयोजन 17 से 22 फरवरी तक किया जाएगा। इसके कुल 130 सदस्य हैं और भारत वर्ष 1983 से इसका सदस्य है।

महत्वपूर्ण तथ्य-

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम का मुख्यालय: नैरोबी, केन्या

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के निदेशक: इंगर एंडरसन

09 राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

उत्तर। 12 फरवरी

Explanation

National Productivity Day यानि राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस प्रतिवर्ष 12 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को भारत में उत्पादकता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (National Productivity Council) द्वारा मनाया जाता है। पूरे देश में 12 फरवरी से 18 फरवरी 2020 को “उत्पादकता सप्ताह” के रूप में मनाया जाएगा।

महत्वपूर्ण तथ्य-

राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद के अध्यक्ष: गुरुप्रसाद महापात्र

राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद के महानिदेशक: अरुण कुमार झा

10 किस तिथि से CDSCO के दायरे में आएंगे सभी चिकित्सा उपकरण ?

उत्तर। पहली अप्रैल

Explanation

भारत सरकार ने इम्प्लांट और गर्भ निरोधक (contraceptives) सहित सभी चिकित्सा उपकरणों को “ड्रग्स” की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया है। पुन: वर्गीकरण के संबंध में अधिसूचना स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की गई ।

इसके कार्यान्वयन के साथ ही सभी चिकित्सा उपकरण अब केन्द्रीय औषध एवं मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) के अंतर्गत आएंगे। 1 अप्रैल 2020 से किए बदलावों को लागू किया जाएगा। पुन: वर्गीकरण से दवाओं के लिए जिम्मेदार संस्था “CDSCO” को सुरक्षा और गुणवत्ता में सुधार के लिए विनियमन को कड़े करने में सक्षम बनाएगा।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार जिन चिकित्सा उपकरणों को फिर से वर्गीकृत किया जाएगा, उनमें वे उपकरण शामिल हैं जो किसी भी बीमारी या विकलांगता के लाइफ सपोर्ट, निदान, उपचार या निवारण के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसमें वे भी उपकरण शामिल होंगे जिनका उपयोग अन्य चिकित्सा उपकरणों को कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है। इस अधिसूचना में बाजार में बिकने वाले लगभग सभी चिकित्सा उपकरणों कवर होंगे।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय भी चिकित्सा उपकरणों की विभिन्न श्रेणियों के लिए परिवर्तन की अवधि बताते हुए एक और अधिसूचना जारी करेगा।

भारत में चिकित्सा उपकरणों के वर्गीकरण के लिए वर्तमान नियम:

भारत में, चिकित्सा उपकरणों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है:

A

B

C

D

  • श्रेणी के अनुसार चिकित्सा उपकरणों के उदाहरण:

A और B श्रेणी में कम जोखिम वाले मेडिकल डिवाइस होते हैं जैसे सर्जिकल ड्रेसिंग, अल्कोहल स्वैब, थर्मामीटर, ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग डिवाइस आदि।

C और D श्रेणी में उच्च जोखिम वाले उपकरण हैं जैसे इम्प्लांट , हेमोडायलिसिस कैथेटर, एंजियोग्राफिक गाइड वायर और हार्ट वाल्व आदि।

महत्वपूर्ण तथ्य-

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मंत्री: हर्षवर्धन

11. दिल्ली विधानसभा चुनाव : AAP ने मारी बाजी कितनी सीटो के साथ विजय प्राप्त की है ?

उत्तर। 62 सीटें, भाजपा को मिली 8 सीटे

Explanation

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल की है। यह लगातार दूसरा मौका है जब आम आदमी पार्टी ने देश की सबसे बड़ी दोनों पार्टियों को एकतरफा जीत से हराया है, जिसमे आप रोकने में फिर से नाकाम हुई और एक अंक पर सिमटने वाली भाजपा को आठ सीटे मिली जबकि कांग्रेस पिछली बार की तरह अपना खाता भी नहीं खोल पाई और कोई भी सीट हासिल नही कर सकी। आम आदमी पार्टी (आप) ने साल 2015 के विधानसभा चुनाव में कुल 70 में से 67 सीटें जीती थीं। भाजपा ने इस बार आठ सीटें जीती जो 2015 के विधानसभा चुनाव से पांच ज्यादा हैं। हालांकि, पार्टी पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार अपने वोट शेयर में 6% से अधिक की वृद्धि पाने में सफल रही। लगभग 0.5% मतदाताओं ने NOTA (उपरोक्त में से कोई नहीं) का उपयोग किया।

आम आदमी पार्टी के जीतने वाले प्रमुख उम्‍मीदवारों में – नई दिल्‍ली से मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पटपड़गंज से मनीष सिसौदिया, बाबरपुर से गोपाल राय, शकूरबस्‍ती से सत्‍येन्‍द्र जैन, राजेन्‍द्र नगर से राघव चड्डा, मंगोलपुरी से राखी बिड़ला और अंबेडकर नगर से अजय दत्‍त शामिल हैं, इसमें सबसे बड़ी जीत बुरारी विधानसभा सीट से संजीव झा ने 88,000 से अधिक वोटो के अंतर से दर्ज की।

अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार आम आदमी पार्टी में विश्वास जताने के लिए दिल्ली के लोगों का धन्यवाद किया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि “यह उन लोगों की जीत है जो मुझे अपना बेटा मानते हैं और आप को वोट देते हैं”। उन्होंने कहा, “यह एक नई तरह की राजनीति की शुरुआत है”।

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव-2020 के परिणाम में पार्टियों का वोट शेयर
  • आम आदमी पार्टी- 53.57%
  • भारतीय जनता पार्टी- 38.51%
  • भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस- 4.26%
  • जनता दल (यूनाइटेड) – 0.91%
  • बहुजन समाज पार्टी- 0.71%
  • उपरोक्त में से कोई नहीं (NOTA) – 0.46%
  • लोक जनशक्ति पार्टी- 0.35%
  • भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी- 0.02%
  • राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी- 0.02%
  • भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) – 0.01%

आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को नई दिल्ली के रामलीला मैदान में दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे।

12. किस सरकार ने गिरते भूजल स्तर को सुधारने के लिए भूजल अधिनियम-2020 को मंजूरी दी है ?

उत्तर यूपी सरकार

Explanation

उत्तर प्रदेश सरकार ने भूजल अधिनियम-2020 को अपनी स्वीकृति दे दी है। भूजल अधिनियम -2020 को मंजूरी राज्य में गिरते भूजल स्तर को सुधारने के उद्देश्य से दी गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाले मंत्रिमंडल ने राज्य में भूजल अधिनियम -2020 को मंजूरी प्रदान की।

  • भूजल अधिनियम -2020 की कुछ प्रमुख विशेषताएं:

  • पंजीकरण कराने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा दी जाएगी।

  • सबमर्सिबल पंप लगाने से पहले पंजीकरण करना अनिवार्य होगा।

  • घरेलू उपयोगकर्ताओं और किसानों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

  • सभी निजी, सरकारी स्कूलों और कॉलेजों के लिए वर्षा जल संचयन प्रणाली स्थापित करना अनिवार्य हो जाएगा।

  • बोरिंग कंपनियों के लिए पंजीकरण के साथ हर तीन महीने में नई जानकारी देना अनिवार्य हो जाएगा।

  • नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए सजा और जुर्माना:

  • यदि कोई व्यक्ति पहली बार भूजल स्तर को प्रदूषित करते हुए पकड़ा जाता है, तो उसे 6 महीने से 1 साल तक की सजा के साथ 2 लाख से 5 लाख रुपये तक का जुर्माना देना होगा।

  • यदि कोई व्यक्ति दूसरी बार पकड़ा जाता है, तो उसे 2 से लेकर 5 साल तक की सजा के साथ 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का जुर्माना देना होगा।

  • यदि कोई व्यक्ति तीसरी बार पकड़ा जाता है तो उस व्यक्ति को 5 साल से 7 साल तक की सजा के साथ 10 लाख से 20 लाख रुपये तक के जुर्माना देना होगा।

13. विश्व यूनानी दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

उत्तर। 11 फरवरी

Explanation

विश्व यूनानी दिवस अथवा World Unani Day प्रत्येक वर्ष 11 फरवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व यूनानी दिवस को रोग निवारण और उपचारात्मक दृष्टिकोण के जरिए यूनानी चिकित्सा पद्धति की मदद से स्वास्थ्य देखभाल सेवा देने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व स्तर पर मनाया जाता है।

14 WHO ने कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी को कौन सक अधिकारिक नाम दिया है ?

उत्तर। Covid-2019

Explanation

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी का आधिकारिक नाम “Covid-2019” रखा है। नया नाम “Covid-2019” “corona”, “virus” और “disease” शब्दों से लिया गया है और साथ में 2019 उस वर्ष के लिए है जिसमें यह वायरस सामने आया था। कोरोनावायरस शब्द का तात्पर्य उसके नवीनतम प्रारूप को बताने की बजाय केवल उस समूह का उल्लेख करता है जिसका वह सदस्य है। शोधकर्ता किसी और समूह या देश के साथ जोड़े जाने के भ्रम और आरोप से बचने के लिए इस वायरस का आधिकारिक नाम देने के लिए कह रहे हैं।

  • इंटरनेशनल कमेटी ओन टैक्सोनोमी वायरस द्वारा भी इस वायरस को SARS-CoV-2 का नाम दिया गया हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य-

WHO मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड;

महानिदेशक: टेड्रोस एडहानॉम

15. ICC ने तीन बांग्‍लादेशी और कितने भारतीय खिलाडि़यों पर प्रतिबंध लगाया है ?

उत्तर दो

Explanation

दोषी पाए जाने वाले खिलाड़ियों में बांग्‍लादेश के तौहीद हृदय, शमीम हुसैन और रकीबुल हसन, और भारत के आकाश सिंह और रवि बिश्‍नोइ शामिल हैं। आईसीसी नियमों के तहत बांग्लादेशी खिलाड़ियों को छह डिमेरिट (नकारात्‍मक) अंक दिए गए थे, जबकि भारतीय खिलाड़ियों को मैच के बाद की घटनाओं के लिए पांच डिमेरिट (नकारात्‍मक) अंक के साथ दंडित किया गया था।

रवि बिश्नोई को बल्लेबाज की ओर भड़काने के लिए ‘गलत भाषा का इस्तेमाल, आपत्ति जनक जेस्चर या इशारे करने के लिए दो अतिरिक्त डिमेरिट अंक दिए गए

महत्वपूर्ण तथ्य-

ICC के अध्यक्ष: शशांक मनोहर;

मुख्य कार्यकारी: मनु साहनी;

मुख्यालय: दुबई, संयुक्त अरब अमीरात

16 FIH ने किसको 2019 की वीमेन राइजिंग स्टार ऑफ ईयर चुना है ?

उत्तर। स्ट्राइकर लालरेम्सियामी

Explanation

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने भारतीय स्ट्राइकर लालरेम्सियामी को वर्ष 2019 FIH की वीमेन राइजिंग स्टार ऑफ ईयर चुना है। लालरेम्सियामी ने अर्जेंटीना की जूलिएटा जांकुनास और नीदरलैंड्स की फ्रेडरिक माटला को हराकर ये टाइटल अपने नाम किया हैं, जिसके लिए उन्हें कुल वोटों में 40 फीसदी वोट हासिल किए।

17. जलवायु परिवर्तन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी कौन करेगा ?

उत्तर। केरल

Explanation

जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ClimFishCon 2020, 12 फरवरी को ‘hydrological cycle, ecosystem, fisheries and food security’ के विषय पर केरल में शुरू होगा।

इस सम्मलेन में 12 देशों के 300 से अधिक प्रतिनिधि, जिनमें वैज्ञानिक, शोधकर्ता, प्रशासक, नीति निर्माता, शिक्षाविद और उद्यमी शामिल होंगे। इसे अलावा फिशर, एक्वा फार्मर्स, छात्र और अन्य हितधारक भी हिस्सा लेंगे।इस सम्मेलन का आयोजन CUSAT स्कूल ऑफ इंडस्ट्रियल फिशरीज एंड द डिपार्टमेंट ऑफ़ फिशरीज, केरल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य-

केरल के मुख्यमंत्री: पिनारयी विजयन

केरल के राज्यपाल: आरिफ मोहम्मद खान

केरल की राजधानी: तिरुवनंतपुरम

Download PDF

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here