Daily GK Update 14 February 2020: Current Affairs Update In Hindi PDF

0
71

 

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 13 फरवरी की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !


  1. ई-ऑफिस पर राष्‍ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किसके द्वारा किया गया ?

उत्तर  डॉ. जितेंद्र सिंह

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में ई-ऑफिस पर राष्‍ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया। ई-ऑफिस पर राष्ट्रीय कार्यशाला के दौरान, केन्द्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (Centralized Public Grievance Redress And Monitoring System-CPGRAMS) सुधारों का भी शुभारंभ किया गया।

 

  1. बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास 2020 किस शहर में आरंभ किया गया ?

 

उत्तर। भुवनेश्वर

 

Explanation

ओडिशा के भुवनेश्वर में BIMSTEC Disaster Management Exercise यानि बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास 2020 का आरंभ किया गया। भारत सरकार की ओर से बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास 2020 का आयोजन राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) कर रहा है। इस अभ्यास का उद्घाटन ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया।

 

साझेदार देश:

 

इस अभ्यास में बिम्सटेक सदस्य देश – भारत, म्यांमार, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। थाईलैंड और भूटान इस वर्ष इसमें हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

 

  1. किस वायरस के चलते विश्व का सबसे बड़ा टेक कार्यक्रम मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस को रद्द किया गया ?

 

उत्तर। कोरोनावायरस

 

Explanation

कोरोनावायरस प्रकोप के चलते बार्सिलोना में होने वाले विश्व के सबसे बड़े वार्षिक टेलीकॉम कार्यक्रम मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस रद्द कर दिया गया है, इस सम्मलेन में एक लाख से अधिक लोगो के पहुंचने की संभावना थी। इसका आयोजन ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशंस (GSMA) टेलीकॉम एसोसिएशन द्वारा किया जाना था। 

 

महत्वपूर्ण तथ्य-

 

GSMA के मुख्य कार्यकारी: जॉन हॉफमैन

GSMA का मुख्यालय: लंदन, यूके


  1. किस देश की कंपनी ने एक साथ 34 उपग्रह को लॉन्च किया ?

उत्तर। ब्रिटेन की स्टार्ट-अप

 

Explanation

ब्रिटेन की OneWeb कंपनी ने कजाकिस्तान के बैकोनूर पोर्ट से एक सोयुज रॉकेट से 34 उपग्रहों को कक्षा में भेजा है। इसका उद्देश्य 2021 के अंत तक पूरे नेटवर्क को चालू करना है। यह एरियनस्पेस द्वारा लॉन्च किया गया 50 वां सोयुज मिशन है, जबकि कंपनी की योजना 2021 तक तीन अंतरिक्षयानों से 19 से अधिक मीडियम-लिफ्ट सोयुज को भेजने की है। 

 

महत्वपूर्ण तथ्य-

 

OneWeb कंपनी के सीईओ: एड्रियन स्टेकेल

OneWeb कंपनी का मुख्यालय: लंदन, इंग्लैंड

 

  1. भारत का सबसे बड़ा वायु गुणवत्ता निगरानी नेटवर्क कहाँ पर स्थापित किया जयेगा ?

उत्तर। मुंबई

 

Explanation

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने महाराष्ट्र में मुंबई के 90 स्टेशनों पर वायु गुणवत्ता निगरानी तंत्र (air quality monitoring network) स्थापना करने की मंजूरी दे दी है। 90 स्टेशनों पर वायु गुणवत्ता निगरानी तंत्र स्थापना के बाद BMC, दिल्ली को पीछे छोड़ भारत का सबसे बड़ा निगरानी नेटवर्क बन जाएगा, जहां वर्तमान में 38 मॉनिटर लगे हैं।

 

महत्वपूर्ण तथ्य-

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री: उद्धव बाल ठाकरे; 

महाराष्ट्र के राज्यपाल: भगत सिंह कोश्यारी

महाराष्ट्र की राजधानी: मुंबई

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री: अजीत अनंतराव पवार

 

  1. ‘रीडिंग मिशन हरियाणा’ पहल का हुआ शुभारंभ किस राज्य ने की ?

उत्तर। हरियाणा

 

Explanation

हरियाणा राज्य सरकार ने  ‘रीडिंग मिशन हरियाणा’ नाम से एक पहल का शुभारंभ किया है। राज्य के युवा छात्रों के बीच पढ़ने की आदतों को बढ़ावा देने के लिए इस पहल की शुरूआत की गई हैं। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ‘रीडिंग मिशन 2022’ की तर्ज पर शुरू की गई है। राज्य की इस पहल के अंतर्गत, शैक्षिक संस्थानों में छात्रों को पुस्तक समीक्षा, समाचार पत्रों और पुस्तकों को पढ़ने पर चर्चा के लिए समय दिया जाएगा।

 

महत्वपूर्ण तथ्य-

 

हरियाणा के राज्यपाल: सत्यदेव नारायण आर्य

हरियाणा के मुख्यमंत्री : मनोहर लाल खट्टर

 

  1. राष्‍ट्रपति कोविंद ने किसको प्रेसीडेंटस कलर से सम्मानित किया है ?

उत्तर। आईएनएस शिवाजी

 

Explanation

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने महाराष्ट्र के लोनावाला में आयोजित एक समारोह में आईएनएस शिवाजी को ‘ध्‍वज’ (‘President’s Colour’) प्रदान किया। प्रेसीडेंटस कलर सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति द्वारा दिया जाने वाला प्रमुख सम्मान है। आईएनएस शिवाजी 1945 में नौसेना में हुआ था।

 

  1. किस बैंक ने बैंकिंग प्रौद्योगिकी 2019 पुरस्कारों में जीते दो पुरस्कार जीते है ?

उत्तर। साउथ इंडियन बैंक

 

Explanation

साउथ इंडियन बैंक को भारतीय बैंक संघ द्वारा स्थापित बैंकिंग प्रौद्योगिकी 2019 पुरस्कारों में दो पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। ये पुरस्कार महाराष्ट्र के मुंबई में आयोजित इंडियन बैंक एसोसिएशन के 15 वें वार्षिक बैंकिंग प्रौद्योगिकी सम्मेलन, एक्सपो और अवार्ड्स के दौरान दिए गए। साउथ इंडियन बैंक को टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल की श्रेणी में ‘सबसे अधिक ग्राहक आकर्षित करने’ में विजेता बना और छोटे बैंकों के बीच ‘सर्वश्रेष्ठ भुगतान पहल’ की श्रेणी में उप विजेता रहा।

 

महत्वपूर्ण तथ्य-



साउथ इंडियन बैंक के एमडी और सीईओ: वी. जी. मैथ्यू।

साउथ इंडियन बैंक का मुख्यालय: त्रिशूर, केरल

साउथ इंडियन बैंक की स्थापना: 1929

साउथ इंडियन बैंक की टैगलाइन: Experience Next Generation Banking

 

  1. वित्त मंत्रालय ने ‘कितने रुपये के करेंसी नोटों का मुद्रण नियम, 2020’ को अधिसूचित किया है ?

उत्तर। ‘एक रुपये

 

Explanation

वित्त मंत्रालय ने भारत का राजपत्र G.S.R. 95 (ई) दिनांक 7 फरवरी, 2020 में ‘एक रुपये के करेंसी नोटों का मुद्रण नियम, 2020’ को अधिसूचित किया हैं। “एक रुपये के करेंसी नोट को परिचालन के लिए भारत सरकार के प्राधिकरण के अंतर्गत जारी करने के लिए नोट मुद्रण प्रेसों में मुद्रित किए जाएंगे”।

 

महत्वपूर्ण तथ्य-

 

केंद्रीय वित्त मंत्री और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री: निर्मला सीतारमण


  1. कहाँ पर “आपदा जोखिम के वित्‍त पोषण, बीमा और जोखिम हस्‍तांतरण” पर कार्यशाला आयोजित की गई ?

उत्तर। मुंबई

 

Explanation

महाराष्ट्र के मुंबई में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (National Institute of Disaster Management-NIDM) द्वारा भारतीय बीमा संस्‍थान के साथ साझेदारी में ‘आपदा जोखिम के वित्‍त पोषण, बीमा और जोखिम हस्‍तांतरण’ पर राष्ट्रीय कार्यशाला” का आयोजन किया गया। 


  1. विश्व रेडियो दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर। 13 फरवरी

 

Explanation

संयुक्त राष्ट्र हर साल 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस (World Radio Day) मनाता है। संयुक्त राष्ट्र, विश्व रेडियो दिवस मीडिया में रेडियो के महत्व और लोगो में इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाता है। साथ ही यह प्रसारकों को रेडियो के जरिए सूचना पहुचाने और सुगमता प्रदान करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा इसका उद्देश्य प्रसारकों के बीच नेटवर्किंग और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को भी बढ़ाना है।

महत्वपूर्ण तथ्य-

 

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव: एंटोनियो गुटेरेस.

 

  1. “The Thin Mind Map Book” पुस्तक का विमोचन किया गया यह किसकी कृति है ?

उत्तर। धर्मेंद्र राय

 

Explanation

विचारों को दिशा देने वाले एवं बुद्धि साक्षरता के प्रेरणा स्रोत माने जाने वाले धर्मेंद्र राय द्वारा लिखित पुस्तक “The Thin Mind Map Book” का हाल ही में विमोचन किया गया। इस पुस्तक का उद्देश्य लोगों को विचारों को दिशा देने (माइंड मैपिंग) का अनुभव कराना और पुस्तक में लिखे सभी प्रोयोगिक अभ्यासों को पढ़कर उनके जरिए विशेषज्ञता हासिल करना है।

 

  1. नंदू आर कुलकर्णी का निधन हो गया वो क्या थे ?

उत्तर। दिग्गज पत्रकार

 

Explanation

दिग्गज पत्रकार नंदू आर कुलकर्णी का हाल ही में मुंबई में निधन हो गया। वह वर्ष 1992 से “द स्टेट्समैन” के मुंबई ब्यूरो प्रमुख के रूप में सेवारत थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1976 में ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से की , जहां उन्होंने 16 वर्षों तक कार्य किया। उन्होंने अपने लंबे करियर के दौरान आर्थिक अपराध, राजनीति और व्यवसाय जैसे कई विभिन्न मुद्दों पर रिपोर्टिंग की थी।


DOWNLOAD PDF



 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here