Indian Army GD Previous Years and Sample Papers in Hindi PDF

0
59

Indian Army GD Previous Years:नमस्कार दोस्तों स्वागत है सभी का हमारे वेबसाइट पर |
आज की इस पोस्ट में हम आर्मी जीडी का प्रीवियस ईयर पेपर पोस्ट करने वाले हैं | जहां पर आपको बहुत सारी क्वेश्चंस की जानकारी मिलेगी कि कैसे क्वेश्चंस आपके एग्जाम में पूछे जा सकते हैं | सारे question.pdf के फॉर्म में मौजूद रहेंगे और आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं| आप हमारे पोस्ट को अपने ब्राउज़र के बुकमार्क्स में सेव का लीजियेगा जब तक आपका एग्जाम न हो जाये क्योकि इस पोस्ट को हम लगातार अपडेट करते रहेंगे और भी आर्मी जीडी का questions डालते रहेंगे |




Download Indian Army GD Previous Years And Sample Papers in Hindi 

हम आपको आश्वस्त करते हैं, यदि आप इन नमूना पत्रों को डाउनलोड करते हैं और उन्हें अपने ध्यान से पूरा करने का अभ्यास करते हैं तो परीक्षा में दरार करने के लिए कागजात पर्याप्त हैं। यद्यपि यदि आपका सपना सेना में प्रवेश करने का है, तो आपको इसके लिए बहुत पहले तैयारी कर लेनी चाहिए क्योंकि सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान का पेपर सबसे अप्रत्याशित भाग होता है, इसलिए आपको वर्तमान मामलों से खुद को जोड़ना चाहिए। इन भारतीय सेना के नमूना पत्रों को डाउनलोड करने से पहले आप हमारी सेना के मॉक टेस्ट संग्रह को भी देख सकते हैं। इन भारतीय सेना के ऑनलाइन टेस्ट को हल करने से आपको भारतीय सेना की जीडी परीक्षा आसानी से पास करने में मदद मिलेगी।

इसलिए, इसलिए सैंपल पेपर या प्रैक्टिस पेपर केवल कुछ दिनों में पूरे सिलेबस को पूरा करना आसान बनाता है। हमारी टीम ने भारतीय सेना के प्रत्येक व्यापार के लिए 10 पत्र एकत्र किए हैं जो अंग्रेजी और हिंदी दोनों में हैं। सभी कागजात पीडीएफ प्रारूप में हैं, इसलिए आपको अपने स्मार्ट फोन या अपने कंप्यूटर में एक पीडीएफ रीडर की आवश्यकता होगी। पीडीएफ फाइलों के सभी प्रश्नों पर भारतीय सेना के पाठ्यक्रम के अनुसार कड़ाई से शोध किया जाता है और लिखा जाता है। सेना जीडी पाठ्यक्रम सीबीएसई पैटर्न का अनुसरण करता है, इसलिए यदि आप इन कागजात से अधिक अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप सीबीएसई 10 एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक का चयन कर सकते हैं, इस तरह की पुस्तक के साथ अभ्यास करने से निश्चित रूप से आपको सेना की जीडी परीक्षा को क्रैक करने का विश्वास मिलेगा।

Download Indian Army GD Sample Paper




Indian Army GD Previous Years Paper Pattern 2020

पूरा पेपर 100 अंकों का है और इसमें कुल 50 प्रश्न हैं, अर्थात प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको 2 अंकमिलेंगे । पेपर हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। 1 घंटे में आपको सभी प्रश्नो के उतर देने होंगे | अगर आप सभी प्रश्नो के उत्तर देना चाहते है तो उसके लिए आपको अभ्यास की जरूरत होगी तो इस टेस्ट को पूरा करके आप अपना अभ्यास जांच सकते है | सामान्य ड्यूटी पेपर 3 वर्गों में विभाजित है:

Mathematics /गणित: लगभग 17 से 19 प्रश्न आपके जीडी परीक्षा में पूछे जाते है ये आंकड़ा कभी ज्यादा कभी काम होते रहता पर औसतन इतना ही प्रश्न आपके गणित / Mathematics के पेपर में पूछे जाते है | सारे प्रश्न दो मार्क्स के होते है




सामान्य ज्ञान/ General Knowledge : लगभग 13 – 15 प्रश्न फिर से हैं प्रत्येक प्रश्न में 2 अंक हैं।

सामान्य विज्ञान/ General Science : लगभग 19 – 20 प्रश्न सामान्य विज्ञान खंड से आते हैं और फिर से प्रत्येक प्रश्न में 2 अंक होते हैं।

उम्मीद है  इस आर्टिकल के द्वारा आपकी मदद हुई होगी अगर कोई प्रश्न है तो आप comment कर सकते |

धन्यबाद !!

इस Website को बनाने का हमारा उद्देश्य यह है कि हम ऐसे गरीब छात्र व छात्रा की मदद के लिए आगे आए है जो सरकारी व गैरसरकारी नौकरी पाना चाहते है और उनकी तैयारी के लिए वो महंगी किताबे खरीद नही पाते है तो हम उनको इस Website के माध्यम से हर परीक्षा सम्बधी किताब उपलब्ध करवाते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here