19th March 2021 Daily GK & Current Affairs for All Exam

0
128

19th March 2021 Daily GK Update: Read Daily GK, Current Affairs for Bank Exam

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 19 मार्च 2021 की सुर्ख़ियों में आने वाली घटनाओं जैसे Sahitya Akademi Award, National Security Guard, State Bank of India, World’s most polluted capital city आदि से परिचित होने के लिए Daily GK updates दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Advertisement




1. अंग्रेजी भाषा में साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 किसको दिया गया है ?

(a) अरुंधति सुब्रमण्यम

(b) हरीश मीनाक्ष्रु

(c) अनामिका

(d) इनमे से कोई नही 

  • साहित्य अकादमी ने 20 भाषाओं में अपने वार्षिक रूप से दिए जाने वाले साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा कर दी हैं। इन 20 भाषाओं में कविता की सात पुस्तकें, उपन्यास की चार, पाँच लघु कहानियाँ, दो नाटक और एक -एक संस्मरण और महाकाव्य कविता शामिल हैं। 
  • मलयालम, नेपाली, ओडिया और राजस्थानी के पुरस्कारों की घोषणा बाद में की जाएगी। साहित्य अकादमी पुरस्कार भारत में प्रदान किया जाने वाला एक साहित्यिक सम्मान है। इस प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार को पाना सभी भारतीय लेखकों का एक सपना रहता है। 
  • इसके अलावा राजनीतिक लेखक एम वीरप्पा मोइली, कवि अरुंधति सुब्रमण्यम को साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया जाएगा।
  • साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 विजेताओं को साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रस्तुति समारोह के दौरान एक बॉक्स के रूप में पुरस्कार के साथ दिया जाएगा, जिसमें उत्कीर्ण तांबे-पट्टिका, एक शॉल और 1,00,000 /-रु. की नकद राशि शामिल हैं।

यहां विभिन्न भाषाओं और शैली श्रेणी के विजेताओं की पूरी सूची नीचे दी गई है:-

S.No

भाषा

शीर्षक और शैली

लेखक का नाम

1

असमिया

Bengsata (Short stories)

अपूर्बा कुमार सैकिया

2

Advertisement

बंगाली

Eka Eka Ekashi (Memoirs)

मणिशंकर मुखोपाध्याय

3

बोडो

Gwthenay Lamayao Gwdan Agan (Short stories)

धरणीधर ओवारी

4

डोगरी

Baba Jitmal (Play)

ज्ञान सिंह

5

अंग्रेज़ी

When God Is a Traveller (Poetry)

अरुंधति सुब्रमण्यम

6

गुजराती

Banaras Diary (Poetry)

हरीश मीनाक्ष्रु

7

Advertisement

हिन्दी

Tokeri Mein Digant ‘ Their Gatha” (Poetry)

अनामिका

8

कन्नड़

Sri Bahubali Ahimsadigvijayam (EPIC POETRY)

एम. वीरप्पा मोइली

9

कश्मीरी

Tilasm-e-Khanabadosh (Short stories)

ह्दय कूल भारती

10

कोंकणी

Yugaparivarathanancho Yatri (Poetry)

आरएस भास्कर

11

मैथिली

Gachh Roosal Achhi (Short Stories)

कमलकांत झा

12

Advertisement

मणिपुरी

Malangbana Kari Hai (Poetry)

इरुंगबम देवेन

13

मराठी

Udya (Novel)

नंदा खरे

14

पंजाबी

Aam Khass (Short stories)

गुरदेव सिंह रूपाना

15

संस्कृत

Vaishali (Novel)

महेश चंद्र शर्मा गौतम

16

संताली

Gur Dak Kasa Dak(Poetry)

रूपचंद हंसदाह

17

Advertisement

सिंधी

Jehad (Plays)

जेठो लालवानी

18

तामिल

Sellaatha Panam (Novel)

इमायम

19

तेलुगू

Agniswaasa(2015-17) Poetry

निखिलेश्वर

20

उर्दू

Amawas Mein Khwab (Novel)

हुसैन-उल-हक


02. सिपरी की रिपोर्ट के अनुसार भारत के हथियारों के आयात में कितने प्रतिशत की कमी आई है?

(a) 30%

(b) 33%

(c) 40%

(d) 20% 

Advertisement
  • स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (Stockholm International Peace Research Institute-Sipri) द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2011-15 और 2016-20 के बीच भारत के हथियारों के आयात में 33% की कमी आई है. 
  • अंतर्राष्ट्रीय हथियारों के ट्रान्सफर की रिपोर्ट ने मुख्य रूप से रूसी हथियारों और जटिल खरीद प्रक्रियाओं पर निर्भरता को कम करने के प्रयास में भारत के हथियारों के आयात में गिरावट को जिम्मेदार ठहराया. रूस सबसे अधिक प्रभावित आपूर्तिकर्ता था, हालांकि भारत के अमेरिकी हथियारों का आयात भी 46% तक गिर गया था. 
  • रिपोर्ट के अनुसार, 2016-20 के दौरान भारत के शीर्ष तीन हथियार आपूर्तिकर्ता रूस (भारत के 49% आयात के लिए जिम्मेदार), फ्रांस (18%) और इज़राइल (13%) थे. म्यांमार, श्रीलंका और मॉरीशस भारतीय सैन्य हार्डवेयर के शीर्ष प्राप्तकर्ता थे.

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टेकअवे:

  • सिपरी का मुख्यालय: ओस्लो, नॉर्वे.
  • सिपरी की स्थापना: 6 मई 1966.
  • सिपरी के निर्देशक: डैन स्मिथ.

03. हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार दुनिया का सबसे प्रदूषित राजधानी शहर कौन सा है ?

(a) सिडनी 

(b) बीजिंग  

(c) दिल्ली 

(d) इनमे से कोई नही 

  • नई दिल्ली (New Delhi) को स्विस संगठन, IQAir द्वारा 2020 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट (World Air Quality Report) में तीसरे सीधे वर्ष के लिए दुनिया के सबसे प्रदूषित राजधानी शहर के रूप में चुना गया है. विश्व स्तर पर, नई दिल्ली को दुनिया के 10 वें सबसे प्रदूषित शहर के रूप में स्थान दिया गया है. 
  • दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर चीन का शिनजियांग (Xinjiang) है. इसके बाद नौ भारतीय शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर हैं, जो गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवानी हैं.
  • IQAir की रिपोर्ट वायु गुणवत्ता स्तर को फेफड़े को नुकसान पहुंचाने वाले हवाई कणों की सांद्रता के आधार पर मापती है, जिसे पीएम 2.5 के रूप में जाना जाता है, जिसे ग्राउंड-आधारित निगरानी स्टेशनों द्वारा मापा जाता है.

04. पटियाला में फेडरेशन कप सीनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 100 मीटर की दौड़ में प्रथम स्थान किसने प्राप्त किया है ?

(a) दुती चंद

(b) हीमा दास

(c) अर्चना सुसींद्रन

(d) एस धनलक्ष्मी

  • पटियाला में फेडरेशन कप सीनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 100 मीटर की दौड़ फ़ाइनल जीतने के लिए धावक एस धनलक्ष्मी (S Dhanalakshmi) ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक दुती चंद (Dutee Chand) को हराया. 
  • तमिलनाडु की 22 वर्षीय धनलक्ष्मी ने 11.39 सेकंड के समय में दौड़ पूरी कर चैंपियनशिप की सबसे तेज महिला बन गईं. ओडिशा मूल की दुती 11.58 सेकंड के समय के साथ दूसरे स्थान पर रही.
  • तमिलनाडु की एक अन्य धावक अर्चना सुसींद्रन (Archana Suseendran) 11.76 सेकंड में तीसरे स्थान पर रहीं. झूठी शुरुआत के बाद हेमा दास (Hima Das) को अयोग्य घोषित कर दिया गया था. पुरुषों की 100 मीटर फ़ाइनल श्रेणी में, पंजाब के गुरिंदरवीर सिंह (Gurindervir Singh) ने 10.32 सेकंड में स्वर्ण जीता, जबकि तमिलनाडु के एलाकियादसन कन्नड़ (10.43) और महाराष्ट्र के सतीश कृष्णकुमार (10.56) दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे.



05. ‘बैटल रेडी फॉर 21 सेंचुरी’ पुस्तक का विमोचन किसके द्वारा किया गया ?

(a) बिपिन रावत

(b) राजनाथ सिंह 

(c) अमित शाह 

(d) इनमे से कोई नही 

  • लेफ्टिनेंट जनरल एके सिंह, प्रतिष्ठित फैलो CLAWS और ब्रिगेडियर नरेंद्र कुमार, विजिटिंग फैलो CLAWS  द्वारा सह-संपादित “बैटल रेडी फॉर 21 सेंचुरी (Battle Ready for 21st Century)” नामक एक पुस्तक का जनरल बिपिन रावत द्वारा विमोचन किया गया. पुस्तक भविष्य के संघर्षों के रणनीतिक प्रबंधन के लिए वैचारिक ढांचे को पूरा करती है.
  • “बैटल रेडी फॉर 21 सेंचुरी” पुस्तक ने संघर्ष, उभरते क्षमताओं और ध्यान केंद्रित करने वाले मुद्दों की सावधानी से परीक्षा के लिए उभरते हुए क्षेत्रों को चिह्नित करने और परिभाषित करने का प्रयास किया है.

06. वैश्विक पुनरावर्तन दिवस कब मनाया जाता है?

(a) 17 मार्च 

(b) 18 मार्च 

Advertisement

(c) 19 मार्च 

(d) 16 मार्च 

  • हमारे प्राकृतिक संसाधनों का जिस तेजी से उपयोग किया जा रहा है, उसके बारे में आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए वैश्विक पुनरावर्तन दिवस (Global Recycling Day) हर साल 18 मार्च को मनाया जाता है. यह दिन रीसाइक्लिंग की अवधारणा और अभ्यास को भी बढ़ावा देता है. कारण को बढ़ावा देने के लिए हर साल पर्यावरणविद और कार्यकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.
  • 2021 में, वैश्विक पुनरावर्तन दिवस का विषय “रीसायकलिंग हीरोज (Recycling Heroes)” है. इसका मुख्य उद्देश्य उन लोगों, स्थानों और गतिविधियों को पहचानना है, जो प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में रीसाइक्लिंग के महत्व को प्रदर्शित करते हैं. 
  • रीसायकलिंग ने हर साल 700 मिलियन टन से अधिक कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद की है. विशेष रूप से, रीसाइक्लिंग उद्योग में दुनिया भर में 1.6 मिलियन से अधिक लोग कार्यरत हैं. इस दशक में, रीसाइक्लिंग का वार्षिक योगदान बढ़कर 400 बिलियन डॉलर हो जाएगा.

07. मार्च 2021 में, किस देश के विदेश मंत्री दो दिवसीय भारत यात्रा के लिए नई दिल्ली पहुंचे?

(a) क़तर

(b) कुवैत

(c) ईरान

(d) सऊदी अरबिया

  • कुवैत के विदेश मंत्री डॉ. अहमद नासिर अल-मोहम्मद अल-सबा 17 मार्च 2021 को दो दिवसीय भारत यात्रा के लिए नई दिल्ली पहुंचे।
  • अपनी यात्रा के दौरान, मोहम्मद अल-सबाह 18 मार्च को विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे।
  • 2 मार्च 2021 को, जयशंकर और अल-सबा ने द्विपक्षीय सहयोग और दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय स्थिति पर चर्चा की थी।

कुवैत:     

  • राजधानी – कुवैत सिटी।
  • मुद्रा – कुवैती दिनार।

08. मार्च 2021 में संशोधित अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन फ्रेमवर्क समझौते के तहत किस देश ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन पर हस्ताक्षर किए हैं?

(a) फ्रांस

(b) स्पेन

(c) इटली

(d) पोलैंड

  • 17 मार्च 2021 को इटली ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन समझौते के तहत अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन पर हस्ताक्षर किए।
  • फ्रेमवर्क समझौते पर इटली के राजदूत विन्केन्ज़ो डी लुका ने हस्ताक्षर किए थे।
  • अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के फ्रेमवर्क समझौते में संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य राज्यों के लिए इसकी सदस्यता को खोलने वाले संशोधन लागू हुए।
  • ISA भारत द्वारा शुरू किए गए 120 से अधिक देशों का एक गठजोड़ है, उनमें से ज्यादातर धूप वाले देश हैं जो पूरी तरह से या आंशिक रूप से कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच स्थित हैं।

इटली:     

  • राजधानी – रोम।
  • मुद्रा – इतालवी लीरा।
  • राष्ट्रपति – सर्जियो मटारेला।
  • राष्ट्रीय खेल – फुटबॉल।

09. मार्च 2021 में, मुंबई पुलिस आयुक्त का पदभार किसने संभाला?

(a) हेमंत नागराले

(b) दामोदर गौतम सवांग

(c) आर. पी. उपाध्याय

(d) भास्कर ज्योति महंत

  • वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हेमंत नागराले ने 17 मार्च 2021 को मुंबई के नए पुलिस आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किया।
  • उन्होंने मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह का स्थान लिया।
  • सिंह को होमगार्ड विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया है।

10. निम्नलिखित में से कौन भारत में ग्रामीण और गैर-शहरी क्षेत्रों में 20 से 30 सीटर  सैटेलाइट ऑफिस खोलेगा?

Advertisement

(a) स्लैक

(b) एनीडेस्क

(c) ट्रेलो

(d) जोहो

  • सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट स्टार्टअप ज़ोहो भारत में ग्रामीण और गैर-शहरी क्षेत्रों में 20 से 30 सीटर सैटेलाइट ऑफिस खोलेगा।
  • ज़ोहो ने ‘पारम्परिक स्थानीयता और आत्मनिर्भर क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं’ पर ध्यान केंद्रित करने की अपनी योजना का खुलासा किया।
  • ज़ोहो अमेरिका स्थित प्रौद्योगिकी कंपनी है, जिसका अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय चेन्नई में है।

Download PDF




Download More Current Affairs PDF

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here