30th June and 1st July 2021 Daily Current Affairs for All Exam

0
48

30th June and 1st July 2021 Daily GK Update: Read Daily GK, Current Affairs for Bank Exam : सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 30 जून 2021 की सुर्ख़ियों में आने वाली घटनाओं जैसे ‘itat e-dwar’, NATRAX, European Space Agency, FATF grey list, ISSF World Cup shooting, ICC Men’s T20 World Cup आदि से परिचित होने के लिए Daily GK updates दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Advertisement

1. हाल हि में किसके द्वारा आईटीएटी ई-द्वार‘ पोर्टल को  लॉन्च किया है ?

  1. रविशंकर प्रसाद
  2. अमित शाह 
  3. केजरीवाल 
  4. राजनाथ सिंह 

 

Related News 

  • केंद्रीय कानून और न्यायसंचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रीरविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने नई दिल्ली में औपचारिक रूप से आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (ITAT), ‘आईटीएटी ई-द्वार‘ का ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च किया है. 
  • नव विकसित ई-फाइलिंग पोर्टल पार्टियों को अपनी अपीलविविध आवेदनदस्तावेजपेपर बुक आदि इलेक्ट्रॉनिक रूप से दर्ज करने में सक्षम करेगा. पोर्टल विभिन्न पक्षों द्वारा अपीलोंआवेदनों और दस्तावेजों को ऑनलाइन दाखिल करने में सक्षम बनाएगा.
  • कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के अनुसारआयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (ITAT) के ई-फाइलिंग पोर्टल के शुभारंभ को देश में डिजिटल माध्यम से होने वाले परिवर्तन के एक बड़े आख्यान के रूप में देखा जाना चाहिए.

 

2. केंद्र ने एशिया के सबसे लंबे और दुनिया के पांचवें सबसे लंबे हाई स्पीड ट्रैक का उद्घाटन प्रकाश जावड़ेकर के द्वारा कहाँ किया गया ?

  1. जबलपुर 
  2. इंदौर 
  3. मुंबई 
  4. इनमे से कोई नही 

 

Related News 

 

  • भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रीप्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने इंदौर में NATRAX- हाई-स्पीड ट्रैक (HST) का उद्घाटन कियाजो एशिया का सबसे लंबा ट्रैक है. NATRAX, 1000 एकड़ भूमि के क्षेत्र में विकसित, 2 पहिया वाहनों से लेकर भारी ट्रैक्टर-ट्रेलरों तक की व्यापक श्रेणी के वाहनों के लिए सभी प्रकार के उच्च गति प्रदर्शन परीक्षणों के लिए वन-स्टॉप समाधान है. 
  • विश्व स्तरीय 11.3 किमी हाई-स्पीड ट्रैक का शुभारंभ करते हुएजावड़ेकर ने कहा कि भारत को ऑटोमोबाइलविनिर्माण और स्पेयर पार्ट्स का केंद्र बनना तय है.
  • NATRAX केंद्र में अधिकतम गतित्वरणनिरंतर गति ईंधन की खपतवास्तविक सड़क ड्राइविंग सिमुलेशन के माध्यम से उत्सर्जन परीक्षणउच्च गति से निपटने और लेन परिवर्तनउच्च गति स्थायित्व परीक्षणआदि जैसे पैंतरेबाज़ी के दौरान स्थिरता मूल्यांकन जैसी कई परीक्षण क्षमताएं हैं और यह वाहन गतिशीलता के लिए उत्कृष्टता केंद्र है.

 

3. हाल हि में पीएम मोदी ने जापानी शैली के ज़ेन गार्डन और काइज़न अकादमी का शुभारंभ कहाँ पर किया ?

  1. मद्रास 
  2. पटना 
  3. अहमदाबाद
  4. इनमे से कोई नही 

 

  • प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में अहमदाबाद मैनेजमेंट एसोसिएशन (AMA) परिसर में जेन गार्डन और काइज़न अकादमी का वर्चुअली उद्घाटन किया. ये दो नई पहलें गुजरात में मिनी-जापान‘ बनाने के प्रधानमंत्री के विजन का हिस्सा हैं. 
  • अहमदाबाद में लॉन्च किया गया नया ज़ेन गार्डन जापानी कलासंस्कृतिपरिदृश्य और वास्तुकला के कई तत्वों को प्रदर्शित करेगा.
  • ज़ेन उद्यान में भगवान बुद्ध की एक मूर्ति है. उद्यान AMA में जापान सूचना और अध्ययन केंद्र और भारत-जापान मैत्री संघ (IJFA), गुजरात के साथ साझेदारी में बनाया गया हैजो ह्योगो इंटरनेशनल एसोसिएशन (HIA), जापान द्वारा समर्थित है.

 

4. किस अंतरिक्ष एजेंसी  द्वारा दुनिया के पहले शारीरिक रूप से अक्षम अंतरिक्ष यात्री को नियुक्त कर लॉन्च करेगी

  1. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
  2. नासा 
  3. इसरो 
  4. इनमे से कोई नही 

 

  • यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (European Space Agency) दुनिया के पहले शारीरिक रूप से अक्षम अंतरिक्ष यात्री को नियुक्त कर लॉन्च करेगी. इस भर्ती के लिए 22000 आवेदन प्राप्त किए गए है. ESA पैरा-एस्ट्रोनॉट के लिए तकनीक विकसित कर रहा है. यह दुनिया को संदेश देगा कि अंतरिक्ष सभी के लिए है (Space is for everyone)’.
  • यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी को वाणिज्यिक उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए निजी खिलाड़ियों और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है. अमेजन के संस्थापक बेजोसजुलाई 2021 में अपने ही रॉकेट से अंतरिक्ष में जाने वाले पहले व्यक्ति बन जाएंगे.

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टेकअवे:

  • यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी 22 सदस्य देशों का एक अंतर सरकारी संगठन है;
  • यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना 1975 में हुई थी और इसका मुख्यालय पेरिस में है.

 

5. हाल हि में किस देश ने दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जलविद्युत बांध को बनाया है?

  1. भारत 
  2. अमेरिका 
  3. चीन 
  4. इनमे से कोई नही 

 

Advertisement

Related News 

  • चीन सरकार ने ऊर्जा उत्पादन शुरू करने के लिए आधिकारिक तौर पर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े जलविद्युत बांधबैहेतन बांध (Baihetan Dam) की पहली दो उत्पादन इकाइयों को चालू कर दिया. बैहेतन बांध दक्षिण-पश्चिमी चीन में जिंशा नदी (Jinsha River) पर स्थापित किया गया है.
  • बांध एक 289 मीटर लंबा (954 फुट लंबा) डबल-वक्रता वाला आर्क बांध हैजिसमें 16 उत्पादन इकाइयां हैं.
  • 2003 में यांग्त्ज़ी पर 22.5 मिलियन किलोवाट उत्पादन क्षमता के साथ “थ्री गोरजेस डैम (Three Gorges Dam)” खोले जाने के बाद प्रत्येक इकाई को मिलियन किलोवाट की क्षमता उत्पन्न करनी होगीजिससे यह आकार में दूसरा सबसे बड़ा हो जाएगा.
  • बैहेतन बांध के माध्यम सेचीनी सरकार का लक्ष्य अधिक जल विद्युत क्षमता का निर्माण करके जीवाश्म ईंधन की बढ़ती मांग को रोकना है.
  • दोनों बांधों का निर्माण राज्य के स्वामित्व वाली थ्री गोरजेस ग्रुप कार्पोरेशन द्वारा किया गया हैजो हाइड्रोसौर और पवन उत्पादन में दुनिया का सबसे बड़ा निवेशक है.

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टेकअवे:

  • चीन की राजधानी: बीजिंग.
  • चीन की मुद्रा: रॅन्मिन्बी.
  • चीन के राष्ट्रपति: शी जिनपिंग.

 

6. हाल हि में किस देश को FATF की ग्रे लिस्ट में शामिल किया गया है ?

  1. फिलीपींस
  2. मालदीव 
  3. इंडोनेशिया 
  4. इनमे से कोई नही 

 

Related News 

  • फिलीपींस को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में शामिल किया गया है. FATF ने अपने क्षेत्राधिकारों की ग्रे लिस्ट जारी की हैजिन पर अधिक निगरानी रखी जाएगी. फिलीपींस के अलावा हैतीमाल्टा और दक्षिण सूडान को भी ग्रे लिस्ट में जोड़ा गया है. 
  • अबइन न्यायालयों को वर्ष में तीन बार FATF को प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी. फिलीपींस को 2005 में FATF की ब्लैकलिस्ट से हटा दिया गया था. इसे पहले 2000 में FATF की ब्लैकलिस्ट में शामिल किया गया था.
  • FATF ग्रे लिस्ट वह सूची हैजिसमें बढ़ी हुई निगरानी के तहत क्षेत्राधिकार रखे जाते हैं. यदि किसी क्षेत्राधिकार को बढ़ी हुई निगरानी में रखा गया हैतो इसका मतलब है कि क्षेत्राधिकार सहमत समय सीमा के भीतर रणनीतिक कमियों को हल करने के लिए प्रतिबद्ध है.
  • FATF ग्रे लिस्ट के तहत क्षेत्राधिकार FATF के साथ सक्रिय रूप से काम करते हैंताकि मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण के खिलाफ लड़ने के लिए उनके शासन में रणनीतिक कमियों को दूर किया जा सके.

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टेकअवे:

  • फिलीपींस के राष्ट्रपति: रोड्रिगो दुतेर्ते.
  • फिलीपींस की राजधानी: मनीला.
  • फिलीपींस की मुद्रा: फिलीपीन पेसो.

 

7. IFUNA के नए चेयरमैन के रुप में किसे नियुक्त किया गया है ?

  1. श्री रामनिवास 
  2. शंभू नाथ श्रीवास्तव
  3. अजित सिंह 
  4. इनमे से कोई नही 

 

  • इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश और छत्तीसगढ़ के पूर्व प्रमुख लोकायुक्त न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) शंभू नाथ श्रीवास्तव (Shambhu Nath Srivastava) को इंडियन फेडरेशन ऑफ़ यूनाइटेड नेशन एसोसिएशन (IFUNA) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. 
  • इंडियन फेडरेशन ऑफ़ यूनाइटेड नेशन एसोसिएशनसंयुक्त राष्ट्र और इसकी विशेष एजेंसियों के उद्देश्यों को बढ़ावा देने के लिए एक गैर-लाभकारी संगठन है. IFUNA को संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद के साथ विशेष सलाहकार का दर्जा प्राप्त है.

 

8. हाल हि में कौन सभी प्रारूपों में डेब्यू करने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बनी है ?

  1. प्रीती पटेल 
  2. मिताली राज 
  3. शैफाली वर्मा
  4. इनमे से कोई नही 

 

Related News

  • सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ पहले महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में उतरते ही सभी प्रारूपों में पदार्पण करने वाली सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर बन गईं. उन्होंने सभी प्रारूपों में पदार्पण करने के लिए 17 साल 150 दिन का समय लिया. 
  • वह सभी प्रारूप डेब्यू की सूची में कुल मिलाकर पांचवीं सबसे युवा क्रिकेटर बन गई हैं. इस सूची में अफगानिस्तान के 17 साल और 78 दिन के मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman) शीर्ष पर हैंजो सभी प्रारूपों में खेलने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैंइसके बाद इंग्लैंड की पूर्व विकेटकीपर सारा टेलर (Sarah Taylor) हैं. ऑस्ट्रेलिया की एलिसे पेरी (Elysse Perry) इस सूची में तीसरे स्थान पर हैंउसके बाद मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) हैं.

 

9. हाल हि में किस भारतीय निशानेबाज ने ISSF विश्व कप शूटिंग में स्वर्ण पदक जीता है ?

  1. राही सरनोबत
  2. मनीष जादव 
  3. सुभम फोगाट 
  4. इनमे से कोई नही 

 

  • भारत की राही सरनोबत (Rahi Sarnobat) ने ISSF शूटिंग विश्व कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. वह मौजूदा टूर्नामेंट में एक रजत और दो कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं. 
  • उन्होंने क्वालीफाइंग चरण में अधिकतम 600 में से 591 अंक हासिल किए. फ़ाइनल में फ़्रांस की मैथिल्डे लामोले (Mathilde Lamolle) ने रजत पदक जीता. रूसी विटालिना बत्सारशकिना ने कांस्य पदक जीता. भारतीय निशानेबाज मनु भाकर 7वें स्थान पर रहे. 
  • 2020 टोक्यो ओलंपिक से पहले यह आखिरी प्रतियोगिता है. ISSF विश्व कप 2021 का आयोजन क्रोएशिया (Croatia) के ओसिजेक (Osijek) में हो रहा है.

 

Advertisement

10. भारत में होने वाला ICC पुरुष T20 विश्व कप 2021 को अब किस देश में स्थानांतरित कर दिया गया है ?

  1. संयुक्त अरब अमीरात
  2. कनाडा 
  3. ऑस्ट्रेलिया 
  4. इनमे से कोई नही 

 

Related News

  • मूल रूप से भारत में होने वाला ICC पुरुष T20 विश्व कपअब UAE में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI), जिसके पास इस साल के आयोजन का अधिकार हैइस संबंध में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को सूचित करेगा. टी20 विश्व कप पिछले साल महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था.
  • BCCI इस आयोजन का मेजबान बना रहेगाजो अब दुबई इंटरनेशनल स्टेडियमअबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम,  शारजाह स्टेडियम और ओमान क्रिकेट अकादमी ग्राउंड में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा.

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टेकअवे:

  • BCCI के सचिव: जय शाह.
  • BCCI के अध्यक्ष: सौरव गांगुली.
  • BCCI का मुख्यालय: मुंबईमहाराष्ट्रस्थापना: दिसंबर 1928.

 

11. हाल हि में डोप प्रतिबंध पाने वाली पहली महिला क्रिकेटर कौन बनी है ?

  1. अंशुला कान्त 
  2. अंशुला राव
  3. स्मृति मन्धना 
  4. इनमे से कोई नही 

 

Related News

  • मध्य प्रदेश की ऑलराउंडर अंशुला राव (Anshula Rao) डोप टेस्ट में फेल होने के बाद चार साल का प्रतिबंध प्राप्त करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं. उसे डोप परीक्षण के लिए राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के पैनल द्वारा जुलाई 2020 की तारीख पर प्रतिबंधित किया गया था.
  • इससे पहले उन्हें प्रतिबंधित एनाबॉलिक स्टेरॉयड ’19- नॉरएंड्रोस्टेरोन के सेवन का भी दोषी पाया गया था. अंडर –23 क्रिकेटर ने BCCI द्वारा आयोजित कई घरेलू टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया है. उसने आखिरी बार शासी निकाय द्वारा आयोजित 2019-20 अंडर –23 कार्यक्रम में भाग लिया था.

 

12. हाल हि में अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस कब मनाया गया ?

  1. 29 जून
  2. 28 जून
  3. 30 जून 
  4. इनमे से कोई नही 

 

  • अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस (International Asteroid Day) हर साल 30 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस का उद्देश्य क्षुद्रग्रह प्रभाव के खतरे के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना और एक विश्वसनीय निकट-पृथ्वी वस्तु के खतरे के मामले में वैश्विक स्तर पर किए जाने वाले संकट संचार कार्यों के बारे में जनता को सूचित करना है.
  • दिसंबर 2016 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 30 जून को अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस घोषित करते हुए संकल्प A/RES/71/90 को अपनायाताकि 30 जून 1908 को साइबेरियारूसी संघ पर तुंगुस्का प्रभाव की सालगिरह मनाने और क्षुद्रग्रह प्रभाव खतरे के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा सके.

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टेकअवे:

  • बाह्य अंतरिक्ष मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNOOSA) के निदेशक: सिमोनेटा डि पिप्पो.

 

13. हाल हि में अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस किस तिथी को मनाया गया है ?

  1. 30 जून 
  2. जुलाई 
  3. 29 जून 
  4. इनमे से कोई नही 

 

  • अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस (International Day of Parliamentarism) हर साल 30 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस उस प्रगति की समीक्षा करने का समय हैजो संसदों ने कुछ प्रमुख लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक प्रतिनिधि बनने और समय के साथ आगे बढ़ने के लिए किया हैजिसमें आत्म-मूल्यांकन करनाअधिक महिलाओं और युवा सांसदों को शामिल करने के लिए काम करना और नयी तकनीकों का अनुकूलन करना शामिल है.
  • इस दिवस की स्थापना 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा प्रस्ताव के माध्यम से की गई थी. यह दिन 1889 में स्थापित संसदों के वैश्विक संगठनअंतर-संसदीय संघ के गठन को भी स्वीकार करता है.

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टेकअवे:

  • अंतर-संसदीय संघ का मुख्यालय: जिनेवास्विट्जरलैंड.
  • अंतर-संसदीय संघ के अध्यक्ष: गैब्रिएला क्यूवास बैरोन.
  • अंतर-संसदीय संघ की स्थापना: 1889.
  • अंतर-संसदीय संघ के महासचिव: मार्टिन चुंगोंग.

 

Advertisement

14. हाल हि में एनवी रमना ने “एनोमलीज़ इन लॉ एंड जस्टिस” नामक पुस्तक का विमोचन किया निम्न में से वे क्या है ?

  1. अभिनय 
  2. भारत के मुख्य न्यायाधीश
  3. नेता 
  4. इनमे से कोई नही 

 

Related News

  • भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एनवी रमना (Justice NV Ramana) ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश आरवी रवींद्रन की पुस्तक “एनोमलीज़ इन लॉ एंड जस्टिस (Anomalies in Law and Justice)” का विमोचन किया. 
  • पुस्तक आम आदमी को यह समझाने का एक प्रयास है कि कानून और कानूनी प्रणाली अभी भी विकसित हो रही है और यह कि लंबे समय से सिस्टम में बनी हुई समस्याओं को हल करने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण सोच की आवश्यकता है. पुस्तक में प्रक्रियात्मक और साथ ही नागरिक प्रक्रियाचुनावी सुधार और वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र से संबंधित वास्तविक कानून शामिल हैं. 

 

15. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता छायाकार सिवन का हाल हि में निधन हो गया वो क्या थे?

  1. निर्देशक
  2. अभिनेता 
  3. गायक 
  4. इनमे से कोई नही 

 

  • मॉलीवुड के दिग्गज छायाकार और निर्देशकसिवन (Sivan) का हाल ही में निधन हो गया. सर्वश्रेष्ठ छायाकार ने मलयालम फिल्म उद्योग में चेमीन नामक फिल्म के लिए ली गई तस्वीरों के साथ प्रसिद्धि प्राप्त की. 
  • उन्होंने अपने करियर में तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है. उनकी लोकप्रिय फिल्मों में अभयमयगमकेशुकोचू कोचू मोहंगलओरु यात्रा आदि शामिल हैं.

Download Pdf  



Download More Current Affairs PDF 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here