Daily Current Affairs: 23 and 24th march 2020

0
33

Daily Current Affairs: 23 and 24th march 2020

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 23 एवं 24 मार्च की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !




  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण (Large Scale Electronics Manufacturing) के लिए उत्पादन प्रोत्साहन योजना (Production Incentive Scheme) को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत सरकार कितने करोड़ रुपये निवेश करेगी ?

उत्तर।  20 लाख करोड़ रुपये


  1. शहीद दिवस कब मनाया जाता है ? 

उत्तर।  : 23 मार्च 

भारत देश में हर साल 23 मार्च को शहीद भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु को श्रद्धांजलि देने के लिए “शहीद दिवस” मनाया जाता है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में इस दिन को बहुत सम्मानपूर्वक और  महत्वपूर्ण माना गया है।


  1. किस कंपनी के द्वारा फिल्म और TV वर्कर्स के लिए $100 मिलियन की मदद की जयेगी ?

उत्तर।   Netflix

दुनिया की सबसे बड़ी स्ट्रीमिंग मीडिया सर्विस, Netflix Inc (NFLX.O) ने 100 मिलियन $ का फंड तैयार करने की घोषणा की है। यह फंड फिल्म और टेलीविजन प्रोडक्शन पर काम करने वाले उन लोगों की मदद करने के लिए किया गया है, जो कि वैश्विक कोरोनवायरस वायरस के प्रकोप के कारण प्रभावित हुए हैं। इस फंड से   कलाकारों और क्रू मेम्बर्स जैसे इलेक्ट्रीशियन, बढ़ई, ड्राइवर और अन्य दैनिक कर्मचारियों की मदद की जायेगी।

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

  • नेटफ्लिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: रीड हेस्टिंग्स.

  1. कौन सा राज्य COVID-19 के चलते कर्फ्यू लगाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है ?

उत्तर।   पंजाब

पंजाब सरकार ने बिना किसी छुट के पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा दिया है। पंजाब सरकार ने कोरोनोवायरस को फैलने से रोकने के लिए यह निर्णय लिया है। इस कदम के साथ ही, पंजाब कर्फ्यू लगाने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है।

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

  • पंजाब के मुख्यमंत्री: कैप्टन अमरिंदर सिंह.
  • पंजाब के राज्यपाल: वीपी सिंह बदनोर.





  1. किस सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को पदोन्नति के लिए मिलने वाले आरक्षण को खत्म किया है ?

उत्तर।   उत्तराखंड सरकार

इस मुद्दे पर राज्य के जनरल-ओबीसी श्रेणी के सरकारी कर्मचारी, सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन पर थे।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • उत्तराखंड के मुख्यमंत्री: त्रिवेंद्र सिंह रावत.
  • उत्तराखंड के राज्यपाल: बेबी रानी मौर्य.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है, जिसे 1936 में लुप्तप्राय बंगाल बाघों के संक्षरण के लिए हैली नेशनल पार्क के रूप में स्थापित किया गया था। 

यह उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित है.


  1. आरबीआई ने कितने करोड़ रुपये वाली परिवर्ती दर रेपो नीलामी करेगा 

उत्तर।  1,00,000 करोड़

भारतीय रिज़र्व बैंक ने COVID-19 के कारण अव्यवस्थाओं होने वाली किसी भी घर्षणात्मक तरलता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक पूर्वक्रीत उपाय के रूप में, रिज़र्व बैंक ने दो चरणों में ₹1,00,000 करोड़ के लिए सही ताल-मेल वाली परिवर्ती दर रेपो नीलामी का आयोजन करने का निर्णय लिया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • RBI के 25 वें गवर्नर: शक्तिकांत दास; 
  • मुख्यालय: मुंबई
  • स्थापित: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता.

  1. किस बैंक ने “कोविड -19 इमरजेंसी क्रेडिट लाइन (CECL)” लांच किया है ?

उत्तर।  SBI

भारतीय स्टेट बैंक ने एक अतिरिक्त तरलता सुविधा (additional liquidity facility)”कोविड -19 इमरजेंसी क्रेडिट लाइन (CECL)” शुरू की है। मौजूदा संकट की स्थिति से निपटने के लिए भारत के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अपने उधारकर्ताओं के लिए किसी भी प्रकार की लिक्विडिटी में परेशानी न आने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
  • SBI के अध्यक्ष: रजनीश कुमार
  • मुख्यालय: मुंबई
  • स्थापित: 1 जुलाई 1955.

  1. फिच रेटिंग ने भारत के विकास दर के अनुमान को घटाकर कितना किया है ?

उत्तर।   5.1 फीसदी 

अर्थव्यवस्थाओं पर रेटिंग जारी करने फिच रेटिंग ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर को घटाकर 5.1% कर दिया है। इससे पहले फिच रेटिंग्स ने भारत के विकास दर अनुमान को 5.6% आंका था। भारत के विकास दर अनुमान में कमी चीन में Covid-19 के चलते आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित होने के बाद की गई है।


  1. ICICI लोम्बार्ड ने किस बीमारी के रोगियों को कवर करने के लिए एल पालिसी  लॉन्च की है ?

उत्तर।  “COVID-19”

निजी क्षेत्र की गैर-जीवन बीमा कंपनी ICICI लोम्बार्ड ने एक साल तक “COVID-19 को कवर” प्रदान करने वाली पालिसी लॉन्च की है। इस पालिसी के अंतर्गत COVID-19 से संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्ति को बीमा राशि का 100% भुगतान किया जाएगा।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का मुख्यालय: मुंबई.
  • आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के एमडी और सीईओ: भार्गव दासगुप्ता.

  1. किस कंपनी के द्वारा ‘स्वावलंबन एक्सप्रेस’ स्पेशल ट्रेन को लांच किया जयेगा ?

उत्तर।  लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI)

लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) ने अपने मिशन स्वावलंबन के तहत नवोदित उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए 05 जून, 2020 को एक विशेष ट्रेन ‘स्वावलंबन एक्सप्रेस’ शुरू करने का निर्णय लिया है। यह एक इंटर-कनेक्टेड लघु उद्यम पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगा, जिसमें व्यावसायिक आकांक्षी, संरक्षक, विशेषज्ञ और अनुभवी (business aspirants, mentors, experts and experience) सभी शामिल होंगे।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • SIDBI का मुख्यालय: लखनऊ, उत्तर प्रदेश.
  • SIDBI के अध्यक्ष और एमडी: मोहम्मद मुस्तफा.

  1. ‘Messiah Modi: A Great Tale of Expectations’ पुस्तक का विमोचन किया गया यह पुस्तक किसके द्वारा लिखी गई है ?

उत्तर।   तवलीन सिंह

वरिष्ठ पत्रकार और लेखक तवलीन सिंह द्वारा लिखी गई ‘Messiah Modi: A Great Tale of Expectations’ पुस्तक जारी की गई है। हार्पर कॉलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई इस पुस्तक में लेखक द्वारा प्रधानमंत्री से एक बार की गई निजी मुलाकात का ब्यौरा जारी किया है। साथ ही पुस्तक में लिंचिंग से लेकर अनुच्छेद 370, विमुद्रीकरण से लेकर सबसे विवादास्पद कानून सीएए (नागरिकता संशोधन अधिनियम), पर पीएम मोदी की विचारों पर प्रकाश डाला गया है।





  1. एम. आर. विश्वनाथ का निधन हो गया वो कौन थे ?

उत्तर।  निर्देशक

तमिल फिल्म उद्योग में विशु नाम से प्रख्यात निर्देशक मीनाक्षीसुंदरम रामासामी विश्वनाथ का निधन। वह एक अभिनेता, निर्देशक और लेखक थे, जिन्होंने टेलीविजन पर कई लाइव-डिबेट को होस्ट किया था। उन्होंने 60 फिल्मों में अभिनय और 25 फिल्मों – संसारम अधु मिनसारम, थिरुमथी ओरु वगुमथी, नेन्गा नाला इरुंकुम आदि का निर्देशन किया। इसके अलावा उन्होंने थिल्लू मुल्लू, नेत्रीकानन आदि जैसी लोकप्रिय फिल्मों के लिए पटकथा लेखक के रूप में भी काम किया है।


  1. पीके बनर्जी का निधन वो कौन थे ?

उत्तर।   भारतीय फुटबॉलर

महान भारतीय फुटबॉलर पीके बनर्जी का निधन हो गया है। उन्होंने 36 आधिकारिक मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और उनमें से छह में कैप्टेन्स आर्मबैंड के लिए खेले , साथ ही उनहोंने देश के लिए 19 गोल किए। पीके ने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 18 दिसंबर, 1955 को ढाका के क्वाडरेंग्युलर कप में सीलोन (अब श्रीलंका) के खिलाफ किया था। 


  1. केनी रोजर्स का निधन हो गया वो कौन थे ?

उत्तर।  अमेरिकी गायक

अमेरिका के सिंगर केनी रोजर्स जिन्हें दुनिया भर में जो उनकी “द गैम्बलर”, “लेडी”, “ल्यूसिल” और “द आइलैंड इन द स्ट्रीम” जैसी हिट फिल्मों के लिए जाना जाता था, हाल ही में उनका निधन हो गया। अपने छह दशक लंबे करियर में उन्हें तीन ग्रैमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।


  1. विश्व मौसम विज्ञान दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर।। 23 मार्च

हर साल 23 मार्च को विश्व स्तर पर विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है। 23 मार्च 1950 को हुए विश्व मौसम विज्ञान संगठन की स्थापना के उपलक्ष्य में इस दिन को मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व जल दिवस और विश्व मौसम विज्ञान दिवस एक ही विषय पर मनाया जाना हैं: “Water and Climate Change” (जल और जलवायु परिवर्तन)।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) का मुख्यालय:  जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है.
  • विश्व मौसम विज्ञान संगठन में कुल 191 सदस्य देश एवं क्षेत्र हैं.

  1. विश्व जल दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर।  22 मार्च

दुनिया भर में हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। 1993 से हर साल 22 मार्च को आयोजित किया जाने वाला विश्व जल दिवस पीने योग्य पानी के महत्व पर केंद्रित है। विश्व जल दिवस, स्वच्छ पानी के बिना रहने वाले दुनिया के करीब 2.2 बिलियन लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष के विश्व जल दिवस की थीम: “Water and Climate Change” (जल और जलवायु परिवर्तन) है.

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • संयुक्त राष्ट्र के महासचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
  • संयुक्त राष्ट्र आधिकारिक तौर पर 24 अक्टूबर 1945 को अस्तित्व में आया था.

  1. अब वो कौन सी भारतीय अभिनेत्री है जो WHO के साथ मिलकर COVID -19 के बारे में लोगो जागरूक करेगी ?

उत्तर।   प्रियंका चोपड़ा

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष: टेड्रोस एडहानॉम.
  • डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड.
  • डब्ल्यूएचओ की स्थापना: 7 अप्रैल 1948.

  1. सात ज्वालामुखी के शिखर पर चढ़ने वाले पहले भारतीय कौन बने है ?

उत्तर।  सत्यरूप सिद्धान्त

पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धान्त का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (LBR) में 7 महाद्वीपों के सबसे ऊचे ज्वालामुखी पर चढ़ने वाले पहले भारतीय के रूप में शामिल किया गया है। साथ ही उन्होंने 7 चोटियों और 7 ज्वालामुखियों के शिखर पर चढ़ने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही के रूप में भी नया रिकॉर्ड कायम किया। 

ये 7 महाद्वीप शिखर हैं:




  • चिली में ओजोस डेल सालाडो (6,893 मीटर).
  • दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका के तंजानिया में माउंट किलिमंजारो (5,895 मीटर).
  • रूस, यूरोप में माउंट एल्ब्रस (5,642 मीटर).
  • उत्तरी अमेरिका के मेक्सिको में माउंट पिको डी ओरीज़ाबा (5,636 मीटर).
  • ईरान, एशिया में माउंट दमावंद (5,610 मीटर).
  • पापुआ न्यू गिनी, ऑस्ट्रेलिया में माउंट गिलुवे (4,367 मीटर).
  • अंटार्कटिका में माउंट सिडली (4,285 मीटर).
  • इसके अलावा सत्यरूप सिद्धान्त का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, चैंपियन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, ब्रिटिश बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स आदि में भी शामिल किया जा चुका हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here