Top Current Affairs : 27 March 2020

0
33

Top Current Affairs : 27 March 2020 सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 27 मार्च की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Top Current Affairs : 27 March 2020

 

1. वित्त मंत्री सीतारमण ने लॉकडाउन के दौरान कितना रुपये का मेगा आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान किया है ?

उत्तर।   1.7 लाख करोड़ रुपये 

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने COVID-19 के प्रकोप के कारण लागू हुए लॉकडाउन से प्रभावित होने वाले प्रवासी श्रमिकों और गरीब लोगों के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के विशाल राहत पैकेज की घोषणा की है। इस योजना को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नाम दिया गया है। ये खाद्य सुरक्षा योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दुनिया भर में प्रकोप बन चुके कोरोनॉयरस के कारण लागू हुए लॉकडाउन और नौकरी के नुकसान की अतिरिक्त चुनौती को पाटने में मदद करेगी।


2. किस एजेंसी ने “इन्वेस्ट इंडिया बिजनेस इम्युनिटी प्लेटफॉर्म” को लॉन्च किया है ?

उत्तर।  राष्ट्रीय निवेश एजेंसी (national Investment Promotion & Facilitation Agency)

 

भारत की राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी (national Investment Promotion & Facilitation Agency) ने “द इन्वेस्ट इंडिया बिजनेस इम्युनिटी प्लेटफॉर्म” लॉन्च किया है। यह मंच कोरोनावायरस से संबंधित नवीनतम सूचना को ट्रैक करता है। इसका उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकारो की विभिन्न पहलों पर नवीनतम जानकारी प्रदान करता है और ई-मेल के माध्यम से और व्हाट्सएप पर प्रश्नों का उत्तर उपलब्ध कराता है।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • इन्वेस्ट इंडिया के एमडी और सीईओ: दीपक बागला.
  • केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री: पीयूष गोयल.
  • सिडबी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक: मोहम्मद मुस्तफा.

3. सरकार ने कौन सी रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर बैन लगाया है ?

उत्तर।   मलेरिया 

 

सरकार ने COVID-19 के प्रकोप के मद्देनजर मलेरिया रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन और इससे बने फॉर्मूले के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। सरकार का उद्देश्य घरेलू बाजार में दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करना है। इससे पहले, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने संदिग्ध या पुष्टि हो चुके कोरोनोवायरस मामलों को संभालने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के इलाज के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग की सिफारिश की थी और साथ ही प्रयोगशाला पुष्टि मामलों के लक्षण रहति घरेलू संपर्क के लिए भी की थी ।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ICMR के महानिदेशक: बलराम भार्गव.
  • आईसीएमआर का मुख्यालय: नई दिल्ली.

4. आयुध निर्माणी बोर्ड ने COVID-19 से निपटने के लिए कारखानों में कितना बेड लगाए है । 

उत्तर।  285 बेड  

 

आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) ने कोरोनावायरस (COVID-19) के मामलों को आइसोलेशन वार्डों में रखने के लिए 285 बेड लगाए हैं। ओएफएल एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड (एचएलएल) द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण और फेस मास्क का उत्पादन करने की भी कोशिश की जा रहा है, जो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई है।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • आयुध कारखानों के  महानिदेशक और अध्यक्ष: हरि मोहन.
  • आयुध निर्माणी बोर्ड का मुख्यालय: कोलकाता, पश्चिम बंगाल.

5. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने EC से क्‍वारंटीन लोगों की पहचान के लिए न मिटने वाली स्‍याही के इस्तेमाल की ली मंजूरी

 

निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 के फैलाव को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को घर पर क्‍वारंटीन कर रहे लोगों की पहचान करने के लिए न मिटने वाली स्‍याही का इस्‍तेमाल करने की इजाजत दे दी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को इसके लिए लगाए जाने वाले चिन्‍ह के मानकीकरण करने और इसे शरीर पर किस स्‍थान पर लगाया जाना है इस बारे में विचार करना चाहिए ताकि चुनाव के समय इसकी वजह से किसी तरह की बाधा उत्‍पन्‍न न हो।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • भारत के निर्वाचन आयुक्त: सुनील अरोड़ा.

6. IMF ने देशों की प्रमुख आर्थिक प्रतिक्रियाओं पर निगरानी रखने के लिए कौन सी पालिसी को लॉन्च किया है ?

उत्तर।   पॉलिसीस ट्रैकर

 

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने निगरानी रखने के लिए “Tracker of Policies Governments are Taking in Response to COVID-19” लॉन्च किया है। इस ट्रैकर के जरिए IMF COVID-19 महामारी को रोकने के लिए विभिन्न देशों की सरकार द्वारा की जा रही प्रमुख आर्थिक प्रतिक्रियाओं की प्रगति देखेगा। इस पॉलिसी ट्रैकर में 24 मार्च, 2020 तक का नवीनतम डेटा है।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • आईएमएफ के प्रबंध निदेशक: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा.

7. किस सरकार ने “मो जीबन” कार्यक्रम का शुभारंभ किया है ?

उत्तर।   ओडिशा सरकार

 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा में मो जीबन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। “मो जीबन” कार्यक्रम की शुरूआत COVID-19 महामारी की रोकथाम करने के लिए की गई है। उन्होंने लोगो से अपने घर में प्रवेश करने से पहले ओडिशा के लोगों से कम से कम 20 सेकंड के लिए हाथ धोने का आग्रह किया।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ओडिशा के मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक
  • राज्यपाल: गणेशी लाल.

8. अल्बर्ट उडेरो का निधन हो गया वो कौन थे ?

उत्तर।  “एस्टेरिक्स और ओबेलिक्स” के निर्माता

 

“Asterix और Obelix” कॉमिक्स के सह-निर्माता अल्बर्ट उडेरो का निधन। अल्बर्ट उडेरजो ने साल 1959 में फ्रांस के अपने साथी और लेखक रेने गोसनी के साथ मिलकर एस्टेरिक्स का निर्माण किया। “एस्टेरिक्स और ओबेलिक्स” ने पिछले 60 वर्षों से अपने दर्शकों का मनोरंजन करता आ रहा है।


9. निम्मी का निधन हो गया वो कौन थी ?

उत्तर।  हिंदी फिल्म जगत की मशहूर अभिनेत्री

 

हिंदी फिल्म जगत की 1950 और 60 के दशक की मशहूर अभिनेत्री निम्मी का निधन। उनका मूल नाम नवाब बानो था, जो बाद में फिल्मों में ‘निम्मी’ नाम से लोकप्रिय हुई थी। निम्मी ने 1950 और 60 के दशक में ‘आन’, ‘बरसात’ और ‘दीदार’ सहित कई लोकप्रिय फिल्मों में अभिनय किया था। उनकी आखिरी फिल्म ‘लव एंड गॉड’ थी।


10. अब्दुल लतीफ का निधन हो गया वो कौन थे ?

उत्तर।   पूर्व भारतीय फुटबॉलर

 

पूर्व भारतीय फुटबॉलर अब्दुल लतीफ का निधन। वह 1970 के बैंकाक एशियाई खेलों में ट्रॉफी जीतने वाली टीम के प्रमुख सदस्य थे। उन्होंने 1968 में एशिया कप क्वालीफायर में म्यांमार में और 1969 में कुआलालंपुर में मर्डेका कप में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है।


11. माइक्रोसॉफ्ट और अमेरिका किसने  AI बॉट ‘Clara’ बनाने के लिए हाथ मिलाया है ?

उत्तर।   CDC  (Centers for Disease Control and Prevention)

  • सभी  परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: सत्य नडेला.
  • माइक्रोसॉफ्ट स्थापित: 4 अप्रैल, 1975
  • माइक्रोसॉफ्ट का मुख्यालय: वाशिंगटनसंयुक्त राज्य अमेरिका.

12. एम्स अपने रोगियों के लिए कौन सी सेवा को शुरू करेगा 

उत्तर।   टेली-परामर्श सुविधा

 

नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने गैर-कोविड-19 रोगियों के लिए टेली-परामर्श की सुविधा की शुरूआत करने का फैसला लिया है। टेली-परामर्श सुविधा शुरू करने का निर्णय एम्स द्वारा अपने नियमित रोगियों के लिए लिया गया है। हाल ही में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने कोविड -19 को फैलाने से रोकने के उपाय के लिए किए गए लॉकडाउन के चलते अन्य चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ बाह्य-रोगी विभाग (OPD) को बंद कर दिया गया था। 

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली के निदेशक: डॉ. रणदीप गुलेरिया.

13. किसनेन  #StayHomeIndiaWithBooks पहल की शुरूआत की है ?

उत्तर।     NBT

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष: गोविंद प्रसाद शर्मा
  • स्थापित: 1957.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here