Top Current Affairs – 28 March 2020

0
36

Top Current Affairs – 28 March 2020 : सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 28 मार्च की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Top Current Affairs – 28 March 2020

01. गृह मंत्रालय ने जरुरी वस्तुओं की आपूर्ति बनाए रखने के लिए कौन सी प्रक्रिया को जारी किया है ?

उत्तर।   SOP

 

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने जरुरी वस्तुओं की आपूर्ति बनाए रखने के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (SOPs) जारी की है। गृह मंत्रालय द्वारा कोरोनवायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान लोगों को होने वाली कठिनाइयों से राहत देने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई है।


3. किसने COVID-19 से संबंधित विषयों का हल तलाशने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है ?

उत्तर।   (DST) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग

 

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं, शैक्षणिक संस्थानों, स्टार्ट-अप्स और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के पास उपलब्‍ध COVID-19 से संबंधित प्रौद्योगिकियों के सर्वेक्षण के लिए COVID-19 टास्क फोर्स का गठन किया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री: हर्षवर्धन.
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग का मुख्यालय: नई दिल्ली.
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की स्थापना: मई 1971.

4. किस अभिनेत्री ने वेट लोस कार्यक्रम के लिए “फिट इंडिया मूवमेंट” के साथ साझेदारी की है ?

उत्तर।   शिल्पा शेट्टी

 

भारत सरकार के प्रमुख फिटनेस कार्यक्रम “फिट इंडिया” ने बॉलीवुड अभिनेत्री और फिटनेस आइकन शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के साथ हाथ मिलाया है। यह समझौता कोविड -19 महामारी के कारण लगे 21-दिनों लॉकडाउन के दौरान शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के प्रीमियम कार्यक्रम 21-दिनों में वजन घटाने के कार्यक्रम ( 21-Day Weight Loss Programme) की मुफ्त पहुंच प्रदान करेगा। ये 21-दिनों का वजन घटाने का कार्यक्रम भारतीय समेत वैश्विक दर्शकों के लिए शिल्पा शेट्टी ऐप (एसएस ऐप) पर उपलब्ध होगा।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री (I/C): किरेन रिजिजू.

5. भारतीय उद्योग परिसंघ ने “CII COVID-19 पुनर्वास एवं राहत कोष” की कि स्थापना

 

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने Covid-19 से निपटने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए CII COVID पुनर्वास और राहत कोष (CRR) की स्थापना की है। इसके अलावा भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) अपने सभी सदस्यों से CII COVID पुनर्वास और राहत कोष (CRR) के लिए अपने कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (CSR) के तहत वित्तीय योगदान करने का भी अनुरोध करेगा।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • भारतीय उद्योग परिसंघ के अध्यक्ष: विक्रम एस. किर्लोस्कर.

6. किस बैंक ने UPI QR- आधारित ऋण की किस्त भुगतान सुविधा को लॉन्च किया है ?

उत्तर।   जन स्माल फाइनेंस बैंक

 

जन स्माल फाइनेंस बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payment Corporation of India – NPCI) के साथ मिलकर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) QR- आधारित ऋण किस्त भुगतान सुविधा शुरू की है।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • जन SFF के प्रबंध निदेशक और सीईओ: अजय कंवल.
  • नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के एमडी और सीईओ: दिलीप अस्बे.

7. अमेरिका ने सैन्य संचार के लिए कौन सा उपग्रह को लॉन्च किया है ?

उत्तर    अत्यधिक उन्नत हाई फ्रीक्वेंसी उपग्रह – AEHF-6

 

अमेरिकी अंतरिक्ष बल ने अपनी सेना संचार का विस्तार करने के लिए Advanced Extremely High-Frequency satellite (अत्यधिक उन्नत हाई फ्रीक्वेंसी उपग्रह – AEHF-6) लॉन्च किया है। इस उपग्रह के प्रक्षेपण के साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपना पहला राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन आरंभ कर दिया है। लॉक हैड मार्टिन AEHF-6 (अत्यधिक उन्नत हाई फ्रीक्वेंसी) उपग्रह को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से एटलस वी 551 रॉकेट से लॉन्च किया गया था। ये उपग्रह वैश्विक संरक्षित संचार प्रणाली प्रदान करेगा। यह जमीन, हवाई और समुद्री क्षेत्रों में अमेरिका के सामरिक ऑपरेटिंग युद्ध कौशल को बढ़ाएगा।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ट्रम्प ने दिसंबर 2019 में अमेरिकी अंतरिक्ष बल को एक अलग सैन्य शाखा के रूप में स्थापित किया था.
  • जनरल “जॉन” जे “रेमंड अंतरिक्ष अभियान के पहले प्रमुख हैं.

8. कोविड-19 इलाज के लिए ओडिशा में कितने अस्पताल स्थापित किए जाएंगे 

उत्तर।  दो 

 

ओडिशा सरकार ने Covid-19 के इलाज के लिए देश के दो सबसे बड़े अस्पतालों की स्थापना की योजना बनाई है, जिसमें प्रत्येक में 1,000 बेड की क्षमता होगी और जिसे दो सप्ताहों के अन्दर चालू करने की योजना है। इसके साथ ही ओडिशा कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए इतने बड़े पैमाने पर अस्पताल स्थापित करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। इस परियोजना के लिए ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेशन (ओएमसी) और महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल)  सीएसआर के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ओडिशा के मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक
  • राज्यपाल: गणेशी लाल.

9. कौन सा राज्य COVID-19 से निपटने में ड्रोन का इस्तेमाल करने वाला देश का पहला शहर बन गया है ?

उत्तर।  इंदौर

 

भारत के सबसे स्वच्छ शहर होने का दर्जा प्राप्त कर चुके इंदौर ने कोरोनवायरस वायरस से निपटने के लिए शहर को सैनिटाइज करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल शुरू किया हैं, जिसके बाद इंदौर शहर को सैनिटाइजर करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने वाला देश का पहला शहर बन गया है। भीड़-भाड़ वाले इलाकों को ड्रोन की मदद से सैनिटाइज करने वाला ये अपनी तरह का पहला प्रयास है। इंदौर की सब्जी मंडियों और सड़कों पर सोडियम हाइपोक्लोराइट और बायो-क्लीन का छिड़काव किया जा रहा है। ये ड्रोन हर उड़ान के साथ 16 लीटर रसायनों के साथ उड़ान भरते हैं और 30 मिनट में 8-10 किमी तक में फैले क्षेत्र में रसायनों का छिड़काव करते हैं।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • मध्य प्रदेश की राजधानी: भोपाल.
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री: शिवराज सिंह चौहान.
  • मध्य प्रदेश के राज्यपाल: लाल जी टंडन.

10. किसको IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया ?

उत्तर।   जोया अख्तर

 

भारतीय फिल्म निर्माता जोया अख्तर को उनके द्वारा सिनेमा के जरिए विश्व पर्यटन में दिए उत्कृष्ट योगदान के लिए IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। उन्हें 2011 में बनाई गई जिंदगी ना मिलेगी दोबारा की शूटिंग स्पेन और 2015 की कॉमेडी-ड्रामा फिल्म दिल धड़कने की शूटिंग तुर्की में करने से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कृत किया गया है ।


11. विश्व रंगमंच दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर : 27 मार्च

 

  • विश्व रंगमंच दिवस का पहला संदेश जीन कोक्ट्यू द्वारा 1962 में लिखा गया था।
  • विश्व रंगमंच दिवस के लक्ष्य हैं:
  • दुनिया भर में सभी रूपों में रंगमंच को बढ़ावा देना.
  • लोगों को रंगमंच के सभी रूपों के महत्त्व से अवगत कराना.
  • थिएटर समुदायों के काम को व्यापक स्तर पर बढ़ावा देना ताकि सरकारें और वैचारिक नेता रंगमंच के सभी रूपों में नृत्य के महत्व से अवगत हों और इसका सहयोग करें.
  • स्वयं के लिए सभी रूपों में रंगमंच का आनंद लेने के लिए.
  • रंगमंच के आनंद को दूसरों के साथ साझा करना.

12. पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित नेमाई घोष का निधन हो गया वो कौन थी ?

उत्तर।   फोटोग्राफर

 

वयोवृद्ध फोटोग्राफर और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित नेमाई घोष का निधन। उन्हें निर्देशक सत्यजीत रे के साथ एक स्टील फोटोग्राफर के रूप में काम करने के लिए जाना जाता है, जिन्होंने 2 दशकों से अधिक समय तक अभिनय करने वाले अभिनेताओं के बीच दबदबा बनाए रखा था।


13. सतीश गुजराल का निधन हो गया कौन थे ?

उत्तर।  कलाकार और वास्तुकार

 

प्रसिद्ध वास्तुकार, मूर्तिकार और लेखक सतीश गुजराल का निधन। उन्हें देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान यानि पद्म विभूषण से 1999 में सम्मानित किया गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here