Top Current Affairs Questions : 18 March 2020 

0
41

Top Current Affairs Questions Answers : 18 March 2020 

Top Current Affairs : सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 18 मार्च की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Pdf के लिए प्रिंट बटन पर क्लिक करेTop Current Affairs Questions Answers: 16 and 17 March 2020

 




 Download Top Current Affairs Pdf : 18 March 2020

  1. कौन सा सभी वित्तीय बाजारों को निलंबित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है ?

उत्तर।  फ़िलिपींस

फ़िलिपींस सभी वित्तीय बाजारों को निलंबित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। फिलीपीन स्टॉक एक्सचेंज और फिलीपींस के बैंकर्स एसोसिएशन के बयानों से वित्तीय बंद की पुष्टि की गई। फिलीपीन स्टॉक एक्सचेंज को 17 मार्च को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया था, जबकि मुद्रा और बांड व्यापार निलंबित कर दिया गया था। 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • फिलीपींस की राजधानी: मनीला
  • मुद्रा: फिलीपीन पेसो.

  1. अब Top tech किस बीमारी की फर्जी खबरों पर रोक लगायेंगे । 

उत्तर।   COVID-19

दुनिया के शीर्ष टेक दिग्गज अब संयुक्त रूप से अपने प्लेटफॉर्म पर COVID-19 से जुड़ी फर्जी खबरों और गलत सूचना के खिलाफ लड़ेंगे। जिन शीर्ष दिग्गजों ने फर्जी खबरों के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की है, उनमें फेसबुक, गूगल, लिंक्डइन, माइक्रोसॉफ्ट, रेडिट, ट्विटर और यूट्यूब शामिल हैं। ये कंपनियां COVID-19 से जुड़ी फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं की जांच करने के लिए मिलकर काम कर रही हैं।


  1. मनसुख मंडाविया ने  किस राज्य में ‘Ropax’ यात्री नौका सेवा का सुभारम्भ किया है ?

उत्तर।   महाराष्ट्र

केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा मुंबई और मंडवा, महाराष्ट्र के बीच ’रोपैक्स’ या ‘Ropax’ यात्री नौका सेवा (ferry service) शुरू की गई । ग्रीस में बना यह जहाज 200 कारों और 1,000 यात्रियों को ले जा सकता है और मानसून के दौरान भी चलने में सक्षम है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री: उद्धव ठाकरे
  • राज्यपाल: भगत सिंह कोश्यारी.

Download More Current Affairs PDF

Download more Exam Materials : www.gktrending.in


  1. CRPF और किस फाउंडेशन के द्वारा एक साथ मिलकर दिव्यांग सैनिकों को प्रशिक्षित किया जयेगा ?

उत्तर।   आदित्य मेहता फाउंडेशन

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने साइबर ऑपरेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और पैरा-स्पोर्ट्स सहित विभिन्न कौशलों में अपने अंगों को खोने वाले अपने सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक विकलांगता समर्थन NGO आदित्य मेहता फाउंडेशन के साथ एक समझौता किया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • सीआरपीएफ का मुख्यालय: नई दिल्ली.
  • सीआरपीएफ का आदर्श वाक्य:  Service and Loyalty.
  • सीआरपीएफ की स्थापना: 27 जुलाई 1939.

  1. ऑयल इंडिया लिमिटेड ने किसके साथ मिलकर COSA पर हस्ताक्षर किये है ?

उत्तर।  नुमालीगढ़ रिफाइनरी


  1. J&K के नये मुख्य निर्वाचन अधिकारी किसको नियुक्त किया गया ?

उत्तर।   हिरदेश कुमार

भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने हिरदेश कुमार को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र का मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है। वह अपने पदभार ग्रहण करने की तारीख से शैलेन्द्र कुमार का स्थान लेंगे।  

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • जम्मू एंड कश्मीर (J & K) के लेफ्टिनेंट गवर्नर : गिरीश चंद्र मुर्मू.
  1. Flipkart ने जीवन बीमा बेचने के लिए किस कंपनी के साथ हाथ मिलाया है ?

उत्तर।   Aegon

भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों के लिए व्यापक बीमा समाधान (comprehensive insurance solutions) बेचने के लिए एगॉन लाइफ इंश्योरेंस (Aegon Life Insurance) के साथ करार किया है। यह करार उन ग्राहकों को लक्षित करता है, जो 10 लाख रुपये तक की बीमा राशि के साथ त्वरित डिजिटल नीतियों  ( instant digital policies) की मांग कर रहे हैं।


  1. आरफा शेरवानी और किसको चमेली देवी जैन पुरस्कार से समानित किया गया ?

उत्तर।   रोहिणी मोहन

“द वायर” (“The Wire”) की आरफा खानम शेरवानी और बेंगलुरु की फ्रीलांसर रोहिणी मोहन को संयुक्त रूप से उत्कृष्ट महिला पत्रकार के लिए चमेली देवी जैन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। शेरवानी को कश्मीर और उत्तर प्रदेश में संघर्ष की स्थितियों और असम में NRC अभ्यास पर मोहन की रिपोर्टिंग से खोजी पत्रकारिता के लिए एक नया मानदंड स्थापित करने के लिए चुना गया।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • मीडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष: हरीश खरे.





  1. “An Extraordinary Life” पुस्तक का विमोचन किया गया किसकी जिविनि पर लिखी गई ये पुस्तक है ?

उत्तर।   मनोहर पर्रिकर

“An Extraordinary Life: A biography of Manohar Parrikar” पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के जीवन पर एक किताब है। इस पुस्तक का सह-लेखन ( co-authored by) दिग्गज पत्रकार सदगुरु पाटिल और मायाभूषण नागवेकर ने किया है। “एन एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी लाइफ: ए बायोग्राफी ऑफ मनोहर पर्रिकर” नामक पुस्तक का प्रकाशन पेंग्विन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा किया जाएगा।


  1. इम्तियाज खान का निधन वो कौन थे ?

उत्तर।  बॉलीवुड अभिनेता

जाने-माने बॉलीवुड अभिनेता इम्तियाज खान का निधन हो गया। उन्हें यादों की बारात, धर्मात्मा, दयावान और नूरजहाँ जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय करने के लिए जाना जाता था। वह एक अभिनेता होने के साथ-साथ और निर्देशक भी थे, जो हलचल, प्यारा दोस्त जैसी लोकप्रिय फिल्मों से जुड़े हुए थे। वह दिवंगत बॉलीवुड स्टार अभिनेता अमजद खान के भाई थे।


  1. पाटिल पुटप्पा का निधन वो कौन थे ?

उत्तर।  जाने-माने पत्रकार

वयोवृद्ध पत्रकार और राज्यसभा के पूर्व सदस्य पाटिल पुटप्पा का निधन हो गया है। वह 1962 और 1974 के बीच दो कार्यकालों के लिए राज्यसभा के सदस्य थे। वह कन्नड़ वॉचडॉग समिति के पहले अध्यक्ष भी थे और सीमा सलाहकार समिति के संस्थापक अध्यक्ष भी थे। पुट्टप्पा साप्ताहिक “प्रपंच” के संस्थापक-संपादक थे और उन्होंने “नवयुग” का भी संपादन किया।


  1. पुथुसेरी रामचंद्रन का निधन वो कौन थी ?

उत्तर।  वयोवृद्ध कवि

योवृद्ध  मलयालम कवि और विद्वान पुथुसेरी रामचंद्रन का निधन हो गया है। ‘ओन्नान्यथ्युकट्टम’ उनकी पहली कविता थी, जो 1944 में प्रकाशित की गयी थी। उन्हें उनके अथक प्रयासों के लिए भी जाना जाता है जिसके कारण 2013 में मलयालम को अंततः केंद्र सरकार द्वारा एक शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता दी गई थी।




 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here