Top Current Affairs Questions : 19 March 2020 PDF

0
52

Top Current Affairs Questions Answers : 19 March 2020 

Top Current Affairs : सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 19 मार्च की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !




Pdf के लिए प्रिंट बटन पर क्लिक करेTop Current Affairs Questions Answers: 16 and 17 March 2020

Top Current Affairs Questions Answers : 19 March 2020 

  1. नवाचार सुगम्य भारत अभियान किसके लिए शुरू किया गया है ?

उत्तर।   विकलांगजनों

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और नैसकॉम फाउंडेशन द्वारा विकलांग लोगों को सशक्त बनाने के लिए संयुक्त रूप से नवाचार सुगम्य भारत अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का उद्देश्य प्रौद्योगिकी और उपकरणों की मदद से सभी क्षेत्रों में भागीदारी करने के लिए समान अवसर तक पहुंच प्रदान करने के लिए विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाना है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: सत्य नडेला.
  • माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना: 4 अप्रैल, 1975
  • मुख्यालय: वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका.
  • NASSCOM के अध्यक्ष: केशव मुरुगेश
  • अध्यक्ष: देबजानी घोष

  1. कोरोनोवायरस की दवा का ट्रायल करने वाला पहला देश कौन बना है ?

उत्तर।   अमेरिका

  • कोरोनोवायरस से अभी तक वैश्विक स्तर पर 7,000 से अधिक लोगों मृत्यु हो चुकी है।
  • Covid-19 वैक्सीन परीक्षण से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य:-
  • दवाई की जांच के लिए आए पहले व्यक्ति के बाद सिएटल के कैसर परमानेंट वाशिंगटन हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट (KPWHRI) में परीक्षण शुरू किया गया ।
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज (NIAID), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) का हिस्सा है, जो इस ट्रायल का वित्त पोषण कर रहा है।
  • लगभग छह सप्ताह तक किए जाने वाले इस परीक्षण के लिए 18 से 55 वर्ष की आयु के 45 स्वस्थ वयस्क को चुना गया है।
  • इस परिक्षण के लिए चुने गए लोगो को 28 दिनों में बांह में इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के माध्यम से दवा की दो खुराक दी जाएगी।
  • इसे NIAID वैज्ञानिकों और उनके सहयोगियों द्वारा कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में स्थित बायोटेक्नोलॉजी कंपनी Moderna, Inc. द्वारा विकसित किया गया था, इस वैक्सीन को mRNA-1273 का नाम दिया गया है।
  • कोएलिशन फॉर एपिडेमिक प्रीपेयर्डनेस इनोवेशन (CEPI) ने पहले चरण के परीक्षण के लिए वैक्सीन उम्मीदवार के गठन का सहयोग किया है। सीईपीआई ने अब तक नॉर्वे, यूके, जर्मनी, जापान, कनाडा, इथियोपिया, ऑस्ट्रेलिया, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, और वेल्ल्कम से कई वर्षों के लिए अपने 1 बिलियन अमरीकी डॉलर के फंडिंग लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए 760 मिलियन डॉलर हासिल किए हैं।
  • CEPI ने फैलते संक्रामक रोगों के लिए दवा तैयार करने में तेजी लाने और COVID-19 के वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन तैयार करने के लिए में सहायता के लिए USD 2 बिलियन डॉलर तत्काल जुटाने का आह्वान किया है।

  1. कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए किस राज्य ने ‘ब्रेक द चेन’ अभियान आरम्भ किया है ?

उत्तर।  केरल

  • केरल सरकार ने कोरोनोवायरस से निपटने के लिए ‘ब्रेक द चेन’ नाम से एक विशाल हैंडवाशिंग अभियान शुरू किया है। 

इस अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा सार्वजनिक स्थानों जैसे रेलवे स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार पर हाथ धोने के हैंडवाश की बोतलों के साथ पानी के नल लगाए जाएंगे। साथ ही केरल सरकार ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि जब वे बाहर हों तो हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल अवश्य करें

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केरल के मुख्यमंत्री: पिनारयी विजयन.
  • केरल के राज्यपाल: आरिफ मोहम्मद खान.
  • केरल की राजधानी: तिरुवनंतपुरम.
  • केरल राज्य के इडुक्की और क्विलोन जिलों में स्थित पेरियार नेशनल पार्क एक प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान है.

4.इंडियन गैस एक्सचेंज का पहला सदस्य कौन बना है ?

उत्तर।  मणिकरण पावर

मणिकरण पावर लिमिटेड (MPL), इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) के नाम प्रख्यात भारत के पहले गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का पहला सदस्य बन गया है। IGX भारतीय ऊर्जा विनिमय (इंडिया एनर्जी एक्सचेंज) का अंग है। इंडियन गैस एक्सचेंज लिमिटेड (IGX) कुशल और टिकाऊ गैस बाजार को प्रोत्साहित करने और बनाए रखने और देश में गैस व्यापार को बढ़ाने के लिए भारत का पहला स्वचालित राष्ट्रीय स्तर का ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  •  इंडिया एनर्जी एक्सचेंज के एमडी और सीईओ: राजीव श्रीवास्तव.
  • इंडिया एनर्जी एक्सचेंज का मुख्यालय : नई दिल्ली.
  • इंडिया एनर्जी एक्सचेंज की स्थापना: 2008.

Download More Current Affairs PDF

Download more Exam Materials : www.gktrending.in


5.हाल ही में कौन सा बैंक अब अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड जारी करेगा ?

उत्तर।   पेटीएम पेमेंट्स बैंक

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड जारी करने के लिए वीज़ा के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के साथ अब पेटीएम वित्त वर्ष 2020-2021 में 10 मिलियन से अधिक नए डिजिटल डेबिट कार्ड जारी कर सकेगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड सबसे तेजी से बढ़ते बैंक खातों की संख्या के साथ-साथ RuPay डेबिट कार्ड जारी करने वाला सबसे बड़ा जारीकर्ता है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के एमडी और सीईओ: सतीश कुमार गुप्ता.

  1. एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत के विकास दर 2020 में कितना अनुमानित किया है ?

उत्तर।   5.2%

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने कोरोनावायरस महामारी के चलते वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटाकर 5.2% कर दिया है। इससे पहले यह पूर्वानुमान 5.7% आंका गया था। एसएंडपी के अलावा मूडीज और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organisation for Economic Co-operation and Development) ने भी भारत की ग्रोथ के पूर्वानुमानों घटाकर क्रमशः 5.3%  और 5.1% कर दिया है।


  1. बजाज ऑटो ने किसको कंपनी का एमडी और सीईओ चुना है ?

उत्तर।  राजीव बजाज

बजाज ऑटो द्वारा राजीव बजाज को फिर से कंपनी का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है। बजाज ऑटो की बोर्ड बैठक के बाद यह घोषणा की गई। राजीव बजाज 5 साल के कार्यकाल के लिए बजाज ऑटो के एमडी और सीईओ के रूप में 31 मार्च, 2020 तक कार्यत है। वहीँ बैठक में गीता पीरामल को बजाज ऑटो के स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

  • उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • बजाज ऑटो के अध्यक्ष: राहुल बजाज.

  1. पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के नए CMD किसको बनाया गया है ?

उत्तर।   रविंदर सिंह ढिल्लन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है। पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन को जून 2007 में “नवरत्न CPSE” की उपाधि दी गई थी और आरबीआई द्वारा 28 जुलाई 2010 को इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी के रूप में वर्गीकृत किया गया।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड: नई दिल्ली.





  1. गूगल क्लाउड इंडिया के नए प्रबंध निदेशक किसको नियुक्त किया गया है ?

उत्तर।   करण बाजवा

गूगल क्लाउड द्वारा करण बाजवा को भारत में कंपनी नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। गूगल क्लाउड में करण बाजवा G सूट और गूगल क्लाउड जैसे  विभिन्न कार्यकर्मो के व्यापक समाधान का प्रबंधन करेंगे। इससे पहले करण बाजवा आईबीएम के भारत और दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं।


  1. किस टीम ने तीसरी बार इंडियन सुपर लीग जीती है ?

उत्तर।   ATK फुटबाल क्लब

गोवा के फतोर्दा स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में ATK FC (फुटबॉल क्लब) ने चेन्नईयिन एफसी को 3-1 से हराकर तीसरी बार ISL (इंडियन सुपर लीग) ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। फाइनल मुकाबले में एटीके एफसी की ओर से जेवियर हर्नांडेज़ और एडू गार्सिया ने गोल दागे। अब तक एटीके के अलावा, केवल दो अन्य टीमों ने आईएसएल में विजेता रही है: बेंगलुरु एफसी (2018-19) और चेन्नईयिन (2015, 2017-18).

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • इंडियन सुपर लीग अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के तत्वाधान में आयोजित की जाने वाली फुटबॉल लीग है। यह आई-लीग सहित भारत में आयोजित की जाने वाली दो प्रमुख फुटबॉल लीगों में से एक है।

  1. किस वायरस के चलते फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट को स्थगित किया गया ?

उत्तर।   कोरोनावायरस

फ्रेंच टेनिस फेडरेशन ने दुनिया भर में फैली कोरोनोवायरस महामारी के चलते फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट को स्थगित करने का ऐलान किया है। इस साल में मई-जून में आयोजित होने वाले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया है। अब इस टूर्नामेंट को सितंबर-अक्टूबर के महीने में आयोजित किए जाने के लिए निर्धारित किया गया। 


  1. रक्‍तस्राव रोकने के लिए किस प्रौद्योगिकी संस्थान ने स्टार्च आधारित ‘हेमोस्‍टैट’ सामग्री को विकसित किया है ?

उत्तर।   INST

नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST) द्वारा स्टार्च आधारित ‘हेमोस्‍टैट’ सामग्री तैयार की गई है। स्टार्च-आधारित हेमोस्टैट सामग्री रक्त में प्राकृतिक थक्के कारकों को केंद्रित करती है जो रक्त बहने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस सामग्री के प्रारंभिक चरण के विकास को ‘मटेरियालिया’ नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाला एक स्वायत्त संस्थान है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक: अमिताव पात्रा.

  1. आयुध निर्माणी दिवस: कब मनाया जाता है ?

उत्तर।  18 मार्च

भारत की सबसे पुरानी आयुध निर्माणी की शुरुआत कोलकाता के कोसीपोर में 18 मार्च, 1802 में की गई थी। ओएफबी विश्व का 37 वां सबसे बड़ा रक्षा उपकरण बनाने वाला निकाय होने के साथ-साथ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा और भारत में सबसे बड़ा आयुध निर्माणी है।

History of Ordnance Factory Board आयुध निर्माणी बोर्ड का इतिहास

ओएफबी की स्थापना 1775 में हुई थी और इसका मुख्यालय अयोध्या भवन, कोलकाता में स्थित है। ओएफबी में 41 आयुध कारखानों, 9 प्रशिक्षण संस्थान, 3 क्षेत्रीय विपणन केंद्र और 5 क्षेत्रीय सुरक्षा नियंत्रक शामिल हैं, जो पूरे भारत में फैला हुआ है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • आयुध निर्माणी बोर्ड के महानिदेशक एवं अध्यक्ष: हरि मोहन.
  • आयुध निर्माणी बोर्ड का मुख्यालय: कोलकाता, पश्चिम बंगाल

  1. जयराम कुलकर्णी का निधन हो गया वो क्या थे ?

उत्तर।  जाने-माने मराठी अभिनेता

मराठी के लोकप्रिय अभिनेता जयराम कुलकर्णी का निधन। उनका जन्म महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में बरसी तहसील में हुआ था। उन्होंने 150 से अधिक फिल्मों में काम किया था, जिनमें ‘चल रे लक्ष्या मुम्बैला’, ‘आशी ही बन्वाबंवी’, ‘थरथराहट’, ‘रंगत संगत’ फिल्मे काफी लोकप्रिय थी, उनकी आखिरी फिल्म “खेल आयुष्याचा आयुषी” हाल ही में रिलीज हुई थी।





  1. किस राज्य में दुनिया की पहली उड़ने वाली कार “PAL-V Liberty” को बनाया जयेगा ?

उत्तर  गुजरात

दुनिया की पहली उड़ने वाली कार ‘PAL-V Liberty’ गुजरात में बनाई जाएगी। PAL-V का पूरा नाम पर्सनल एयर-लैंड व्हीकल है। PAL-V लिबर्टी कार और ऑटोजिरो या जाइरोप्लेन से मिलकर बना है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी की मौजूदगी में  और राज्य के उद्योग प्रधान सचिव एमके दास और PAL-V के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विकास के उपाध्यक्ष कार्लो मासबोमेल के बीच इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • गुजरात के मुख्यमंत्री: विजय रूपानी; 
  • गुजरात के राज्यपाल: आचार्य देव व्रत।
  • गिर वन्यजीव अभयारण्य भारत के गुजरात में राज्य स्थित राष्ट्रीय उद्यान एवं वन्यप्राणी अभयारण्य है, जो एशिया में सिंहों का एकमात्र निवास स्थान होने के कारण जाना जाता है।
  • गुजरात के नवगाम में नर्मदा नदी पर बना सरदार सरोवर बांध एक गुरुत्वाकर्षण बांध है

Latest job informaton

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here