Daily Current Affairs Updates: 7 May 2020 pdf in Hindi

0
66

Top Current Affairs Of 07 May 2020 pdf in Hindi: सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 07 मई की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

 

1. हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बांस कॉन्क्लेव आयोजित किया गया ,इस सम्मेलन को  किसके द्वारा सम्बोधित किया गया ?

उत्तर     डॉ. जितेन्द्र सिंह

जितेंद्र सिंह ने इस क्षेत्र में सार्वजनिक निजी भागीदारी (Public Private Partnership) की व्यावहारिकता के साथ-साथ बांस निर्माण और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए DoNER मंत्रालय की योजनाओं पर भी विचार-विमर्श किया।


2. किस राज्य सरकार ने प्रवासियों के लिए “Exit App” को लॉन्च किया है ?

उत्तर      पश्चिम बंगाल सरकार

 

यह ऐप देशव्यापी तालाबंदी के दौरान पश्चिम बंगाल में फंसे अन्य राज्यों के लोगों के लिए लॉन्च की गई हैं, जो अपने मूल स्थान या राज्य लौटना चाहते हैं। “एग्जिट ऐप” पर पश्चिम बंगाल सरकार की ‘Egiye Bangla’ वेबसाइट के जरिए फंसे लोग पहुँच सकते है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री: ममता बनर्जी
  • राज्यपाल: जगदीप धनखड़.

3. CSIR-IGIB पाटनर्स ने KNOWHOW लाइसेंस के लिए किसके साथ साझेदारी की है ?

उत्तर      TATA Sons

 

CSIR की समर्थित प्रयोगशाला इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) ने COVID-19 के जल्दी इलाज के कार्यन्वन के लिए, टाटा संस के साथ FELUDA के लिए KNOWHOW के लाइसेंस प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। FNCAS9 एडिटर लिंक्ड यूनिफ़ॉर्म डिटेक्शन एसे (FELUDA) को वर्तमान COVID-19 स्थिति को कम करने और बड़े पैमाने पर परीक्षण को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। FELUDA के मुख्य लाभ इसकी लागत, इस्तेमाल में आसानी के साथ-साथ महंगी क्यू-पीसीआर मशीनों पर गैर-निर्भरता है।


4. मैक्स बूपा के नए एमडी और सीईओ कौन  बने है ?

उत्तर     कृष्णन रामचंद्रन  

 

मैक्स बुपा हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा कृष्णन रामचंद्रन को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। वह आशीष मेहरोत्रा की जगह लेंगे। इससे पहले, वे अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस के सीईओ के रूप में कार्यत थे। उन्हें स्वास्थ्य बीमा, स्वास्थ्य सेवा और जीवन विज्ञान सेगमेंट का लगभग 23 वर्षों का अनुभव है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • Max Bupa हेल्थ इंश्योरेंस की स्थापना: 2008.
  • Max Bupa हेल्थ इंश्योरेंस मुख्यालय: नई दिल्ली, भारत.

5. IBRD में अमेरिकी के नए प्रतिनिधि किसको बनाया गया है ?

उत्तर     अशोक माइकल पिंटो

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय-अमेरिकी वकील अशोक माइकल पिंटो को वर्ल्ड बैंक की ऋण शाखा इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) के प्रतिनिधि के रूप में मनोनित किया है। उन्हें 2 वर्षों के कार्यकाल के लिए IBRD के अमेरिकी वैकल्पिक कार्यकारी निदेशक के रूप में नॉमिनेटेड किया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • विश्व बैंक मुख्यालय: वाशिंगटन डी.सी.
  • विश्व बैंक के अध्यक्ष: डेविड रॉबर्ट मालपास.
  • विश्व बैंक का आदर्श वाक्य: Working for a World Free of Poverty.

6. साल 2020 का यंग कैरियर अवार्ड इन नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी किसने जीता है ?

उत्तर       सौरभ लोढ़ा

 

यंग कैरियर अवार्ड इन नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी, पुरस्कार सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा स्थापित किया गया है। उन्हें इस पुरस्कार से दो आयामी वैन डेर वाल्स सामग्री के आधार पर सिलिकॉन और नैनोइलेक्ट्रोनिक उपकरणों के अतीत में तर्कसंगत ट्रांजिस्टर प्रौद्योगिकियों के विकास में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया है।


7. मार्कस वॉलनबर्ग पुरस्कार 2020 की घोषणा हुई इस पुरस्कार में मिलने वाली राशि कितनी है ?

उत्तर      2 मिलियन क्रोनर 

 

इस साल जलवायु परिवर्तन में वन वृद्धि की भविष्यवाणी करने वाले मॉडल 3-PG (Physiological Principles Predicting Growth) के लिए जोसेफ जे लैंड्सबर्ग, रिचर्ड एच वार्निंग और निकोलस सी कोप्स, वन क्षेत्र के लिए वर्ष 2020 का मार्कस वॉलनबर्ग पुरस्कार (Marcus Wallenberg Prize) साझा करेंगे। यह पुरस्कार स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ XVI द्वारा स्वीडन के स्टॉकहोम में एक समारोह के दौरान प्रदान किया जाएगा, 

Download More Current Affairs PDF in Hindi


8. व्लादिमीर पुतिन ने किसको द्वितीय विश्व युद्ध मैडल से सम्मानित किया है ?

   उत्तर      किम जोंग-उन 

 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाजी जर्मनी जीत की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन को स्मारक-चिन्ह युद्ध मैडल से सम्मानित किया है। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को द्वितीय विश्व युद्ध मैडल उत्तर कोरियाई क्षेत्र में मारे गए सोवियत सैनिकों की स्मृति को संरक्षित करने में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • रूस की राजधानी: मास्को.
  • रूस मुद्रा: रूसी रूबल.
  • उत्तर कोरियाई राजधानी: प्योंगयांग.
  • उत्तर कोरिया की मुद्रा: उत्तर कोरियाई वोन

9. ऑपरेशन “समुद्र सेतु” किसके द्वारा लांच की गई है ?

उत्तर    भारतीय नौसेना

 

भारतीय नौसेना द्वारा “समुद्र सेतु” नामक एक नया अभियान शुरू किया गया है। “समुद्र सेतु” का अर्थ “Sea Bridge” यानि “समुद्र पुल” है। यह ऑपरेशन COVID-19 महामारी के दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों नागरिकों को वापस लाने के प्रयास के रूप में शुरू किया गया हैं। “समुंद्र सेतु” ऑपरेशन के चरण -1 के तहत, भारतीय नौसेना के समुद्री जहाज जलश्वा और मगर इस समय मालदीव गणराज्य के माले बंदरगाह के रास्ते में हैं, जो 8 मई 2020 से निकासी अभियान शुरू करेंगे।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नौसेना स्टाफ के प्रमुख: एडमिरल करमबीर सिंह.




10. हाल ही में ARTRAC की कमान किसके हाथ में सौपी गई है ?

उत्तर     लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला

 

लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला ने आर्मी ट्रेनिंग कमांड (ARTRAC) की कमान संभाल ली है । जनरल शुक्ला को दिसंबर 1982 में रेजीमेंट ऑफ आर्टिलरी में कमीशन्‍ड किया गया था। उन्‍होंने ईस्‍टर्न और डेजर्ट थिएटर्स में मीडियम रेजीमेंट, आतंकवाद विरोधी अभियानों एक इन्फैंट्री ब्रिगेड, घाटी में नियंत्रण रेखा के पास एक इन्फैंट्री डिवीजन और पश्चिमी सीमा के साथ एक कोरकी कमान संभाली।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • 28 वें सेनाध्यक्ष: जनरल मनोज मुकुंद नरवाने.
  • भारतीय सेना का आदर्श वाक्य: “Service Before Self”.
  • भारतीय सेना का मुख्यालय: नई दिल्ली.

11. बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप 2020 को कब तक स्थगित किया गया ?

उत्तर      2021 तक

 

इस साल आयोजित होने वाली बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप 2020 को अगले साल यानि नवंबर 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। यह टूर्नामेंट हर साल अधिकतर अगस्त में आयोजित किया जाता है, लेकिन अब इसे 29 नवंबर से 5 दिसंबर, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इस चैंपियनशिप का आयोजन बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) और स्पेनिश बैडमिंटन फेडरेशन (FESBA) द्वारा किया जाता है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन मुख्यालय: कुआलालंपुर, मलेशिया
  • बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन की स्थापना: 5 जुलाई 1934
  • बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन के अध्यक्ष: पौल-एरिक होयर लार्सन.

12. किस अनुसंधान केंद्र ने अल्ट्रा वायलेट डिसइंफेक्सन टॉवर विकसित किया है ?

उत्तर     DRDO

 

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की प्रतिष्ठित प्रयोगशाला लेजर साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (LASTEC) द्वारा अल्ट्रा वायलेट (UV) डिसइंफेक्सन टॉवर विकसित किया गया है। यूवी डिसइंफेक्सन टॉवर को भारी संक्रमण वाले क्षेत्रों के त्वरित और रसायन मुक्त कीटाणुशोधन के लिए विकसित किया गया है। 


13. दलित एझिलामलाई का निधन हो गया वो कौन थे ?

उत्तर     पूर्व केंद्रीय मंत्री

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री दलित एझिलामलाई का निधन। वे पट्टली मक्कल काची पार्टी के नेता थे और उन्होंने 1998-99 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य, परिवार कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्य किया था। उन्होंने सैन्य अधिकारी के रूप में 1971 के भारत-पाक युद्ध में भाग लिया। इसके अलावा उन्हें सेना में सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति द्वारा सैनिक सेवा पदक भी दिया गया था।


14. COVID-19 से जुड़ी सभी सुचनाए मुहैया कराने के लिए “CHDCOVID” ऐप को किस राज्य सरकार की प्रशासन ने लॉन्च किया है ?

उत्तर   चंडीगढ़ प्रशासन ने

 

चंडीगढ़ प्रशासन ने COVID-19 से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए “CHDCOVID” नामक एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ आईटी इन चंडीगढ़ (एसपीआईसी) द्वारा विकसित किया गया है। ऐप एक सिंगल प्लेटफ़ॉर्म के रूप में कार्य करेगा जहां राज्य के नागरिक प्रशासन और भारत सरकार द्वारा जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों, आदेशों और सूचनाओं के बारे में जान सकते हैं।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • चंडीगढ़ के उपराज्यपाल: वी.पी. सिंह बदनोर.

15. नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (National Gallery of Modern Art) द्वारा एक वर्चुअल कार्यक्रम ________प्रस्तुत किया जाएगा।

उत्तर   “NGMA के संग्रह से”

 

इस वर्चुअल कार्यक्रम का विषय “ARTIST BY ARTISTS” (कलाकार, कलाकारों के द्वारा) है और जो गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर को समर्पित क्योंकि इस सप्ताह 7 मई को उनकी 159 वीं जयंती भी है।




Download PDF

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here