Daily Gk Updates: 16 May 2020 Current Affairs PDF in Hindi

0
57

top current affairs of 16 may 2020 pdf in hindi: सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 16 मई की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं जैसे- COBAS 6800, World Bank, Matir Smristi, WTO आदि से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Start Quiz 

1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने किस टेस्टिंग मशीन को राष्ट्र को समर्पित की है ?

(a).COBAS 6500 

(b) COBAS 6800

(c) COBAS 7000 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर    “COBAS 6800”

 

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने “COBAS 6800” नामक COVID-19 टेस्टिंग मशीन राष्ट्र को समर्पित की। COBAS 6800 देश की ऐसी पहली टेस्टिंग मशीन है जिसे सरकार द्वारा COVID-19 मामलों की टेस्टिंग करने के लिए खरीदा गया है तथा जिसे दिल्ली में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में स्थापित किया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र की स्थापना: 1909.
  • राष्ट्रीय रोग नियंत्रण मुख्यालय का केंद्र: नई दिल्ली.
  • नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल डायरेक्टर: सुजीत कुमार.

2. विश्व बैंक ने भारत के लिए कितनी बिलियन डॉलर के सामाजिक सुरक्षा पैकेज की घोषणा की है ?

(a).. 1 बिलियन डॉलर 

(b) 2 बिलियन डॉलर 

(c) 5 बिलियन डॉलर 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर     1 बिलियन $ 

 

COVID-19 महामारी के मद्देनजर, विश्व बैंक ने भारत के लिए 1 बिलियन $ के सामाजिक सुरक्षा पैकेज की घोषणा की है। यह पैकेज भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रमों के लिए होगा। इसलिए, यह उन गरीब और कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता प्रदान करने में भारत के प्रयासों का समर्थन करेगा, जो COVID-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • विश्व बैंक के अध्यक्ष: डेविड मलपास.
  • विश्व बैंक का मुख्यालय: वाशिंगटन डीसी. 





3. कौन सा देश कोरोनोवायरस-फ्री होने वाला दुनिया का पहला देश बना है ?

(a).. साउथ कोरिया 

(b) स्लोवेनिया

(c) चीन 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर    स्लोवेनिया

 

स्लोवेनिया COVID-19 महामारी को अधिकारिक रूप से रोकने वाला यूरोप का पहला राष्ट्र बन गया। अब स्लोवेनिया ने अन्य यूरोपीय देशों से प्रवेश करने वाले लोगों पर सख्त प्रतिबंध लगा दिए गए है। इटली, ऑस्ट्रिया, हंगरी और क्रोएशिया से जुड़े 2 मिलियन से अधिक लोगों के देशों में महामारी घोषित किए जाने के बाद से COVID-19 के 1,464 मामले सामने आए है और 103 की मौत हो चुकी है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • स्लोवेनिया की राजधानी: Ljubljana.
  • स्लोवेनिया की मुद्रा: यूरो.
  • स्लोवेनिया के प्रधानमंत्री: जनेजा जनाजा.

4. किस राज्य सरकार ने  ‘Matir Smristi’ योजना को शुरू की है ?

(a).. बिहार सरकार 

(b) महाराष्ट्र सरकार 

(c) पश्चिम बंगाल

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर    पश्चिम बंगाल

 

पश्चिम बंगाल सरकार ने 6 जिलों की 50,000 एकड़ बंजर भूमि का इस्तेमाल करने के लिए ‘Matir Smristi’ योजना की शुरूआत की है। यह योजना बागवानी और मछलीपालन में स्थानीय लोगों को जोड़ते हुए आय गतिविधियों को शुरू करने में मददगार साबित होगी। ‘मातिर स्मृस्ती’ योजना से ग्रामीण बंगाल के लगभग 2.5 लाख नागरिको को लाभ मिलेगा।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री: ममता बनर्जी;
  • राज्यपाल: जगदीप धनखड़.

5. WTO के प्रमुख रॉबर्टो अज़ेवेदो ने दिया इस्तीफा 

 

विश्व व्यापार संगठन के प्रमुख, रॉबर्टो अज़ेवेदो 31 अगस्त को अपने पद से हट जाएंगे। वह 2013 में विश्व व्यापार संगठन के प्रमुख बने थे। ब्राजील के 62 वर्षीय राजनयिक का दूसरा  चार वर्षीय कार्यकाल सितंबर 2021 को समाप्त होने वाला था। लेकिन, अब वह कुछ सालों से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तरफ से बनाये जा रहे गहन दबाव में आकर अपने कार्यकाल में कटौती कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रम्प ने जिनेवा स्थित व्यापार निकाय पर अमेरिका विरोधी पूर्वाग्रह और अन्य शिकायतों का आरोप लगाया था।

  • सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टेकअवे:
  •   विश्व व्यापार संगठन मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड।
  •   विश्व व्यापार संगठन की सदस्यता: 164 सदस्य राष्ट्र।
  •   विश्व व्यापार संगठन की स्थापना: 1 जनवरी 1995।

Download More Current Affairs PDF in Hindi


6. फेडरल बैंक लिमिटेड ने किस कंपनी के साथ टाई-अप किया ?

(a).. एयरटेल पेमेंट बैंक 

(b) मनीग्राम पेमेंट सिस्टम

(c) Paytm Payment bank

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर     मनीग्राम पेमेंट सिस्टम

 

एक निजी क्षेत्र का बैंक, फेडरल बैंक लिमिटेड भारत में ग्राहकों के लिए कॉस्ट इफेक्टिव डायरेक्ट-टू-बैंक खाता क्रेडिट आप्शन की पेशकश करने के लिए मनीग्राम पेमेंट सिस्टम के साथ टाई-अप किया है। यह टाई-अप अप्रवासी भारतीयों को भारत में धन हस्तांतरित करने के लिए आधुनिक, कम लागत, तेज, आसान और विश्वसनीय तरीके से पहुंच में मदद करेगा। 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • फेडरल बैंक लिमिटेड के अध्यक्ष: ग्रेस एलिजाबेथ कोशी
  • फेडरल बैंक लिमिटेड के एमडी और सीईओ: श्याम श्रीनिवासन
  • फेडरल बैंक लिमिटेड मुख्यालय: अलुवा, केरल
  • मनीग्राम के अध्यक्ष और सीईओ: एलेक्स होम्स
  • मनीग्राम की स्थापना: 1988.

7. V. एडमिरल जी.एम.  हीरानंदानी मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी 2020 की घोषणा 

 

लेफ्टिनेंट कमांडर अक्षय कुमार को वाइस एडमिरल जी.एम. हीरानंदानी मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी वर्ष 2020 से सम्मानित किया गया है। उन्हें कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान के एंटी-सबमरीन वारफेयर स्कूल में कमीशन किया गया है। पुरस्कार समारोह केरल के कोच्चि के मैरीटाइम वारफेयर सेंटर में आयोजित किया गया था।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • नौसेना स्टाफ (सीएनसी) के प्रमुख: एडमिरल करमबीर सिंह.

8. UN की  “World Economic Situation and Prospects” रिपोर्ट के अनुसार भारत की विकास दर चालू वित्त वर्ष 2020 में कितनी प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है।

(a).. 1.2 %

(b) 3.2 %

(c) 3 %

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर     1.2% 

संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष के बीच में जारी की जाने वाली यानि 2020 के मध्य की अपनी रिपोर्ट “World Economic Situation and Prospects” जारी की है। UN ने इस रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष 2020 और 2021 के लिए देशों के साथ-साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर का भी अनुमान लगाया है। “विश्व आर्थिक परिस्थिति और संभावनाएँ” रिपोर्ट के अनुसार, 2020 के मध्य तक, भारत की विकास दर चालू वित्त वर्ष 2020 में 1.2% की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है।





9. किसने “चावल निर्यात संवर्धन मंच” की स्थापना की है ?

(a).. मध्य प्रदेश सरकार 

(b) केंद्र सरकार 

(c) बिहार सरकार 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर     केंद्र सरकार

 

भारत सरकार द्वारा चावल निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिए चावल निर्यात संवर्धन मंच (Rice Export Promotion Forum) की स्थापना की गई है। चावल निर्यात संवर्धन मंच की स्थापना कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात संवर्धन विकास प्राधिकरण (Agricultural and Processed Foods Export Promotion Development Authority-एपीडा) के तत्वावधान में की गई है।


10. G20 देशों के वर्चुअल ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट मिनिस्ट्रियल बैठक के दूसरे संस्करण का आयोजन हुआ 

 

सऊदी अरब की अध्यक्षता में असाधारण G20 वर्चुअल ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट मिनिस्ट्रियल बैठक का दूसरा संस्करण आयोजित किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता निवेश मंत्री, खालिद अल-फ़लेह की उपस्थिति में सऊदी के वाणिज्य मंत्री, माजिद अल क़ासबी द्वारा की गई थी। इस वर्चुअल बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने किया।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ये 20 सदस्यी समूह (G20) अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है जो हर महाद्वीप के विकसित और विकासशील दोनों देशों के नेताओं को एक मंच पर साथ लाता है।
  • G20 समूह के सदस्य देश है:- अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की, ब्रिटेन, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू).

11.  राष्ट्रमंडल स्वास्थ्य मंत्रियों की कौवी’बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया ?

(a)..  30 वी 

(b) 32 वी 

(c) 33 वी 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर    32वीं

 

राष्ट्रमंडल स्वास्थ्य मंत्रियों की 32वीं बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंस में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया। बैठक एक थीम के साथ आयोजित की गई थी: एक समन्वित राष्ट्रमंडल COVID-19 प्रतिक्रिया का उद्धार यानी Delivering a co-ordinated Commonwealth COVID-19 response.


12.  अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day ) कब मनाया जाता है ?

(a) .. 10  मई 

(b) 15  मई 

(c) 16 मई 

(d) इनमे  से कोई नहीं 

 

उत्तर :  15  मई

 

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल 15 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन परिवारों के महत्व और परिवारों के विकास में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाता है। एक खुशहाल और स्वस्थ परिवार एक सहायक समाज के लिए बनाता है, जो बदले में राष्ट्र के बेहतर नागरिक बनाता है।


13. साई गुंडेवार का निधन हो गया वो कौन थे ?

(a).. अभिनेता 

(b) सिंगर 

(c) फिल्म प्रोडूसर 

(d)  इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर    फिल्म अभिनेता 

 

फिल्म अभिनेता, मॉडल, वॉयसओवर कलाकार और एक उद्यमी, साई गुंडेवार का निधन हो गया है। उनकी लोकप्रियता 2010 में हिट रियलिटी टीवी शो MTV स्प्लिट्सविला, सीजन 4 में भाग लेने के बाद बढ़ी। उन्होंने पीके में आमिर खान और रॉक ऑन में भी अभिनय किया है।




Download PDF

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here