Top Current Affairs Of 6th And 7th April 2020

0
41

 Top Current Affairs Of 6th And 7th April 2020

 

Top Current Affairs of 6th and 7th April : सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 06 और 07 अप्रैल की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !




1. कैबिनेट ने राष्ट्रपति और सांसदों के वेतन में कितनी प्रतिशत की कटौती को मंजूरी दी है ?

  1. 10%

  2. 20%

  3. 30%

  4. 40%

उत्तर।   40%

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संसद सदस्‍य को 1 अप्रैल, 2020 से मिलने वाले भत्तों और पेंशन में एक वर्ष के लिए 30% की कटौती करने वाले संसद सदस्‍य वेतन, भत्‍ते और पेंशन अधिनियम 1954 में संशोधन के अध्यादेश को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद सहित संसद के सभी सदस्य (सांसद) के वेतन में नोवेल कोरोनवायरस के प्रभाव के कारण 30 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और सभी राज्य के राज्यपालों ने स्वेच्छा से कोरोनोवायरस महामारी और अर्थव्यवस्था में अपेक्षित गिरावट के मद्देनजर 30 प्रतिशत वेतन कटौती का फैसला किया है। इसके साथ MPLAD निधि भी 2 साल के लिए की गई निलंबित


2. किस IIT संस्था ने कम कीमत वाला ‘प्राण-वायु’ पोर्टेबल वेंटिलेटर को बनाया है ?

  1. IIT-रूडकी

  2. IIT दिल्ली

  3. IIT मुम्बई 

  4. IIT कानपुर

उत्तर।    IIT-रूडकी

 

IIT-रूडकी ने AIIMS-ऋषिकेश के सहयोग से ‘प्राण-वायु’ नामक एक कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया है, जिसे केवल 25,000 रु. में तैयार किया जा सकता है। वेंटिलेटर, सांस में दिक्कत में  वाइड डिग्री के लिए उपयोगी होगा और यह सभी आयु वर्ग के रोगियों, विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए प्रयोग किया जा सकत है। 

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य
  • आईआईटी-रुड़की के निदेशक: अजीत के चतुर्वेदी
  • आईआईटी-रुड़की का मुख्यालय: रुड़की, उत्तराखंड

3. आईएएस एसोसिएशन ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए किस पहल की शुरूआत की है ?

उत्तर    ‘caruna’

 

इस पहल में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय राजस्व सेवा (IRS) और अन्य राज्य सेवाओं में लगे अधिकारी शामिल हैं।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • UBER के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: दारा खोस्रोशाही.

4. किस राज्य के लोगों को सैनिटाइज करने के लिए ‘V Safe Tunnel’ को  शुरू किया है?

  1. ओडिशा 

  2. तेलंगाना

  3. राजस्थान

  4. कर्नाटका

उत्तर     तेलंगाना 




तेलंगाना में लोगों को सैनिटाइज करने के लिए ‘V Safe Tunnel’ स्थापित की गई है। इस सैनिटाइजिंग टनल को राज्य के पुलिस महानिदेशक कार्यालय में स्थापित किया गया है। इसमें स्प्रे के रूप में पानी में घुलनशील बहुलक और आयोडीन का संयोजन शामिल है और जिसे SARS और Ebola. जैसे वायरस के खिलाफ प्रभावी माना जाता है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री: के चंद्रशेखर राव
  • राज्यपाल: तमिलिसाई सौन्दर्यराजन.

 Top Current Affairs Of 6th And 7th April 2020


5. माधबी पुरी बुच को सेबी में पूर्णकालिक सदस्य के रूप में 6 महीने का मिला विस्तार

 

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) में पूर्णकालिक सदस्य (Whole Time Member) के रूप में शामिल माधबी पुरी बुच के कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। माधबी पुरी बुच सेबी की पूर्णकालिक सदस्य बनने वाली पहली महिला और सेबी में बोर्ड सदस्य के रूप में शामिल होने वाली निजी क्षेत्र की पहली महिला हैं।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • सेबी के अध्यक्ष: अजय त्यागी
  • मुख्यालय: मुंबई.

6. COVID-19 से संबंधित प्रतिक्रिया गतिविधियों के समन्वय के लिए सशक्त समूह का गठन किया गया इस समूह के अध्यक्षता कौन करेंगे 

  1. अमित शाह 

  2. एस जयशंकर 

  3. अमिताभ कांत 

  4. इनमे से कोई नहीं 

उत्तर    अमिताभ कांत 

 

भारत सरकार ने निजी क्षेत्र, गैर-सरकारी संगठनों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ COVID-19 से संबंधित प्रतिक्रिया गतिविधियों के समन्वय के लिए एक सशक्त समूह का गठन किया है। यह समूह जो COVID-19 से संबंधित प्रतिक्रिया गतिविधियों के लिए निजी क्षेत्र, गैर-सरकारी संगठनों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ का समन्वय करेगा, उसकी अध्यक्षता NITI आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत करेंगे।


7.    किसने  ‘ऑपरेशन संजीवनी’ की शुरूआत की है ?

  1. ADB 

  2. भारतीय थल सेना  

  3. भारतीय जल सेना 

  4. IAF 

उत्तर    IAF 

 

 भारतीय वायु सेना (IAF) ने ‘ऑपरेशन संजीवनी’ की शुरूआत की है और COVID 19 के खिलाफ लड़ाई में सहायता के रूप में परिवहन विमान (transport aircraft) C-130J के माध्यम से मालदीव को 6.2 टन आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति प्रदान की है।


8. पेटा इंडिया ने किसको ‘हीरो टू एनिमल्स अवार्ड’ से सम्मानित किया ?

  1. नितीश कुमार 

  2. नवीन पटनायक 

  3. उद्धव ठाकरे 

  4. योगी आदित्यनाथ 

उत्तर     नवीन पटनायक 

 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पशु अधिकारों के लिए लड़ने वाली संस्था PETA India द्वारा ‘हीरो टू एनिमल्स अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। लॉकडाउन से न केवल लोग बल्कि जानवरों भी बड़े स्तर पर प्रभावित हुए है। मुख्यमंत्री ने पशुओं की भुखमरी समस्या को देखते हुए राज्य के पशुओं का भरण-पोषण करने के लिए राहत कोष से 54 लाख रुपये मंजूर किए।


9. दिवंगत कोबे ब्रायंट बनेंगे नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम के सदस्य   

 

 दिवंगत कोबे ब्रायंट को नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम के सदस्य के रूप में चुना गया है। उन्हें उनकी पात्रता ( eligibility) के पहले वर्ष में हॉल ऑफ फेम के सदस्य के रूप में चुना गया है। कोबे ब्रायंट, 18-बार  NBA ऑल स्टार, अब 9-सदस्यीय वर्ग का हिस्सा बन गये हैं, जिसमें कई ऑल-स्टार टिम डंकन और केविन गार्नेट भी शामिल हैं।


10. इंटरनेशनल डे ऑफ कोन्सिएनस कब मनाया जाता है ?

  1. 1 अप्रैल 

  2. 2 अप्रिल

  3. 4 अप्रैल 

  4. 5 अप्रैल  

उत्तर    5 अप्रैल 




  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन फेडरेशन ऑफ वर्ल्ड पीस एंड लव (FOWPAL), 2000 में संयुक्त राज्य अमेरिका में डॉ हांग, ताओ-टेज़ द्वारा स्थापित किया गया था.

11. इंटरनेशनल डे ऑफ स्पोर्ट फॉर डेवलपमेंट एंड पीस कब मनाया जाता है 

  1. 2 अप्रैल 

  2. 4 अप्रैल 

  3. 6 अप्रैल 

  4. 7 अप्रैल 

उत्तर   6 अप्रैल


12. राष्ट्रीय समुद्री दिवस कब मनाया जाता है 

  1. 5 अप्रैल 

  2. 6 अप्रैल 

  3. 7 अप्रैल 

  4. 8 अप्रैल 

उत्तर    5 अप्रैल

 

भारत में हर साल 5 अप्रैल को राष्ट्रीय समुद्री दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस 57 वां वर्ष राष्ट्रीय समुद्री दिवस का मनाया गया। पहली बार 5 अप्रैल, 1919 के दिन सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी लि. (Scindia Steam Navigation Company Ltd.) का पहला स्टीम शिप ‘एसएस लॉयल्टी’ (SS Loyalty) मुंबई से लंदन की पहली समुद्री यात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में उतारा गया था, जिसकी स्मृति में 5 अप्रैल, 1964 से प्रतिवर्ष यह दिवस मनाया जाता है।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • विश्व समुद्री दिवस हर साल सितंबर के अंतिम सप्ताह में गुरुवार को मनाया जाता है.
  • इस वर्ष विश्व समुद्री दिवस 24 सितंबर, 2020 को मनाया जाएगा.
  • अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन के अनुसार, “Sustainable shipping for a sustainable planet” को 2020 के  विश्व समुद्री विषय के रूप में चुना गया है.

13. बिल विदर का निधन हो गया वो कौन थे ?

  1. गायक 

  2. अभिनेता 

  3. पत्रकार 

  4. समाज सेवक 

उत्तर    गायक 

 

अमेरिकी गीतकार, गायक, गिटारवादक और 3 बार के ग्रैमी पुरस्कार के विजेता बिल विदर का निधन। उनका जन्म 4 जुलाई, 1938 को अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया के स्लैब फोर्क के कोयला-खनन शहर में हुआ था। उन्होंने 9 एल्बमों बनाए थे, जिसमे उनका पहला एल्बम जस्ट एज़ आई एम (1971) और आखिरी एल्बम वॉचिंग यू वॉचिंग मी (1985) शामिल है’।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here