Top Current Affairs Questions : 20 March 2020

0
59

Top Current Affairs Questions Answers : 18 March 2020 

Top Current Affairs : सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 19 मार्च की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !




 Download Top Current Affairs Pdf : 18 March 2020

  1. अब नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन की मंजूरी किसने दी ?

उत्तर: सुप्रीम कोर्ट    

सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय नौसेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने की मंजूरी दे दी। उच्‍चतम न्‍यायालय ने इस संबंध में केंद्र सरकार को तीन महीनों के अन्दर तौर-तरीके निर्धारित करने का निर्देश दिया है। अदालत ने कहा कि ऐसे तर्क 1991 और 1998 की केंद्र की नीति के खिलाफ है, जिसमें नौसेना ने महिला अधिकारियों की भर्ती पर वैधानिक प्रतिबंध हटा लिया गया था।

सभी  परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

  • माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: सत्य नडेला.
  • माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना: 4 अप्रैल, 1975
  • मुख्यालय: वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका.
  • NASSCOM के अध्यक्ष: केशव मुरुगेश
  • अध्यक्ष: देबजानी घोष.

  1. नौसेना ने कहाँ पर नया क्वॉरन्टीन शिविर का निर्माण किया है ?

उत्तर।  विशाखापत्तनम

नौसेना ने कोविड-19 से प्रभावित लोगों के लिए पूर्वी नौसेना कमान (ENC) में तैनात INS विश्वकर्मा में क्वॉरन्टीन शिविर स्थापित किया है। क्वॉरन्टीन शिविर का निर्माण COVID-19 से प्रभावित देशों से निकाले जा रहे भारतीय नागरिकों के लिए किया गया है। इस शिविर में COVID-19 प्रभावित देशों से निकाले जा रहे भारतीय नागरिकों पर ENC के नौसेना कर्मियों और चिकित्सा पेशेवरों की एक टीम द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नौसेना प्रमुख: एडमिरल करमबीर सिंह.

  1. इराक के नए प्रधान मंत्री कौन बने है ?

उत्तर।  अदनान अल-जुरफी

इराक के राष्ट्रपति बरहाम सालेह ने अदनान अल-जुरफी को देश का नया प्रधानमंत्री बनाए जाने की घोषणा  की है। जुरफी के पास कैबिनेट का गठन करने के लिए 30 दिन का समय है, जिसके बाद उन्हें इराक की संसद से विश्वास मत हासिल करना होगा। वह निवर्तमान प्रधानमंत्री आदिल अब्देल मेहदी की जगह लेंगे, जिन्होंने दिसंबर 2019 में जिसमे सुरक्षा बलों द्वारा 40 लोगो की हत्या करने के व्यापक विरोध के चलते अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • इराक की राजधानी: बगदाद.
  • इराक की मुद्रा: इराकी दीनार.

  1. डोनाल्ड ट्रम्प ने कितने बिलियन डॉलर के कोरोनवायरस राहत पैकेज को मंजूरी दी है ?

उत्तर।  100 बिलियन डॉलर

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नोवेल कोरोनोवायरस से बीमार होने वाले अमेरिकी श्रमिकों द्वारा बीमारी के कारण ली जाने वाली छुट्टी (sick leave) को सुनिश्चित करने के लिए 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर का आपातकालीन सहायता पैकेज जारी करने की घोषणा की  हैं। अमेरिका में, होटल, यात्रा और मनोरंजन क्षेत्रों को बंद करने और रेस्तरां और मॉल पर लगे प्रतिबंध के बाद सेवा क्षेत्र का बड़े पैमान पर नुकसान पहुंचा है। इस राहत पैकेज से उन लोगों को नि: शुल्क कोरोनावायरस परीक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी, जो सिक पे या फैमिली पेड छुट्टी पर है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • यूएसए की राजधानी: वाशिंगटन, डी. सी.; 
  • मुद्रा: यूएस डॉलर.

Download More Current Affairs PDF

Download more Exam Materials : www.gktrending.in


  1. जुलाई में आयोजित किया जाने वाला 7 वां वर्ल्ड सिटीज समिट कहाँ आयोजित किया जयेगा ?

उत्तर।  सिंगापुर

सार्वजनिक प्रशासन और शहरों के सतत विकास का 7 वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन यानि वर्ल्ड सिटीज समिट (WCS) सिंगापुर में 5 से 9 जुलाई 2020 तक आयोजित किया जाएगा। इसे सिंगापुर के सेंटर फॉर लाइवेबल सिटीज और शहरी पुनर्विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया जाएगा। डब्ल्यूसीएस 2020 का विषय “Livable and Sustainable Cities: Adapting to a Disrupted World” है। WCS 2020 को सिंगापुर इंटरनेशनल वाटर वीक (SIWW) और क्लीनएनिवरो समिट सिंगापुर (CESG) के साथ आयोजित किया जाना है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • सिंगापुर की मुद्रा: सिंगापुर डॉलर.
  • सिंगापुर की राजधानी: सिंगापुर.





  1. युगांडा में भारत के अगले उच्चायुक्त किसको नियुक्त किया गया है ?

उत्तर। ए. अजय कुमार

ए. अजय कुमार को युगांडा गणराज्य में भारत के नए उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में ए. अजय कुमार विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यत हैं। युगांडा की गिनती अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे गरीब देशों में होती है। यहां की एक तिहाई से अधिक आबादी अंतरराष्ट्रीय गरीबी रेखा से नीचे रहने को मजबूर है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर.
  • युगांडा के राष्ट्रपति: योवेरी मुसेवेनी.
  • युगांडा की राजधानी: कंपाला.
  • युगांडा की मुद्रा: युगांडा की शिलिंग.

8.हाल ही में  Crisil बोर्ड से किसने इस्तीफा ?

अरुंधति भट्टाचार्य ने क्रिसिल बोर्ड से अपना इस्तीफा दे दिया है। वह Crisil में स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्यत थीं। उन्होंने अपना इस्तीफा यूएसए की कंपनी सेल्सफोर्स का भारत में संचालन करने के लिए कंपनी का नया अध्यक्ष और सीईओ चुने जाने के कारण दिया है। अरुंधति भट्टाचार्य भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष के रूप में काम करने वाली पहली महिला थीं।


  1. किसने वायु सेना के लिए स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान खरीदने की दी मंजूरीहै ?

उत्तर। डीएसी

रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defence Acquisition Council) ने भारतीय वायु सेना के लिए स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान की खरीद को मंजूरी दे दी है। इससे वायु सेना के लिए कुल 83 स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान खरीदे जाएंगे। इसके अलावा रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 1,300 करोड़ रुपये के स्वदेशी रक्षा उपकरणों की खरीद को भी मंजूरी दी है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • वायु सेनाध्यक्ष: एयर चीफ मार्शल 
  • राकेश कुमार सिंह भदौरिया.
  • tParrikar’ की एक प्रति भेंट की। ‘Invincible – A Tribute to Manohar Parrikar’ पुस्तक का लेखन तरुण विजय द्वारा किया गया था, जिसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा 16 मार्च 2020 को जारी किया गया था।

  1. “My Encounters in Parliament” का हुआ विमोचन यह पुस्तक किसके द्वारा लिखा गया है ?

उत्तर   भालचंद्र मुंगेकर

भालचंद्र मुंगेकर द्वारा लिखित पुस्तक “My Encounters in Parliament” का विमोचन किया गया। भालचंद्र मुंगेकर भारत के जाने-माने अर्थशास्त्री और पूर्व राज्य सभा सदस्य हैं। इस पुस्तक का विमोचन पूर्व उपराष्ट्रपति- हामिद अंसारी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव डी राजा और भाकपा (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी की उपस्थिति में किया गया।


  1. ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे: कब मनाया जाता है ?

उत्तर।  18 मार्च

वैश्विक स्तर पर हर साल 18 मार्च को ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार 18 मार्च, 2018 में ब्यूरो ऑफ इंटरनेशनल रिसाइक्लिंग (बीआईआर) द्वारा मनाया गया, जिसके बाद इसे अब हर साल विश्व स्तर पर रीसाइक्लिंग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। ग्लोबल रिसाइक्लिंग फाउंडेशन द्वारा तीसरे ग्लोबल रिसाइकलिंग डे की थीम “रिसाइकलिंग हीरोज” रखी गई है।

Visit For Latest Job Information




 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here