Top Current Affairs Questions : 21 March 2020

0
39

Top Current Affairs Questions Answers : 21 March 2020 

Top Current Affairs : सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 21 मार्च की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Pdf के लिए प्रिंट बटन पर क्लिक करेTop Current Affairs Questions Answers: 16 and 17 March 2020




 Download Top Current Affairs Pdf : 21 March 2020

  1. प्रधानमंत्री ने 19 मार्च को किस बीमारी के प्रकोप से लड़ने के लिए देश को संबोधित किया ?

उत्तर।  COVID -19


  1. निर्भया गैंगरेप के चारों दोषियों को 20 मार्च को किस जेल में फांसी दी गई ? 

उत्तर।   दिल्ली की तिहाड़ जेल में

निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले के चार दोषियों को आज सुबह दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गई। ये चार दोषी पवन गुप्ता, विनय शर्मा, अक्षय ठाकुर और मुकेश सिंह थे। दिल्ली उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय द्वारा कल रात फासी पर रोक लगाने की दोषियों की अंतिम याचिका भी खारिज करने के बाद ही फासी का रास्ता साफ हो गया था। यह पहला मौका था जब तिहाड़ जेल में एक साथ चार लोगों को फांसी दी गई।

क्या था निर्भया गैंगरेप और हत्या का पूरा मामला?-

  • दिसंबर 2012 में पैरा-मेडिकल छात्रा निर्भया के साथ दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में एक चलती बस में छह लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया था, जिसके कुछ दिनों बाद पीड़िता की सिंगापुर के एक अस्पताल में मौत हो गई थी इस मामले के दोषियों में से एक ने जेल में आत्म हत्या कर ली थी और एक अन्य किशोर अभियुक्त को तीन साल तक बाल सुधार गृह में रखे जाने के बाद रिहा कर दिया गया था।

  1. पीएम मोदी ने किस तारीख को ‘जनता कर्फ्यू’ का आह्वान किया ?

उत्तर  22 मार्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाले रविवार यानि 22 मार्च को COVID 19 के प्रकोप के मद्देनजर “जनता कर्फ्यू” की अपील की है। यह लोगों द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू होगा और जो सुबह 7 बजे से  लेकर रात 9 बजे तक प्रभावी होगा। प्रधानमंत्री ने कल शाम को कोरोनोवायरस के प्रकोप के चलते देश को संबोधित किया था।

  • जनता कर्फ्यू से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी:
  • पीएम मोदी ने देशवासियों से आग्रह किया कि वे डॉक्टरों, चिकित्सा कर्मियों और सफाई कर्मचारियों की सेवा के प्रति रविवार को शाम 5 बजे आभार व्यक्त करें।
  • पीएम मोदी ने सभी लोगों से आने वाले कुछ हफ्तों के लिए जहां तक संभव हो घर से काम करने और अत्यंत आवश्यक होने पर ही बाहर निकलने का आग्रह किया।
  • पीएम मोदी ने 65 वर्ष से ऊपर के नागरिकों से घर पर रहने का विशेष आग्रह किया।
  • साथ ही प्रधानमंत्री नेव्यवसायी समुदाय से अपने कर्मचारियों की आर्थिक जरूरतों का ध्यान रखने को कहा और काम पर आने में असमर्थ होने की स्थिति में उनका वेतन नहीं काटने का अनुरोध किया।
  • सरकार ने वित्त मंत्री की अध्यक्षता में कार्यबल गठित करने का फैसला किया है, जो सभी पक्षों से बातचीत करेगा।
  • पीएम मोदी ने माना कि भारत जैसे बड़ी आबादी वाले विकासशील देश में इस संक्रमण से निपटना आसान नहीं होगा।





  1. पूर्व मुख्य न्यायाधीश किसको बनाया गया है ?

उत्तर।   रंजन गोगोई

पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कल राज्यसभा के मनोनीत सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की। उन्हें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राज्यसभा के लिए नामित किया गया था। केटीएस तुलसी की सेवानिवृत्ति के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट को भरने के लिए उन्हें मनोनीत किया गया था।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • राज्यसभा के सभापति: वेंकैया नायडू. (भारत के उपराष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति होते है)

  1. सरकार ने राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन की स्थापना के लिए कितने करोड़ रुपये की दी मंजूरी है ?

उत्तर।  1480 करोड़ 

  • सरकार ने 1480 करोड़ रुपये के खर्च से स्थापित किए जाने वाले राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन की स्थापना 4 वर्षों की अवधि 2020-21 से 2023-24 तक के लिए की गई है।
  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय कपड़ा मंत्री: स्मृति जुबिन ईरानी.

  1. ग्रीस ने 2020 के टोक्यो आयोजकों को सौपीं ओलंपिक मशाल कब से कब तक इसका आयोजन किया जाना है ?

उत्तर।  24 जुलाई से 9 अगस्त

कोरोना वायरस (COVID-19) के चलते इस साल के ओलिंपिक खेलों पर मंडरा रहे स्थगित होने के खतरे के बीच ग्रीस ने बंद दरवाजों के अंदर आयोजित किए गए समारोह में टोक्यो 2020 के आयोजकों को ओलंपिक मशाल सौंप दी है। हेलेनिक ओलंपिक समिति के अध्यक्ष स्पाइसर कैप्रालोस ने टोक्यो आयोजन समिति का प्रतिनिधित्व कर रहे नाओको इमोतो के हाथों को मशाल सौंपी, जो मशाल को जलाकर उसे आगे ले गए। टोक्यो ओलंपिक खेलों को 24 जुलाई से 9 अगस्त तक आयोजित किया जाना है। 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • जापान की राजधानी: टोक्यो
  • मुद्रा: जापानी येन
  • जापान के पीएम: शिंजो आबे.

Download More Current Affairs PDF

Download more Exam Materials : www.gktrending.in


  1. किस सोशल कंपनी ने कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी मुहैया कराने के लिए “Coronavirus Information Hub” किया है ?

उत्तर।  व्हाट्सएप

व्हाट्सएप ने वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी के लिए “WhatsApp Coronavirus Information Hub” को लॉन्च किया गया है। व्हाट्सएप ने इस चैटबोट को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ), और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ मिलकर शुरू किया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • WHO का मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड
  • डब्लूएचओ के महानिदेशक: टेड्रोस एडहानॉम.
  • संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के प्रशासक: अचिम स्टेनर.
  • यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक: हेनरीटा एच. फोर.

  1. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 20 मार्च 2020 को राज्यपाल को इस्तीफा सौप वो किस राज्य के मुख्यमंत्री थे ?

उत्तर। मध्य प्रदेश

कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में चले आ रहे राजनितिक घमासान के बीच आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्य विधानसभा में 20 मार्च 2020 को होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा दे दिया था। कुछ दिन पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा 22 विधायकों को बाहर ले जाने के बाद कमलनाथ सरकार संकट में आ गई थी। कमलनाथ ने 2018 में हुए विधानसभा चुनाव जीतने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।


  1. DBS बैंक और भारती AXA ने किस बीमारी को कवर करने वाली बीमा योजना को लॉन्च किया ?

उत्तर।   Covid-19

डीबीएस बैंक इंडिया ने भारती एक्सा के साथ मिलकर सभी चिकित्सा परिस्थितियों सहित Covid-19 को कवर करने वाले कोम्प्लिमेंटरी (मानार्थ) बीमा योजना को लॉन्च किया है। इस बीमा योजना में अस्पताल में 10 दिनों से लेकर 30 दिनों तक भर्ती होने के लिए 5,000 रुपये प्रति दिन का कवर भी शामिल किया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • भारती एक्सा के एमडी और सीईओ: संजीव श्रीनिवासन.

  1. आईसीसी ने किन दो भारतीय अंपायरों को अंपायरों को अंतर्राष्ट्रीय पैनल में शामिल किया ?

उतर।  वृंदा राठी और जननी नारायणन

आईसीसी ने दो भारतीय अंपायरों वृंदा राठी और जननी नारायणन को आईसीसी डेवलपमेंट अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में शामिल करने का ऐलान किया है। यह घोषणा 100% क्रिकेट के लॉन्च के बाद की गई थी। 100% क्रिकेट एक 12 महीने का कैम्पेन है जिसे ICC महिला T20 विश्व कप 2020 में तेजी लाने के लिए शुरू किया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ICC के अध्यक्ष: शशांक मनोहर
  • मुख्य कार्यकारी: मनु साहनी; 
  • मुख्यालय: दुबई, संयुक्त अरब अमीरात.





  1. इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस: किस तिथि को मनाया जाता है ?

उत्तर।   20 मार्च

हर साल 20 मार्च को दुनिया भर में इंटरनेशनल डे ऑफ हेप्पीनेस मनाया जाता है। इस साल के इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस कैंपेन की थीम ‘हैप्पीनेस फॉर ऑल, टुगेदर’ है। इस मौके पर इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस अभियान ने विश्व में रह रहे लगभग 7.8 बिलियन लोगों और पृथ्वी के सभी 206 देशों और क्षेत्रों से एकजुटता से खुशहाल रहने और साथ मिलकर COVID 19 कोरोवायरस से लड़ने का संकल्प लेने का आह्वान किया है।


  1. रक्षा मंत्रालय ने LMG गन खरीदने के लिए किस देश की कंपनी के साथ अनुबंध किया ?

उत्तर। इजरायली कंपनी

रक्षा मंत्रालय ने सुरक्षा बलों के लिए लाइट मशीन गन (LMG) की खरीद के लिए इज़राइल वैपन्स इंडस्ट्रीज के साथ पूंजी अधिग्रहण अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा मंत्रालय की अधिग्रहण विंग ने 16,479 लाइट मशीन गन (LMG) की खरीद के लिए 880 करोड़ रुपये के पूंजी अधिग्रहण अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। ये सौदा भारतीय सशस्त्र बलों में लंबे समय से चली आ रही लाइट मशीन गन्स की मांग के लिए किया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • 28 वें सेनाध्यक्ष: जनरल मनोज मुकुंद नरवाने.

  1. रोजर मेवेदर का निधन हो गया वो क्या थे ?

उत्तर।  विश्व चैंपियन बॉक्सर

पूर्व विश्व चैंपियन मुक्केबाज रोजर मेवेदर का निधन हो गया। उन्होंने 35 नॉकआउट के साथ 59-13 का वर्ल्ड रिकॉर्ड का बनाया था। 1981 में शुरू हुए अपने 18 साल के करियर में उन्होंने 130 और 140 पाउंड वर्ग में खिताब जीते। उन्होंने 17 की उम्र में अपनी पहली प्रतियोगित जीतकर वर्ल्ड बॉक्सिंग एसोसिएशन जूनियर लाइटवेट में विश्व खिताब पर अपना कब्जा जमाया और 1987 में वर्ल्ड बॉक्सिंग काउंसिल जूनियर वेल्टरवेट का खिताब हासिल किया।


  1. रेलवे ने कब तक सभी ब्रॉड गेज मार्गों का विद्युतीकरण करने का लक्ष्य रखा है ?

उत्तर।   दिसंबर 2023

भारतीय रेलवे दिसंबर 2023 तक कुल 28,810 किमी के ब्रॉड गेज मार्ग का विद्युतीकरण करने की योजना पर काम रहा है। रेलवे सौर मिशन के तहत, लगभग 1000 मेगावाट सौर ऊर्जा में से 200 मेगावाट ऊर्जा तकनीकी-व्यावसायिक मूल्यांकन पर आधारित पवन ऊर्जा से प्राप्त करने पर विचार कर रहा है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय रेल मंत्रालय के मंत्री: पीयूष गोयल.




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here