Top Current Affairs Questions : 22 March 2020

0
41

Top Current Affairs Questions Answers : 18 March 2020 

Top Current Affairs :सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 22 मार्च की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Pdf के लिए प्रिंट बटन पर क्लिक करेTop Current Affairs Questions Answers: 16 and 17 March 2020

Top Current Affairs : 22 March 2020

  1. RBI अर्थव्यवस्था में स्थिरता बनाए रखने के लिए कितने करोड़ रुपये का निवेश करेगा ?

उत्तर।  30,000 करोड़

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश की अर्थव्यवस्था में वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए 30,000 करोड़ रुपये की चलनि‍धि लगाने की घोषणा की है। RBI ने यह निर्णय सभी बाजार सेंगमेंट सामान्य रूप से पर्याप्त चलनिधि और कारोबार के आम संचालन को सुनिश्चित करने की दिशा में बढ़ावा देने के लिए लिया है, क्योंकि कुछ वित्तीय बाजार COVID-19 के प्रकोप के चलते आर्थिक तनाव का सामना कर रहे हैं।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • RBI के 25 वें गवर्नर: शक्तिकांत दास; 
  • मुख्यालय: मुंबई
  • स्थापित: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता.

  1. APEDA ने कृषि क्षेत्र के विकास के लिए किसके साथ समझौता किया है ?

उत्तर।  लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (SFAC)

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) और लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (SFAC) द्वारा एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस एमओयू का उद्देश्य कृषि और सम्बद्ध क्षेत्रों के विकास और हितधारकों को बेहतर मूल्य उपलब्ध कराने के लिए कृषि निर्यात हेतु परस्पर सहयोग करना है।


3.संयुक्त राष्ट्र ने जारी की दुनिया के सबसे खुशहाल देशों रिपोर्ट, फिनलैंड ने लगातार तीसरी बार टॉप किया है भारत की स्थान क्या है ?

उत्तर।  144 स्थान

  • संयुक्त राष्ट्र ने World Happiness Report 2020 यानि दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की रिपोर्ट जारी की है। विश्व के 156 देशों पर तैयार की गई वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट को यह दर्शाती है कि उनके नागरिक खुद को कितना खुशहाल मानते हैं। यह रिपोर्ट वैश्विक खुशहाली की स्थिति बताने का एक ऐतिहासिक सर्वेक्षण है। यह वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट की 8 वीं रिपोर्ट है।
  • वर्ष 2020 की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2017-2019 की अवधि पर तैयार की गई है, जिसमे निम्नलिखित 6 मानकों के आधार पर देशों को रैंकिंग दी जाती है:




  • प्रति व्यक्ति की जीडीपी
  1. सामाजिक सहयोग
  2. स्वस्थ जीवन प्रत्याशा
  3. सामाजिक स्वतंत्रता
  4. उदारता
  5. भ्रष्टाचार का नजरियाँ

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 के अनुसार देशों की रैंकिंग:

  1. फ़िनलैंड
  2. डेनमार्क
  3. स्विट्जरलैंड
  4. आइसलैंड
  5. नॉर्वे
  6. नीदरलैंड
  7. स्वीडन
  8. न्यूजीलैंड
  9. आस्ट्रिया
  10. लक्समबर्ग
  11. भारत
  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • संयुक्त राष्ट्र के महासचिव: एंटोनियो गुटेरेस.

  1. नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: कब मनाया जाता है ?

उत्तर।   21 मार्च 

हर साल 21 मार्च को दुनिया भर में नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस यानि International Day for the Elimination of Racial Discrimination मनाया जाता है। इसी दिन वर्ष 1960 में दक्षिण अफ्रीका के शार्पविले में पुलिस द्वारा रंगभेद कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने दौरान हुई 69 लोगों की हत्या की स्मृति में मनाया जाता है। इस वर्ष का नस्लीय भेदभाव उन्मूलन अंतर्राष्ट्रीय दिवस International Decade for People of African Descent पर केंद्रित है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • संयुक्त राष्ट्र के महासचिव: एंटोनियो गुटेरेस.

  1. अंतरराष्ट्रीय वन दिवस: कब मनाया  जाता है ?

उत्तर।  21 मार्च 

हर साल दुनिया भर 21 मार्च को अंतरराष्ट्रीय वन दिवस (International Day of Forests) मनाया जाता है। यह दिन सभी तरह के वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जा रहा है। इस दिन देशों को वनों और पेड़ों से संबंधित गतिविधियों का आयोजन करने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को प्रोत्साहित किया जाता है। इन गतिविधियों में वृक्षारोपण अभियान भी शामिल हैं।

हर साल इसे वनों का संरक्षण करने के लिए एक निर्धारित विषय पर आयोजित किया जाता है। इस साल के अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का विषय: Forests and Biodiversity यानि वन और जैव विविधता है।


  1. इंटरनेशनल नॉरूज़ डे:  कब मनाया जाता है ?

उत्तर।  21 मार्च 

हर साल 21 मार्च को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल नॉरूज़ डे मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय नॉरूज़ दिवस हर साल “नोवरूज़” को मनाने के लिए मनाया जाता है, जो एक प्राचीन उत्सव है और जिसे वसंत के पहले दिन और प्रकृति के नवीकरण का प्रतीक माना जाता है। साथ ही यह पीढ़ी दर पीढ़ी और परिवारों के बीच शांति और एकजुटता के मूल्यों को भी प्रोत्साहित करता है।

  • सभी  परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • संयुक्त राष्ट्र के महासचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
  • संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के महानिदेशक: ऑड्रे अज़ोले.




  1. विश्व कविता दिवस: कब मनाया जाता है ?

उत्तर।  21 मार्च 

प्रत्येक वर्ष विश्व स्तर पर 21 मार्च को विश्व कविता दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर साल काव्य अभिव्यक्ति के माध्यम से भाषाई विविधता को बढ़ावा देने और लुप्तप्राय भाषाओं को समुदायों के बीच सुनने का अवसर प्रदान करने के लिए विश्व कविता दिवस मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र के शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने साल 1999 में पेरिस में आयोजित किए गए 30 वें सत्र के दौरान 21 मार्च को विश्व कविता दिवस के रूप में मान्यता दी थी।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • संयुक्त राष्ट्र के महासचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
  • संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के महानिदेशक: ऑड्रे अज़ोले

  1. वर्ल्ड डाउन सिंड्रोम डे: कब मनाया जाता है ?

उत्तर।   21 मार्च

प्रत्येक वर्ष 21 मार्च को वर्ल्ड डाउन सिंड्रोम डे मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2011 में डाउन सिंड्रोम के बारे में लोगो में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 मार्च को विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस के रूप में घोषित किया था। विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस 2020 का विषय “We Decide” है।

क्या होता है डाउन सिंड्रोम?

यह एक आनुवांशिक विकार है जो असामान्य कोशिका विभाजन के कारण गुणसूत्र 21 से अतिरिक्त आनुवांशिक सामग्री की वजह से होता है। डाउन सिंड्रोम वाले चेहरे की पहचान स्पष्ट रूप से आसानी हो जाती है, इसके कारण बुद्धि कमज़ोर होती है, विकास देर से होता है और इसके साथ थाइरॉइड या दिल का रोग भी हो सकता है.




 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here