Daily Current Affairs Updates: 02 May 2020

0
72

Daily Current Affairs pdf 02 May 2020: सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 02 मई की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Advertisement



1. कोयला मंत्रालय ने कोयला खदानों के निरंतर परिचालन के लिए PMU स्थापित किया “PMU का पूर्ण नाम क्या है ।”

उत्तर।   Project Monitoring Unit-PMU

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय कोयला मंत्री: प्रल्हाद जोशी.

2. NCSTC और किसने COVID -19 से निपटने के लिए “YASH” कार्यक्रम को लॉन्च किया है ?

उत्तर।      DST

 

नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (NCSTC) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग  (DST) ने COVID-19 पर केंद्रित एक स्वास्थ्य एवं जोखिम संचार कम्युनिकेशन कार्यक्रम ‘Year of Awareness on Science & Health (YASH)’ शुरू किया है। यह स्‍वास्‍थ्‍य के संबंध में जमीनी स्तर पर बेहतरी और प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई एक व्यापक विज्ञान और स्वास्थ्य संचार पहल है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री: हर्षवर्धन.

3. मनरेगा के तहत सबसे ज्यादा रोजगार देना वाला राज्य कौन है ?

उत्तर      छत्तीसगढ़ 

 

छत्तीसगढ़ COVID-19 महामारी के कारण लगे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत रोजगार देने के मामले में राज्यों की सूची में पहले नंबर पर है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और लोगों की आजीविका को सुरक्षित रखने के राज्य के प्रयास के तहत छत्तीसगढ़ में कुल 18.52 लाख मजदूर कार्यरत है।

 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री: नरेंद्र सिंह तोमर.
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री: भूपेश बघेल
  • राज्यपाल: अनुसुइया उइके.

4. गूगल पे इंडिया की नई सलाहकार किसको बनाया गया है ?

उत्तर।    शिखा शर्मा

 

एक्सिस बैंक की पूर्व सीईओ शिखा शर्मा को गूगल पे इंडिया का सलाहकार नियुक्त किया गया है। गूगल पे, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के लिए एक प्रमुख ऐप है, जो अमेज़न पे, पेटीएम, आदि के जरिए UPI की सुविधा मुहैया कराता है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • गूगल के वर्तमान सीईओ:  सुंदर पिचाई
  • , गूगल की मूल कंपनी:  अल्फाबेट इंक

5. साल 2020 का निक्केई एशिया पुरस्कार किसको दिया जयेगा ?

उत्तर।     प्रोफेसर टी. प्रदीप

 

आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप को निक्केई एशिया पुरस्कार (Nikkei Asia Prize) 2020 के लिए चुना गया है। प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप को निक्की एशिया पुरस्कार 2020 ‘विज्ञान और प्रौद्योगिकी’ की श्रेणी में दिया जाएगा। उन्हें इस पुरस्कार से नैनो-प्रौद्योगिकी आधारित जल शुद्धिकरण (water purification) के उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा।

Advertisement

 

अन्य पुरस्कार विजेता है:

  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी: प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप (भारत)
  • संस्कृति और समुदाय: राम प्रसाद कदेल (नेपाल)
  • आर्थिक और व्यावसायिक नवाचार: एंथनी टैन (मलेशिया) और टैन होई लिंग (मलेशिया)

6. हाल ही में जापान ने ‘ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन’ से किसको  सम्मानित किया है ?

उत्तर।     थंगजाम धबाली सिंह

 

मणिपुर के डॉक्टर थंगजाम धबाली सिंह को जापान सरकार द्वारा ‘ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें भारत में जापान की बेहतर समझ को बढ़ावा देने और दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने के लिए दिया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • जापान की राजधानी: टोक्यो.
  • जापान की मुद्रा: येन.
  • जापान के प्रधान मंत्री: शिंजो आबे.

7. किस बैंक ने “विकास अभय” ऋण योजना को शुरू किया है ?

उत्तर।    कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक

 

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) उधारकर्ताओं को राहत देने के लिए ‘विकास अभय’ नामक एक ऋण योजना आरंभ की है। यह योजना कर्नाटक में धारवाड़ के उन उधारकर्ताओं के लिए शुरू की गई है जिनकी व्यावसायिक गतिविधियाँ COVID-19 महामारी के कारण बाधित हुई है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक मुख्यालय: धारवाड़, कर्नाटक.
  • कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष: पी गोपी कृष्ण.

Download More Current Affairs PDF


8. असाधारण वर्चुअल G20 डिजिटल इकोनॉमी मंत्रियों का शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कौन देश करेगा ?

उत्तर।    सऊदी अरब

 

सऊदी अरब की अध्यक्षता में असाधारण वर्चुअल G20 डिजिटल इकोनॉमी मंत्रियों की एक बैठक का आयोजन किया गया। केंद्रीय कानून और न्याय, संचार और इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस वर्चुअल शिखर सम्मेलन में 19 अन्य जी20 सदस्यों के डिजिटल मंत्रियों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने भी भाग लिया।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

  • G20 समूह के सदस्य देश है:- अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की, ब्रिटेन, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू).




9. किस संस्था स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित करने के लिए #WeWillWin अभियान को शुरू किया है ?

उत्तर।     फीफा

 

Advertisement

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने “#WeWillWin” नामक एक नया अभियान शुरू किया है। फीफा ने इस अभियान के तहत उन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अन्य पेशेवरों के सम्मान में एक विशेष वीडियो सन्देश जारी किया है, जो COVID-19 महामारी के दौरान समाज को सुचारू रखने में लगे हुए। इस वीडियो में भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान भाईचुंग भूटिया भी शामिल है, जिन्हें 50 पुराने और वर्तमान स्टार फुटबॉल खिलाडियों में से एम्सबेडर के तौर पर चुना गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • फीफा के अध्यक्ष: गियान्नी इन्फेंटिनो
  • स्थापित: 21 मई 1904.
  • मुख्यालय: ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड.

10. अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर:   1 मई 

 

हर साल 1 मई को विश्व भर में International Labour Day यानि अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस मनाया जाता है। इसे अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस और मई दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन दुनिया भर में श्रमिकों के योगदान को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 1891 में पहली बार 1 मई को औपचारिक रूप से प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के रूप में मनाया जाने की घोषणा की गई थी।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन का मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड.
  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अध्यक्ष: गाय राइडर
  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की स्थापना: 1919.

11. स्वतंत्रता सेनानी और पद्मश्री से सम्मानित हेमा भारली का निधन

 

स्वतंत्रता सेनानी और पद्मश्री से सम्मानित गांधीवादी विचारक हेमा भारली का 101 वर्ष की आयु में निधन। वे स्वतंत्रता कार्यकर्ता, सामाजिक कार्यकर्ता और सर्वोदय नेता के रूप में बहुत लोकप्रिय थीं। उनका जन्म 19 फरवरी 1919 को असम में हुआ था।


12. चुन्नी गोस्वामी का निधन वी कौन थे ?

उत्तर।   भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान

 

भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान चुन्नी गोस्वामी का निधन। वह 1962 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान थे। उनकी कप्तानी में, भारत 1964 में एशियाई कप में उपविजेता रहा था।


13. मणिपुर के काले चावल और कहाँ के  टेराकोटा को जीआई टैग मिला है ?

उत्तर      गोरखपुर

 

मणिपुर के काले चावल, जिसे चाक-हाओ भी कहा जाता और गोरखपुर के टेराकोटा एवं कोविलपट्टी की कदलाई मितई को भौगोलिक संकेत टैग (Geographical Indication tag) दिया गया है। चाक-हाओ के लिए आवेदन चाक-हाओ (काले चावल) के उत्पादकों के संघ द्वारा दायर किया गया था, जिसे मणिपुर सरकार के कृषि विभाग और पूर्वोत्तर क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम लिमिटेड (NERACAC) द्वारा सहायता दी गई थी। गोरखपुर टेराकोटा के लिए उत्तर प्रदेश के लक्ष्मी टेराकोटा मुर्तिकला केंद्र द्वारा आवेदन दायर किया गया था।


14. कौन सा धरवाहिक दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला कार्यक्रम बना है ?

उत्तर    “रामायण” 

 

1980 के दशक की भारत की महाकाव्य पौराणिक गाथा, ‘रामायण’ धारावाहिक ने दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले कार्यक्रम का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। 16 अप्रैल, 2020 को एक ही दिन में पूरी दुनिया में इस पौराणिक कार्यक्रम को 7.7 करोड़ दर्शकों द्वारा देखा गया है।

Advertisement

15. AIIA ने किस पुलिस के साथ मिलकर  “AYURAKSHA” कार्यक्रम को आयोजित किया है ?

उत्तर   दिल्ली पुलिस

 

आयुष मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) और दिल्ली पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में AYURAKSHA “कोरोना से जंग: दिल्ली पुलिस के संग” शीर्षक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली में COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए किया गया था जिसमें आयुर्वेद और इम्यूनिटी बूस्टिंग के सरल उपायों के बारे में बताया गया।

सभी  परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

  • आयुर्वेद, योगा एवं प्राकृतिक चिकित्‍सा, यूनानी, सिद्धा, होम्‍योपैथिक मंत्रालय (आयुष) के राज्य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार): श्रीपाद येसो नाइक.




Download PDF

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here