Daily Current Affairs Updates: 03 April 2020 pdf in hindi

0
63

Daily Current Affairs Updates: 03 April 2020 pdf in hindi: सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 03 मई की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

 

1. केंद्र सरकार ने कितनी वस्तुओं के लघु वन उपज (Minor Forest Produce-MFP) के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) बढ़ाने की घोषणा की है | 

 उत्तर   49

 

लघु वन उपज के विभिन्न मदों के बीच एमएसपी वृद्धि 16% से 66% के बीच है। लघु वन उपज (MFP) के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP), भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के तहत गठित मूल्य निर्धारण सेल द्वारा प्रत्येक तीन वर्ष में एक बार संशोधित किया जाता है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री: अर्जुन मुंडा.
  • जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री: रेणुका सिंह सरुता.

2.COVID-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के दौरान देश के दूरदराज के इलाकों में आपूर्ति श्रृंखला और माल परिवहन प्रबंधन प्रणाली से किसानों को जोड़ने के लिए CSIR-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान ने किस ऐप्प को विकसित किया है ?

उत्तर     “किसान सभा” ऐप

 

हाल ही में लॉन्च किया गया पोर्टल कृषि से संबंधित हर इकाई के लिए एकमात्र पड़ाव होगा, जो किसानों को फसलों की बेहतर कीमत की दिलाने, मंडी डीलर से बात करना जो अधिक किसानों या ट्रक ड्राइवरों से जुड़ना चाहते और बार-बार मंडियों से खाली जाने वाले ट्रक ड्राइवरों के लिए मददगार साबित होगा। 

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री: नरेंद्र सिंह तोमर.
  • कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री: पुरुषोत्तम रुपाला.




3. एमएसएमई मंत्रालय के सचिव का कार्यभार किसको दिया गया है ?

उत्तर   अरविंद कुमार

 

अरविंद कुमार शर्मा ने सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया है। उनकी नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। एमएसएमई मंत्रालय के सचिव के रूप में पदभार संभालने से पहले, वह प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत थे।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री: नितिन जयराम गडकरी.

4.परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव का पदभार किसको दिया गया है ?

उत्तर    गिरधर अरमाने

 

उनकी नियुक्ति की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा अनुमति मिलने के बाद की गई है। उन्हें संजीव रंजन की जगह नियुक्त किया गया है जिन्हें शिपिंग मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री: नितिन जयराम गडकरी.

Download More Current Affairs PDF in Hindi


5. अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज की मानद सदस्य किसको चुना गया है 

उत्तर     शोभना नरसिम्हन 

 

वह वर्तमान जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) में सैद्धांतिक विज्ञान इकाई (TSU) की प्रोफेसर हैं। उन्हें विज्ञान के क्षेत्र में उनके विशिष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया है। उन्होंने नैनोमैटेरियल्स के तर्कसंगत डिजाइन पर महत्वपूर्ण काम किया है, और जांच की कि कैसे आयाम में कमी लाने और आकार को छोटा करने से भौतिक गुणों पर प्रभाव पड़ता है।


6. किस अनुसंधान केंद्र ने वायरस का खात्मा करने के लिए इलेक्ट्रोस्टैटिक कीटाणुशोधन मशीन को विकसित किया है ?

उत्तर     CSIR-CSIO 

 

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, सीएसआईआर के वैज्ञानिक उपकरण संगठन, चंडीगढ़ ने एक इलेक्ट्रोस्टैटिक कीटाणुशोधन मशीन तैयार की है। इस नवीन तकनीक को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए प्रभावी कीटाणुशोधन और स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए विकसित किया है।




7. COVID-19 को विघटित करने के लिए  माइक्रोवेव स्टेरलाइजर को  विकसित किया गया उसका नाम क्या है ?

उत्तर       “ATULYA” 

 

पुणे के डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी, द्वारा “अतुल्य” नामक एक माइक्रोवेव स्टरलाइजर विकसित किया गया है। माइक्रोवेव स्टेरलाइज़र “ATULYA” 56 डिग्री से 60 डिग्री सेल्सियस तापमान में विभेदकारी हीटिंग की मदद से COVID -19 वायरस का विघटन करेगा। माइक्रोवेव स्टेरलाइजर “ATULYA”, सिस्टम का वजन लगभग 3 किलोग्राम है और इसका उपयोग केवल गैर-मेटैलिक वस्तुओं के स्टरलाइजेशन के लिए किया जा सकता है।


8. डेनिस गोल्डबर्ग का निधन हो गया वो कौन थे ?

उत्तर    सामाजिक कार्यकर्त्ता 

 

रंगभेद के खिलाफ संघर्ष करने वाले प्रसिद्ध दक्षिण अफ्रीकी कार्यकर्ता डेनिस गोल्डबर्ग का निधन। वह दिवंगत दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के सहयोगी थे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी मुक्ति संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस के सैन्य विंग, उमाखंतो वी सिज़वे (Umkhonto we Sizwe) (MK) के एकमात्र श्वेत सदस्य थे।


9. केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने लॉन्च की ई-बुक “Prof. B.B. Lal: India Rediscovered” 

 

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने “Prof. B.B. Lal: India Rediscovered” शीर्षक एक ई-बुक का विमोचन किया। यह ई-बुक महान पुरातत्वविद् प्रोफेसर बी बी लाल के शताब्दी वर्षगाठ के अवसर पर लॉन्च की गई। “Prof. B.B. Lal: India Rediscovered” शीर्षक ई-बुक को प्रो. बी. बी. लाल शताब्दी समारोह समिति ने संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर पूरा किया है।


10. वर्ल्ड ट्यूना डे कब मनाया जाता है ?

उत्तर:       2 मई 

 

हर साल 2 मई को विश्व स्तर पर वर्ल्ड ट्यूना डे (World Tuna Day) मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा ट्यूना मछली के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है। इसे पहली बार साल 2017 में मनाया गया था। विश्व ट्यूना दिवस को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा दिसंबर 2016 में 71/124 के प्रस्ताव को आधिकारिक रूप से अपनाने के बाद घोषित किया गया था।




Download PDF

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here