Daily Gk Updates: Read 28th May 2020 Current Affairs in Hindi

0
107

28th May 2020 Daily GK Update: Read Daily GK, Current Affairs In Hindi

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 27 मई की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं जैसे- NGMA, Facebook, Indian Army, NASA, Madhya Pradesh आदि से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

 

1. किस राज्य सरकार के द्वारा  “वन धन योजना” का आयोजन किया गया है ?

(a) उत्तर प्रदेश 

(b)  राजस्थान 

(c) महाराष्ट्र 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर     राजस्थान 

 

राजस्थान सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने “वन धन योजना: कोविड-19 के बाद के सबक” का आयोजन भारत सरकार के जनजातीय मामले मंत्रालय के ट्रिफेड के सहयोग से मिलकर किया है। ट्रिफेड ने “वन धन समाजिक दूरी जगरूकता अभियान” शुरू करने के लिए यूनिसेफ के साथ भागीदारी की है। इस पहल के तहत जनजातीयों को कई दिशा-निर्देशों, राष्ट्रव्यापी एवं राज्य विशिष्ट वेबीनारों और अनुसरण किए जाने के लिए सुरक्षा उपायों पर निर्देशों के साथ कोविड-19 के संबंध में महत्वपूर्ण सूचनाएं उपलब्ध कराई जाएगी।


2. नितिन गडकरी ने कहाँ पर चारधाम परियोजन के तहत निर्माण की गई सुरंग का उद्घाटन किया है ?

(a) Rishikesh

(b) Yamunotri

(c) Chamba

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर     Chamba

 

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने चंबा में चारधाम कनेक्टिविटी परियोजना के तहत बनाए जा रहे मार्ग के एक हिस्से के रूप में एक 440 मीटर लंबी सुरंग का उद्घाटन किया है। इस सुरंग से चारधाम राजमार्ग (NH 94) के ऋषिकेश-धरासू और गंगोत्री खंड पर यात्रियों द्वारा लगने वाले समय में काफी कमी आएगी। इस सुरंग को सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा विकसित किया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री: वी. के. सिंह.

3. साइक्लोन अम्फन से प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए पुनर्वास के लिए कितने रुपये की पैकेज का ऐलान किया गया है ?

(a) 1000 और 500 करोड़ रुपये 

(b) 2000 और 1000 करोड़ रुपये 

(c) 500 और 700 करोड़ रुपये 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर     1000 और 500 करोड़ रुपये 

 

भारत सरकार द्वारा “साइक्लोन अम्फन” से प्रभावित हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा के पुनर्वास पैकेज की घोषणा की गई है। इस पैकेज के तहत, दोनों राज्यों में चक्रवात से हुए नुकसान को देखते हुए तत्काल राहत गतिविधियों के लिए पश्चिम बंगाल के लिए 1,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता और ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की गई। आर्थिक सहायता के अतिरिक्त मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये की सहायता राशि और घायलों को 50,000 रुपये की सहायता राशि देने का भी ऐलान किया गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ओडिशा के मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक; 
  • राज्यपाल: गणेशी लाल.
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री: ममता बनर्जी; 
  • राज्यपाल: जगदीप धनखड़.

4. “लोकल टू ग्लोबल” थीम के साथ ‘हुनर हाट’ मेला का आयोजित कब किया जायेगा ?

(a) दिसंबर 2020 

(b) सितंबर 2020 

(c) अगस्त 2020 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर    सितंबर 

 

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का प्रमुख कार्यक्रम “हुनर हाट” सितंबर 2020 से “लोकल से ग्लोबल” थीम के साथ आयोजित किया जाएगा। यह मंच देश के विभिन्न हिस्सों के दस्तकारों और शिल्पकारों के लिए अपनी कला और शिल्प का प्रदर्शन करने का एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है। इस मंच ने पिछले पांच वर्षों में 5 लाख से ज्यादा भारतीय दस्तकारों, शिल्पकारों, पाक शाला संबंधी और उनसे जुड़े अन्य लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री: मुख्तार अब्बास नकवी.
  • अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री: किरेन रिजिजू.

5. LIC ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की “प्रधान मंत्री वय वंदना योजना” 

 

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री वय वंदना योजना को शुरू करने का ऐलान कियां है। इस पॉलिसी की अवधि 10 वर्ष की होगी और जो 31 मार्च, 2021 तक पहले वित्तीय वर्ष के दौरान बेचे जाने वाली पॉलिसीज के लिए एक वर्ष में देय मासिक के अनुसार 10 वर्षों की पूरी अवधि के लिए 7.40 प्रतिशत दर (लगभग  7.66 प्रतिशत प्रति वर्ष) से सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करेगी।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • LIC का मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र
  • एलआईसी के अध्यक्ष: एम आर कुमार
  • एलआईसी की स्थापना: 1 सितंबर 1956.

6. PFC ने किस राज्य में विभिन्न परियोजनाओं के लिए NBPCL के साथ समझौता किया है ?

(a) बिहार 

(b) उत्तर प्रदेश 

(c) मध्य प्रदेश

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर    मध्य प्रदेश


ऊर्जा वित्त निगम (Power Finance Corporation), बिजली मंत्रालय के तहत केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम (PSU) ने मध्य प्रदेश राज्य में क्रियान्वित की जाने वाली विभिन्न बिजली परियोजनाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार की संपूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट कंपनी लिमिटेड (NBPCL) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत मध्य प्रदेश में 225 मेगावाट क्षमता वाली पनबिजली परियोजनाओं और 12 प्रमुख बहु-उद्देशीय परियोजनाओं के ऊर्जा घटकों की स्थापना के लिए एनबीपीसीएल द्वारा 22,000 करोड़ रुपये की धनराशि मुहैया कराई जाएगी।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक: राजीव शर्मा.
  • नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट्स कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक.: आई.सी.पी. केशरी.
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री: शिवराज सिंह चौहान; राज्यपाल: लाल जी टंडन.

7. 2020 का NYIPLA “इन्वेन्टर ऑफ द ईयर अवार्ड” किसने जीता ?

(a) सुरेश कुमार 

(b) राजीव जोशी

(c) मुकेश जोशी 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर    राजीव जोशी

 

भारतीय-अमेरिकी आईबीएम वैज्ञानिक राजीव जोशी को वर्ष 2020 में प्रतिष्ठित NYIPLA “इन्वेन्टर ऑफ द ईयर अवार्ड” के लिए चुना गया है। उन्होंने यह पुरस्कार इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को आगे बढ़ाने और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) क्षमताओं को बेहतर बनाने में उनके योगदान के लिए जीता है। वर्तमान में डॉ. जोशी न्यूयॉर्क के आईबीएम थॉमसन वाटसन रिसर्च सेंटर में कार्यत हैं। यह पुरस्कार हर साल New York Intellectual Property Law Association (NYIPLA) द्वारा प्रदान किया जाता है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • NYIPLA अध्यक्ष: कॉलमैन बी. रगन.
  • NYIPLA स्थापित: 7 मार्च, 1922.

8. UN मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड से किसे सम्मानित किया गया ?

(a) सुमन गवानी

(b) योगेंद्र यादव 

(c) बिपिन रावत 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर   मेजर सुमन गवानी

 

UN Military Gender Advocate of the Year 2019: भारतीय सेना की अधिकारी मेजर सुमन गवानी को वर्ष 2019 के UN मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। यह पहला मौका होगा जब किसी भारतीय शांतिदूत को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। मेजर सुमन गवानी के साथ ब्राजील के सैन्य अधिकारी कमांडर कार्ला मोंटेइरो डी कास्त्रो अरुजो को यह पुरस्कार 29 मई को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस की अध्यक्षता में एक वेब समारोह के दौरान प्रदान किया जाएगा।


9. नाइजर में भारत के नए राजदूत किसको नियुक्त  है ?

(a) सुभम गोस्वामी 

(b) पीके नायर 

(c) आर.के सिन्हा 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर    पीके नायर 

 

भारत सरकार ने प्रेम के नायर को नाइजर गणराज्य में भारत का नया राजदूत नियुक्त करने की घोषणा की है। वह वर्तमान में हंबनटोटा में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में तैनात हैं। उनके शीघ्र ही कार्यभार संभालने की संभावना है। उनकी नियुक्ति राजेश अग्रवाल के स्थान पर की गई है।

  • सभी  परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नाइजर की राजधानी: नियामी.
  • नाइजर की मुद्रा: पश्चिम अफ्रीकी CFA फ्रैंक.
  • नाइजर के राष्ट्रपति: महामदौ इस्सौफौ.

Download More Current Affairs PDF


10. नासा ने ‘मदर ऑफ हबल’ नैन्सी ग्रेस रोमन के नाम पर रखा अपने नए टेलीस्कोप का नाम

 

नासा द्वारा 2025 में लॉन्च किए जाने वाले अपनी अगली पीढ़ी के स्पेस टेलीस्कोप का नाम बदलकर नैन्सी ग्रेस रोमन के सम्मान में “वाइड-फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे टेलीस्कोप (WFIRST)” रखने की घोषणा की है। नैन्सी ग्रेस रोमन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की पहली मुख्य खगोल वैज्ञानिक थी, जिन्होंने व्यापक ब्रह्मांड पर केंद्रित अंतरिक्ष दूरबीनों का मार्ग प्रशस्त किया। इस नए नाम वाले नैन्सी ग्रेस रोमन स्पेस टेलीस्कोप से लंबे समय तक ब्रह्मांड के विस्तार के पीछे का बल और हमारे सिस्टम से परे दूर के ग्रहों की तलाश जैसे खगोलीय रहस्यों पर शोध करने में मदद मिलेगी।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के प्रशासक: जिम ब्रिडेनस्टाइन.
  • नासा का मुख्यालय: संयुक्त राज्य अमेरिका के वाशिंगटन डी.सी.

11. सेना कमांडरों का सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया ?

(a) नई दिल्ली 

(b) पुणे 

(c) राजस्थान 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर      नई दिल्ली

 

नई दिल्ली में सेना कमांडरों का सम्मेलन शुरू हो गया है। यह सम्मेलन का पहला चरण है जो 27 से 29 मई 2020 तक आयोजित किया जाएगा। सेना कमांडरों का सम्मेलन एक शीर्ष स्तर का आयोजन है, जिसे साल में दो बार आयोजित किया जाता है, जिसे पहले अप्रैल 2020 में आयोजित किया जाना था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। हालांकि, अब इसे दो चरणों में आयोजित करने की योजना है। इस सम्मेलन का दूसरा चरण जून 2020 के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाएगा।


12. श्यामला जी, भावे का निधन हो गया वो कौन थे ?

(a) अभिनेता 

(b) पत्रकार 

(c) संगीतकार 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर     शास्त्रीय संगीतकार

 

शास्त्रीय संगीतकार श्यामला जी, भावे का निधन। उनकी हिंदुस्तानी के साथ-साथ कर्नाटक संगीत पर भी अच्छी कमांड थी। उन्होंने भारत के पहले संस्कृत धारावाहिक “कादम्बरी” का संगीत भी तैयार किया था। प्रसिद्ध गायिका को “उभय गण विदुषी (दोनों शैलियों में विशेषज्ञ)” के खिताब से सम्मानित किया जा चुका है और साथ ही उन्होंने कुछ फिल्मों के लिए संगीत भी तैयार किया, जिसमें पहली संस्कृत फिल्म “आदि शंकराचार्य” भी शामिल है। उन्हें कर्नाटक राज्योत्सव पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।


13. “CatchUp” एप्लीकेशन को किस कंपनी के द्वारा लॉन्च किया गया है ?

(a) फेसबुक 

(b) ट्विटर 

(c) व्हाट्सप्प 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर    फेसबुक 

 

सोशल मीडिया दिग्गज प्लेटफार्म फेसबुक द्वारा “CatchUp” नामक एक नया कॉलिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है। इस कॉलिंग एप्लिकेशन का उद्देश्य दोस्तों और परिवार के सदस्यों के एकसाथ कॉल के समय जोड़ना है, साथ ही इस ऐप के जरिए एक साथ एक समय में 8 लोग ग्रुप कॉलिंग में ऐड हो सकते हैं। इस नए प्लेटफॉर्म की सेवाएं मौजूदा कांटेक्ट लिस्ट के साथ काम करेंगी, और उपयोगकर्ता अपने मौजूदा फेसबुक खाते के साथ इस कॉलिंग एप्लिकेशन की सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: मार्क जुकरबर्ग.
  • फेसबुक मुख्यालय: कैलिफोर्निया, अमेरिका.

14. एनजीएमए ने रामकिंकर बैज की 115 वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित की ई-प्रदर्शनी

 

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (National Gallery of Modern Art) ने प्रसिद्ध मूर्तिकार-चित्रकार रामकिंकर बैज की 115 वीं जयंती के उपलक्ष्य में ऑनलाइन प्रदर्शनी का आयोजन किया। इस ऑनलाइन प्रदर्शनी का शीर्षक “रामकिंकर बैज: जर्नी थ्रू साइलेंट ट्रांसफार्मेशन एंड एक्सप्रेशन” था। इस ऑनलाइन प्रदर्शनी को पांच अलग-अलग विषयों Portrait, Life Study, Abstract & Structural Composition, Nature Study & Landscape, Sculptures पर  आयोजित किया गया. भारतीय कला में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें वर्ष 1970 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट के महानिदेशक: अद्वैत चरण गडनायक.




Download PDF


Read More Current Affairs PDF



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here