Daily Gk Updates: 27th May 2020 Current Affairs PDF

0
48

27th May 2020 Daily GK Update: Read Daily GK, Current Affairs for Bank Exam In Hindi

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 27 मई की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं जैसे- UPDF, IDRC, NavRakshak, Khudol, WHO, IOC आदि से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

 

1. भारत ने UPDF को हैंडओवर किया “INDIA” वार गेम सेंटर  

 

भारत ने युगांडा पीपल्स डिफेंस फोर्सेज (UPDF) को “INDIA” नाम का वार गेम सेंटर सौंप दिया है। इंडियन मिलिट्री एडवाइजरी एंड ट्रेनिंग टीम के साथ मिलकर इंडियन एसोसिएशन युगांडा (IAU) द्वारा अत्याधुनिक सैन्य प्रशिक्षण सुविधा केंद्र UPDF को सौंप दिया गया। युगांडा गणराज्य के राष्ट्रपति जनरल योवेरी कागुटा मुवेवेनी ने वार गेम सेंटर “INDIA” का उद्घाटन किया, जिसे भारतीय सैन्य दल द्वारा परिकल्पित किया गया था और जिन्जा जिले में IAU द्वारा एक अरब युगांडा शिलिंग या 2,65,000 डॉलर की लागत से बनाया गया था।

 

2. ए के सीकरी ने IDR सेंटर का उद्घाटन किया वो  कौन थे ?

उत्तर     सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश

 

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति ए के सीकरी ने नई दिल्ली में भारतीय विवाद समाधान केंद्र (Indian Dispute Resolution Centre-IDRC) का उद्घाटन किया। यह केंद्र ने पूरी तरह से कागज रहित विवाद समाधान वातावरण प्रदान करने के लिए उठाया है। इसके अलावा केंद्र अपने ई-मध्यस्थता, ई-मैडिटेशन और ई-सुलह सॉफ्टवेयर पोर्टल के माध्यम से ई-वैकल्पिक विवाद समाधान (alternate dispute resolution-ADR) के रूप में ऑफ़लाइन सुविधा भी प्रदान करेगा।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

IDRC के अध्यक्ष: मेहर एस राठी.

IDRC का प्रमुख कार्यालय: नई दिल्ली.

 

3. किसने  ब्रीथेबिल “नवरक्षक” पीपीई किट विकसित की है ?

उत्तर    भारतीय नौसेना

 

भारतीय नौसेना ने सांस लेने में सक्षम अभिनव कपड़े से एक नई पीपीई किट “नवरक्षक” तैयार की है। यह पीपीई किट COVID-19 महामारी से लड़ाई में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को बहुस्तरीय कवर पहनने वाले पीपीई की तुलना में आराम प्रदान करेगी, जो रोगियों का गर्म और नमी की स्थिति में 12-12 घंटे तक इलाज करते है।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

नौसेना प्रमुख: एडमिरल करमबीर सिंह.

 

4. भारत सरकार ने जैव विविधता के संरक्षण की दिशा में कुछ प्रमुख पहलों का किया शुभारंभ

 

भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2020 के वर्चुअल उत्सव के दौरान, जैव विविधता के संरक्षण के लिए कुछ महत्वपूर्ण पहलों की शुरूआत की है। जो इस प्रकार हैं:-

 

5. कहाँ की  “Khudol” पहल को दुनिया टॉप 10 पहलों में शामिल किया गया ?

उत्तर   मणिपुर 

 

मणिपुर की “Khudol” पहल को COVID-19 महामारी से निपटने की समावेशी लड़ाई के लिए शीर्ष 10 वैश्विक पहलों में सूचीबद्ध किया गया है। इस पहल को शीर्ष 10 वैश्विक पहलों में शामिल यूनाइटेड नेशन सेकेट्री-जनरल ओन यूथ द्वारा किया गया। “खुडोल” पहल को इंफाल स्थित एनजीओ “Ya_All” द्वारा शुरू की गई थी।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

Ya_All इम्फाल आधारित एनजीओ है जिसे 2017 में मानसिक स्वास्थ्य कार्यशालाओं के आयोजन के लिए स्थापित किया गया था.

Ya_All के संस्थापक: सदम हंजबम.

युवाओं पर संयुक्त राष्ट्र का दूत: जयथमा विक्रमनायके

 

6. आरईसी लिमिटेड और किसने फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों को भोजन प्रदान करने के लिए समझौता किया ?

उत्तर     TajSATS

 

आर.ई.सी लिमिटेड ने IHCL और SATS लिमिटेड के एक संयुक्त उद्यम TajSATS के साथ फ्रंटलाइन स्वास्थ्य देखभाल कर्मिर्यों को पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए साझेदारी की है। मौजूदा हालात में दोनों संस्थाएं देश भर के दैनिक गरीब मजदूरों सहित प्रमुख सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा कर्मचारियों को भोजन उपलब्ध कराने के मिशन का संचालन कर रही हैं। इस पहल के माध्यम से नई दिल्ली में 18,000 से अधिक लोगों को भोजन वितरित किए जाने की योजना है।

 

7. WHO और किसने खेल के जरिए स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए हाथ मिलाया है ?

उत्तर     IOC 

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने खेलों और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। साथ ही, कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए एक टीम भी बनाई गई है।

 

8. “Zaggle” ने एसएमई के लिए नए भुगतान समाधान खोजने के लिए “वीज़ा” के साथ की साझेदारी

 

फिनटेक स्टार्टअप Zaggle ने छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) और स्टार्टअप्स के लिए नए भुगतान समाधान शुरू करने के लिए पेमेंट तकनीक में प्रमुख “वीज़ा” के साथ साझेदारी की है। दोनों कंपनियां एसएमई और स्टार्टअप की उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने की दिशा में काम करेंगी। पेमेंट तकनीक की दिग्गज “वीज़ा” की विशेषज्ञता का उपयोग एसएमई के लिए नए समाधानों का सह-निर्माण और निर्माण करने के लिए ज़ाग्ल द्वारा लीवरेज किया जाएगा और इस तरह नए ग्राहकों और व्यापारियों का जोड़ा जाएगा और नए तकनीकी नवाचारों के लिए बाद की सहायता प्राप्त करेगा।

 

9. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने SIDM, MSMEs के ई-कॉन्क्लेव की अध्यक्षता की 

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के ई-कॉन्क्लेव की अध्यक्षता  की। MSMEs के ई-कॉन्क्लेव का वर्चुअल सम्मेलन रक्षा उत्पादन विभाग, भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और भारतीय रक्षा निर्माताओं के संगठन (SIDM) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) के अध्यक्ष: जयंत डी पाटिल

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के महानिदेशक: चंद्रजीत बनर्जी.

 

10. अमेरिकी टेनिस स्टार जेमी हैम्पटन ने संन्यास का ऐलान किया  

 

अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी जेमी हैम्पटन ने पेशेवर टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की है। विश्व के टॉप 25 खिलाड़ी में शामिल रही जेमी ने 6 साल पहले अपना आखिरी आधिकारिक मैच खेला था जब वह दुनिया में 24 वें स्थान पर थी। दाएं हाथ के खिलाड़ी को तब कई चोटें लगीं थी, जिसके कारण वह साल 2014 में ऑकलैंड में ASB क्लासिक के सेमीफाइनल में वीनस विलियम्स के खिलाफ नहीं खेल पाई थी।

 

11. अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर:     25 मई

 

हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर International Missing Children’s Day यानि अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उन गुमशुदा बच्चों के लिए मनाया जाता है जो किसी तरह अपने घर पहुँच चुके है, उन लोगों को याद रखने के लिए जो अपराध के शिकार हैं, और उन लोगों की तलाश करने के प्रयास जारी रखने के लिए जो अभी भी लापता हैं। 25 मई को अब व्यापक रूप से मिसिंग चिल्ड्रन्स डे forget-me-not flower प्रतीक के रूप में जाना जाता है।

 

सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

 

 ICMEC मुख्यालय: अलेक्जेंड्रिया, वर्जीनिया, यूएस; 

ICMEC के अध्यक्ष: डॉ. फ्रांज बी हमर.

 

12. विश्व थायराइड दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर :       25 मई

 

हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर World Thyroid Day यानि विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है। World Thyroid Day दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य थायराइड के बारे में जागरूकता फैलाना और थायराइड रोगों की रोकथाम और उपचार के बारे में जानना है। यह दिन 2008 में यूरोपीय थायराइड एसोसिएशन (ETA) और अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन (ATA) के नेतृत्व में अभियान के एक भाग के रूप में शुरू किया गया है, जिसके बाद इसे लैटिन अमेरिकन थायराइड सोसायटी (LATS) और एशिया ओशिनिया थायराइड एसोसिएशन (AOTA) के साथ मिलकर रोगियों के थायराइड रोग और डॉक्टर और उनका इलाज करने वाले चिकित्सक के लिए मनाया जाने लगा।

 

13. रेसलर हाना किमुरा का निधन  हो गया वो कौन थी ?

उत्तर    जापानी प्रो

 

जापान की पेशेवर पहलवान हाना किमुरा का निधन। उन्होंने 2016 में जापान प्रो-रेसलिंग (JWP) जूनियर प्लेट में अपना पहला खिताब जीता और 2019 में स्टारडम में शामिल हुई। रिपोर्ट के अनुसार, वह नेटफ्लिक्स के “टैरेस हाउस” शो में निभाई अपनी भूमिका के बाद से ऑनलाइन धमकिया का शिकार बन गई थी।

 

14. मोहित बघेल का निधन हो गया वो कौन थे ?

उत्तर   बॉलीवुड अभिनेता 

 

बॉलीवुड अभिनेता मोहित बघेल का कैंसर के कारण निधन। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कॉमेडी शो “छोटे मियां” से की थी। उन्हें सुपरस्टार सलमान खान की “रेडी” में अमर चौधरी की भूमिका के लिए जाना जाता है।

 

15. गिगी सिमोनी का निधन हो गया वो कौन थे ?

उत्तर     इंटर मिलान के पूर्व कोच

 

इंटर मिलान के पूर्व कोच गिगी सिमोनी का निधन, उन्होंने 1998 में यूईएफए (यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन) कप ग्लोरी में रोनाल्डो-प्रेरित टीम का नेतृत्व किया था। वह इतालवी फुटबॉल अधिकारी, खिलाड़ी और प्रबंधक रहे थे। इसके अलावा उन्हें इटली के सर्वश्रेष्ठ कोच के रूप में Panchina d’Oro से सम्मानित किया गया जा चुका है।

Download More Current Affairs PDF

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here