Daily Gk Updates : 21 May 2020 Current Affairs PDF in Hindi

0
38

21th May 2020 Daily GK Update: Read Daily GK, Current Affairs for all exams in hindi

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 21 मई की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं जैसे- WHO, Lesotho, China, Ruskin Bond, Cyclone Amphan, Rail-Bot आदि से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !

Start Quiz

 

1. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने लॉन्च की “National Test Abhyas” मोबाइल ऐप  

 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा “National Test Abhyas” नामक एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है। इस ऐप को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा विकसित किया गया है। यह एप्लिकेशन JEE Mains, NEET, आदि जैसी परीक्षाओं के उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट करने में मदद करेगी।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री: रमेश पोखरियाल निशंक ’.

2. भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए UNRWA को कितनी मिलियन डॉलर की सहायता की है ?

(a).2 मिलियन डॉलर 

(b) 1 मिलियन डॉलर 

(c) 5 मिलियन डॉलर 

(d) इनमे से कोई नहीं

 

उत्तर      1 मिलियन डॉलर  

 

भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी को 2 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता राशि प्रदान की है। भारत ने साल 2019 में UNRWA के लिए वार्षिक योगदान 1.25 मिलियन अमरीकी डालर से बढ़ाकर पाँच मिलियन अमरीकी डालर कर दिया और साथ ही साल 2020 में इसे 5 मिलियन अमरीकी डालर देन का वादा भी किया है, जिसने भारत के लिए एजेंसी के सलाहकार आयोग का सदस्य बनने के लिए एक नया रास्ता खोल दिया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी का मुख्यालय स्थान: अम्मान, जॉर्डन
  • संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी के आयुक्त-जनरल: क्रिस्चियन सौन्ड़ेर्स

3. विश्व स्वास्थ्य संगठन COVID-19 की हैंडलिंग की स्वतंत्र जांच करेगा शुरू, संगठन ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए “Resolution on COVID-19 response” प्रस्ताव लॉन्च किया है।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन COVID-19 की हैंडलिंग की स्वतंत्र जांच शुरू करने का फैसला किया। संगठन ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए “Resolution on COVID-19 response” प्रस्ताव लॉन्च किया है। इस जाँच का मुख्य उद्देश्य संगठन पर COVID -19 की उत्पत्ति को लेकर लगे अंतर्राष्ट्रीय आरोपो का खंडन करना है। इस स्वतंत्र जाँच के प्रस्ताव का समर्थन लगभग 116 देशों ने किया। भारत ने भी जाँच के प्रस्ताव का समर्थन किया। इस प्रस्ताव का विचार ऑस्ट्रेलिया द्वारा शुरू लाया गया था। हालाँकि, प्रस्ताव का मसौदा यूरोपीय संघ द्वारा तैयार किया गया था। चीन ने प्रस्ताव का विरोध किया।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड.
  • डब्लूएचओ के महानिदेशक: टेड्रोस एडहानॉम.



 Download More Current Affairs 

4. लेसोथो के प्रधान मंत्री ________ने अपने पद से इस्तीफा दिया 

(a).. Moeketsi Majoro

(b) Tom Thabane

(c) Pakalitha Mosisili

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर     Tom Thabane

 


लेसोथो के प्रधान मंत्री थॉमस थाबाने ने औपचारिक रूप से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। थाबाने और उनकी मौजूदा पत्नी पर लगभग तीन साल पहले अपनी पूर्व पत्नी की हत्या की साजिश का संदेह होने कारण देश में राजनीतिक संकट पैदा हो रहा है। संसद द्वारा लेसोथो के वित्त मंत्री मोएकेट्सी मजोरो (Moeketsi Majoro) को देश के अंतरिम पीएम के रूप में चुना गया है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • लेसोथो दक्षिणी अफ्रीकी पर्वतीय राज्य है।
  • लेसोथो कैपिटल: मासेरू.
  • लेसोथो मुद्रा: लेसोथो लोटी.

5. चीन ने WHO को कितनी बिलियन अमरीकी डालर की मदद का ऐलान किया ?

(a).. 2 बिलियन डॉलर 

(b) 5 बिलियन डॉलर 

(c) 1 बिलियन डॉलर 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर     2 बिलियन डॉलर 

 

चीन ने WHO स्वास्थ्य सभा को कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए दो वर्षों में 2 बिलियन अमरीकी डालर देने का ऐलान किया है। दो वर्षों में दी जाने वाली USD 2 बिलियन की राशि विशेष रूप से विकासशील देशों में COVID-19 प्रतिक्रिया प्रयासों का समर्थन करने के लिए दी जाएगी ।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • चीन की राजधानी: बीजिंग
  • की मुद्रा: रेनमिनबी.
  • चीन के राष्ट्रपति: शी जिनपिंग.

6.  साल 2019 का अलेक्जेंडर डेलरिम्पल अवार्ड किसने जीता है ?

(a).. शिवम् कुलकर्णी

(b) मानव शेन

(c) विनय बधवार

(d) इनमे से कोई नहीं

 

उत्तर   विनय बधवार

 

भारतीय नौसेना जल सर्वेक्षण (Indian Naval Hydrographic) के मुख्य जल-सर्वेक्षक (Hydrographer) वाइस एडमिरल विनय बधवार को अलेक्जेंडर डेलरिम्पल अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार भारतीय जल सर्वेक्षण और विशाल हिंद महासागर क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है। इस पुरस्कार के विजेता का चयन यूके हाइड्रोग्राफिक ऑफिस (यूकेएचओ) की मुख्य समिति द्वारा दुनिया भर में हाइड्रोग्राफी, कार्टोग्राफी और नेविगेशन के मानकों को बढ़ाने के प्रयासों के लिए किया जाता है।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नौसेना प्रमुख: एडमिरल करमबीर सिंह.
  • अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठनों के निदेशक: अब्री काम्फर (दक्षिण अफ्रीका) और मुस्तफा इप्टेस (तुर्की).
  • अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन: 1921.
  • अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन मुख्यालय: मोनाको.




7. ‘Hop On: My Adventures on Boats, Trains and Planes’ किताब किसके द्वारा लॉन्च की गई है ?

(a).. रस्किन बॉन्ड

(b) John Ranshon

(c) Isabella

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

 उत्तर    रस्किन बॉन्ड

 

प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड के 86 वें जन्मदिन के अवसर पर उनकी नई किताब ‘Hop On: My Adventures on Boats, Trains and Planes’ के ई-बुक संस्करण का विमोचन किया गया। इस पुस्तक में उनके बचपन में नावों, रेलगाड़ियों और विमानों के कुछ यादगार यात्रा रोमांचों का वर्णन किया है। यह पुस्तक अपने पाठकों को कई प्रफुल्लित करने वाली यात्रा और यात्रा के रोमांच बारे में बताती है। रस्किन बॉन्ड की नई किताब के चित्रण सम्राट हलदर ने किए हैं।


8. विश्व मधुमक्खी दिवस  कब मनाया जाता है ?

(a) 15 मई 

(b) 20 मई 

(c) 21 मई 

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर:     20 मई

 

हर साल 20 मई को विश्व स्तर पर World Bee Day यानि विश्व मधुमक्खी दिवस मनाया जाता है। आज के ही दिन यानि  20 मई को, आधुनिक मधुमक्खी पालन की तकनीक का जनक कहे जाने वाले एंटोन जान्सा का जन्म 1734 में स्लोवेनिया में हुआ था। दुनिया के खाद्य उत्पादन का लगभग 33% मधुमक्खियों पर निर्भर करता है, इस प्रकार वे जैव विविधता के संरक्षण, प्रकृति में पारिस्थितिक संतुलन और प्रदूषण को कम करने में भी सहायक हैं।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • फूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन के महानिदेशक: क्व डोंगयु.
  • फूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन मुख्यालय: रोम, इटली.
  • फूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन स्थापित: 16 अक्टूबर 1945.

9. सुपर साइक्लोन अम्‍पन बहुत तेज हवाओं के साथ बढ़ा उत्तर-पूर्व की ओर

 

सुपर चक्रवात अम्‍पन लगभग 200 किमी प्रति घंटे से अधिक तेज गति के साथ सेंट्रल बे से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया है। सुपर चक्रवात अम्‍पन, साल 1999 में ओडिशा में आए सुपर साइक्लोन-हिट के बाद से पिछले दो दशकों में क्षेत्र में आने वाला पहला सुपर साइक्लोन है। भारतीय मौसम विभाग ने इसके प्रभाव के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

 

10. किस रेलवे जोन ने COVID मरीजो के लिए  ‘रेल-बॉट’ रोबोट विकसित किया है ?

(a) पूर्व मध्य रेलवे 

(b) सेंट्रल रेलवे 

(c) दक्षिण मध्य रेलवे

(d) इनमे से कोई नहीं 

 

उत्तर       दक्षिण मध्य रेलवे

 

दक्षिण मध्य रेलवे जोन ने COVID मरीजो को बेहतर स्वास्थ्य सेवाए प्रदान करने में अस्पताल प्रबंधन की सहायता करने के लिए एक रोबोट “RAIL-BOT” (R-BOT) विकसित किया है। R-BOT का इस्तेमाल दवाओं, चिकित्सा सामान की आपूर्ति करने और मरीजों को भोजन परोसने के लिए किया जा रहा है, जिसमें शारीरिक संपर्क की आवश्यकता नहीं है. यह डिवाइस डॉक्टरों, नर्सों और अन्य सहायक चिकित्सा कर्मचारियों को संक्रमण के खतरे से दूर रखने में सक्षम बनाएगा.

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • दक्षिण मध्य रेलवे जोन का मुख्यालय: रेल निलायम, सिकंदराबाद.
  • दक्षिण मध्य रेलवे जोन के महाप्रबंधक: गजानन माल्या.

11. COVID -19 के सभी संक्रमित मामलों के ठीक होने बाद कोरोना मुक्त हुआ लद्दाख

 

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 3 मई 2020 के बाद से कोरोना का कोई भी ताजा मामला सामने नहीं आने के कारण लद्दाख कोरोना वायरस मुक्त हो गया है। लद्दाख में अब तक कोरोनावायरस के कुल 43 मामले सामने आए थे और ये सभी पॉजिटिव मामले COVID-19 से अब ठीक हो चुके हैं।

  • सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर: राधा कृष्ण माथुर.

12. किस सिंगर ने आत्मनिर्भर भारत के लिए गाया ” JAYTU BHARATAM” गाना को गया है 

(a) लता मंगेशकर

(b) उदित नारायणं 

(c) नेहा कक्कर

(d) इनमे से कोई नहीं

 

उत्तर     लता मंगेशकर

 

लोकप्रिय गायिका लता मंगेशकर ने आत्मनिर्भर भारत की भावना को सलाम करते हुए एक गाना गाया है, जिसका शीर्षक JAYTU BHARATAM है। उन्होंने यह गाना भारत के लोगों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित किया है। इस गाने को अनुराधा पौडवाल, कविता कृष्णमूर्ति, शान, उदित नारायण, पंकज उदास, अलका यागिनी, रेखा, आशा भोंसले, एसपी बालासुब्रह्मण्यम, शंकर महादेवन, सोनू निगम और कैलाश खेर सहित 200 से अधिक गायकों ने गाया है।




Download PDF




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here